Zakir Khan Biography In Hindi | भारत के प्रसिद्ध कॉमेडियन में से एक

You are currently viewing Zakir Khan Biography In Hindi | भारत के प्रसिद्ध कॉमेडियन में से एक

Zakir Khan Biography In Hindi – age, wife, net worth, wiki, parents, career, date of birth, and more (जाकिर खान की जीवनी हिंदी में – उम्र, पत्नी, कुल संपत्ति, विकी, माता-पिता, करियर, जन्म तिथि, और बहुत कुछ)

जाकिर खान कौन है ?

जाकिर भारत के सबसे अच्छे स्टैंड-अप कॉमेडियन में से एक हैं। वह एक भारतीय हास्य अभिनेता और अभिनेता हैं। वर्ष 2012 में, उन्होंने इंडियाज बेस्ट स्टैंड अप कॉमेडियन प्रतियोगिता जीतकर लोकप्रियता अर्जित की। इनका जन्म 20 अगस्त 1987 का मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। वर्त्तमान में यह भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन में से एक है।

Zakir Khan information in hindi

नामजाकिर खान
उम्र34 साल (2021)
जन्म तिथि20 अगस्त 1987
पेशाStant-up कॉमेडियन, लेखक, कवि, YouTuber
होम टाउनइंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
जन्म स्थानइंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
माता-पितापिता- इस्माइल खान मां- कुलसुम खान
ऊँचाई5.7 फीट
शिक्षा b.com (ड्रॉप-आउट) और डिप्लोमा
Instagram आईडी@zakirkhan_208
कुल मूल्य$ 1 मिलियन और रुपये में ₹ 7 करोड़
धर्मइस्लाम
पत्नी और प्रेमिकाअविवाहित
भाई बहनजीशान खान और अरबाज खान
राशि सिंह
बालों का रंगकाला
नेत्र रंगभूरा
वजन75 किग्रा
राष्ट्रीयताभारतीय
zakir khan biography in hindi

प्रारंभिक जीवन – जन्म

जाकिर खान का जन्म 20 अगस्त 1987 को मध्य प्रदेश के इंदौर में एक राजस्थानी मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनका प्रारंभिक जीवन और परवरिश इंदौर, मध्य प्रदेश में थी, लेकिन उन्होंने अपना अधिकांश वयस्क जीवन दिल्ली में बिताया। जाकिर एक अच्छे परिवार से आते हैं, उन्होंने बताया है कि उनके पिता ने हमेशा उनका साथ दिया है।

जाकिर का परिवार पहले से ही संगीत उद्योग से संबंधित है। उनके पिता का नाम इस्माइल खान है वह एक संगीत शिक्षक हैं। अपने दादा के साथ एक संगीतकार रहे हैं। इसी वजह से जाकिर भी अपनी अलग पहचान बनाना चाहता था। और आज उनकी पहचान भारत देश में बन गई है।

the great comedian kapil sharma life and success story in hindi

सफलता की कहानी

जाकिर खान कॉलेज ड्रॉपआउट है लेकिन उसने सितार में डिप्लोमा किया है। जाकिर का कहना है कि अगर वह स्टैंडअप कॉमेडियन नहीं होते तो आज वह म्यूजिक टीचर के तौर पर काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फीवर 104 एफएम रेडियो चैनल से की, जिसमें उन्हें कॉपीराइटर रिसर्च की नौकरी मिली। यहां उन्होंने 4 साल तक काम किया।

वर्ष 2012 वह वर्ष था जब जाकिर खान ने कॉमेडी सेंट्रल द्वारा आयोजित कॉमेडी प्रतियोगिता ‘इंडियाज बेस्ट स्टैंड अप’ का खिताब जीतकर भारत के स्टैंड-अप कॉमेडी सर्किट में लोकप्रियता हासिल की थी।

2015 में एआईबी यूट्यूब चैनल अपना नया शो शुरू कर रहा था, जिसका नाम एआईबी के साथ ऑन एयर रखा गया था, इसलिए इस शो के लिए एक कॉमेडियन की जरूरत थी। जिसके बाद उन्हें इस शो की तरफ से ऑफर किया गया था, जिसमें उन्होंने हां कह दिया था। उसके बाद इस शो को यूट्यूब पर बहुत पसंद किया गया, जो हिंदी संस्करण की कॉमेडी रही है, इस तरह से उनकी पहचान और लोकप्रियता में वृद्धि हुई।

biography of zakir khan in hindi

कॉमेडियन जाकिर खान के लगातार प्रदर्शन और सफल शो के कारण भी उनका चयन कैनवास लाफ क्लब में हुआ। जिसमें उन्होंने कई कॉमेडी शोज किए। और भारत के अलावा उन्होंने दुबई, सिंगापुर, फिलीपींस और कई और देशों में कई शो किए हैं जिनमें जाकिर ने हिंदी में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

समय बीतने के साथ-साथ इसकी सफलता और आगे बढ़ती चली गई। जिसके बाद अमेजन को भी जाकिर खान के बारे में पता चला तो उन्होंने उन्हें अपने प्रीमियम शो अमेजन प्राइम वीडियो के लिए ऑफर किया। अमेजन प्राइम वीडियो पर जाकिर के कॉमेडी शो हक से सिंगल और चाचा विधायक है हमरे, अमेजन प्राइम पर कक्शा ग्यारवी जैसे शो काफी पॉपुलर हुए। जहां लोगों को काफी पसंद किया जा रहा है।

और कई स्टैंड-अप कॉमेडी शो में प्रदर्शन करने के अलावा, जाकिर ने घोस्टराइटिंग और रेडियो शो भी बनाए हैं। उनकी कॉमेडी को एनडीटीवी प्राइम के द राइजिंग स्टार्स ऑफ एक कॉमेडी टेलीविजन शो में भी सराहा गया था।

जाकिर ने अमेज़ॅन प्राइम के कॉमिकस्टैन सीजन 2 में एक न्यायाधीश के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने कॉमेडी की एक शैली में प्रतियोगियों को सलाह दी। जाकिर ने हाल ही में अमेज़ॅन प्राइम के वन माइक स्टैंड सीजन 1 में भुवन बाम के साथ काम किया। कॉमेडी के साथ-साथ, जाकिर ने पॉडकास्ट श्रृंखला उम्मेद ऑन गाना का भी निर्माण किया है, जहां वह अपने जीवन की घटनाओं से अपनी प्रेरणा को खुद और अपने हास्य कलाकार दोस्तों के साथ साझा करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

see also – इन्हे भी पढ़े

जाकिर ने की नेटवर्थ कितनी है ?

$ 1 मिलियन डॉलर (₹ 7 करोड़ रुपये)

जाकिर खान कहां के रहने वाले हैं?

इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत

जाकिर खान की उम्र कितनी है

2021 के अनुसार 34 साल

arjun kapoor biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम अभिनेता जाकिर खान को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply