Zayn Malik (DJ Malik) ज़ैन मलिक का जीवन परिचय

You are currently viewing Zayn Malik (DJ Malik) ज़ैन मलिक का जीवन परिचय

ज़ैन मलिक की जीवनी – आयु, जन्म तिथि, जीवन, करियर, माता-पिता, केश, टैटू, नेट-वर्थ, और पुरस्कार और कुछ सामान्य प्रश्न ( zayn malik Biography in Hindi – age, DOB, life, career, parents, hairstyle, tattoos, net-worth, and awards and some FAQ )

ज़ैन मलिक कौन है? (Who is Zayn Malik)

ज़ैन जावद मलिक जिन्हें ज़ैन मलिक के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ब्रिटिश सिंगर, एक्टर और प्रसिद्ध मॉडल है, जिनका जन्म 12 जनवरी 1993 को इंग्लैंड के ब्रैडफोर्ड में हुआ था। इन्होंने अपना करियर 2010 में ब्रिटिश म्यूजिक प्रतियोगिता में द एक्स फैक्टर से शुरू किया था। ज़ैन मलिक वन डायरेक्शन बॉय बेड के सदस्य थे, लेकिन जेन मलिक ने 2015 में वन डायरेक्शन बॉय बैंड को छोड़ आरसीए रिकॉर्ड्स के साथ जुड़ गए। अपनी गायकी से मशहूर ज़ैन मलिक को 2016 में “अमेरिकन म्यूजिक अवॉर्ड फॉर न्यू आर्टिस्ट ऑफ द ईयर” से सम्मानित किया गया था।

ज़ैन मलिक आज के समय में इतने पॉपुलर हो चुके हैं कि, उनका नाम उनके देश में ही नहीं बल्कि पूरे देश-विदेश में लिया जाता है। इनके फैंस हॉलीवुड के बड़े बड़े स्टार और बॉलीवुड जगत के सभी लोग ज़ैन मलिक को काफी पसंद करते हैं। ज़ैन मलिक का नाम हर कोई जाने लगा है, सोशल मीडिया पर बढ़ती हुई उनकी फैन फॉलोइंग किसी सबूत का मोहताज नहीं है। इन्होंने अपनी उपलब्धि अपनी मेहनत के जरिए हासिल की है। यही कारण है कि ज़ैन मालिक ने वन डायरेक्शन ग्रुप को छोड़ अपनी खुद की एल्बम बनाना शुरू किया जिसके कारण ज़ैन मलिक को वह पहचान मिली जिसे वह अक्सर सोचा करते थे।

zayn malik Biography in hindi – details

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम ज़ैन मलिक
nickname/उपनामDJ malik, zayn
DOB/जन्म तिथि 12 जनवरी 1993 (इंग्लैंड ,ब्रैडफोर्ड)
age/उम्र29 साल (2021)
profession/पेशा सिंगर, एक्टर, मॉडल
parents/माता-पितायासर मलिक/तृषा मलिक
Net-Worth/कुल मूल्य75 मिलियन डॉलर (2021)
Religion/धर्ममुस्लिम
nationality/राष्ट्रीयताअंग्रेज़ी

Zayn Malik Early Life and Education (ज़ैन मलिक प्रारंभिक जीवन और शिक्षा)

विश्व के मशहूर सिंगर ज़ैन मलिक का जन्म इंग्लैंड के ब्रैडफोर्ड में 12 जनवरी 1993 को हुआ। उनके पिता का नाम यासर मलिक है, जोकि एक पाकिस्तानी मूल के निवासी है, तथा उनकी मां तृषा मलिक आयरिश मूल ईसाई है, जिन्होंने अपनी शादी के बाद इस्लाम धर्म को अपनाया था। इसके अलावा ज़ैन मलिक के परिवार में उनकी एक बड़ी बहन डोनिया तथा दो छोटी बहन वलिया और सपा है।

शिक्षा – ज़ैन मलिक ने अपनी शुरुआती पढ़ाई ब्रैडफोर्ड में लोअर फील्ड्स प्राइमरी स्कूल और टोंग हाई स्कूल से की, जहां ज़ैन मलिक कई प्रतियोगिता में भाग लिया करते थे। ज़ैन मलिक ने अपना पहला प्रदर्शन स्कूल के एक इवेंट में किया जहां उन्होंने एक रैप लिखा, जिसके बाद उन्होंने अपने स्कूली दिनों में हिप हॉप और एंड बी जैसी संगीत की विभिन्न शैलियों को सीखने का प्रयास किया।

जानिए दुनिया एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी के बारे में, जो रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक है।

career (ज़ैन मलिक करियर)

ज़ैन मलिक ने अपना करियर तब शुरू किया जब उन्हें 17 वर्ष की आयु में साल 2010 में एक ब्रिटिश रियलिटी टेलीविजन प्रतियोगिता द एक्स फैक्टर में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया। हालांकि वह प्रतियोगिता तो नहीं जीत पाए लेकिन अपनी गायकी के चलते दर्शकों के बीच में अपना नाम बनाया। इसके बाद ज़ैन मलिक को लोगों ने काफी पसंद किया और उन्हें एक एक्टर के तौर पर देखा जाने लगा। 2012 में जेन मलिक ने एक टेलीविजन रियलिटी शो icarly में अतिथि के रूप में भूमिका निभाई और साथ ही 2012 से 2014 तक टेलीविजन शो saturday night live में म्यूजिकल गेस्ट के रुप में भूमिका निभाई थी।

इसके बाद ज़ैन मलिक ने 2016 को the tonight show starring jimmy fallon के एपिसोड 419 और एपिसोड 440 में एक म्यूजिकल गेस्ट के रुप में नज़र आए। और ठीक इसके बाद 2016 में ब्रिटिश प्रतियोगिता the voice में भी म्यूजिकल गेस्ट के रूप में भूमिका निभाई।

Social media (zayn malik instagram)

awards and achievements ( ज़ैन मलिक पुरस्कार और उपलब्धियां )

  • 2016 – वर्ष के नए कलाकार के लिए अमेरिकी संगीत पुरस्कार
  • 2017 – सर्वश्रेष्ठ सहयोग के लिए एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड
  • 2020 – iHeartRadio संगीत पुरस्कार
  • 2017 – बेस्ट लुक के लिए एमटीवी यूरोप म्यूजिक अवार्ड
  • 2016 – चॉइस समर म्यूजिक स्टार के लिए टीन च्वाइस अवार्ड: पुरुष
  • 2017 – शीर्ष नए कलाकार के लिए बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार
  • 2016 – च्वाइस म्यूजिक के लिए टीन च्वाइस अवार्ड: ब्रेकआउट आर्टिस्ट
  • 2017 – सर्वश्रेष्ठ एकल ब्रेकआउट के लिए iHeartRadio संगीत पुरस्कार
  • 2019 – च्वाइस मूवी सॉन्ग के लिए टीन च्वाइस अवार्ड
  • 2015 – संगीत में उत्कृष्ट योगदान के लिए एशियाई पुरस्कार

zayn malik hairstyle

अक्सर देखा जाता है की ज़ैन मलिक अपने हेयर स्टाइल के चलते काफी सुर्खियों में आते रहते है। वह अपने हेयर स्टाइल के लिए दुनियाभर में काफी प्रसिद्ध है। लोग भी ज़ैन मलिक के हेयर स्टाइल के काफी दीवाने है, और कई लोग ज़ैन मलिक की तरह हेयर स्टाइल रखना पसंद करते है।

zayn malik tattoos

ज़ैन मलिक को अपने हेयर स्टाइल के साथ साथ बॉडी पर टेटू भी रखना काफी ज्यादा पसंद है, आपको ज़ैन मलिक के शरीर में कई सारे टेटू देखने को मिलेंगे। ज़ैन मलिक को फॉलो करने के चलते कई लोग ज़ैन मलिक के टेटू रखना पसंद करते है।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय ज़ैन मलिक को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी ज़ैन मलिक के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply