Yuzvendra Chahal Biography In Hindi | युजवेंद्र चहल जीवनी

You are currently viewing Yuzvendra Chahal Biography In Hindi | युजवेंद्र चहल जीवनी

The best spin Bowler in india

Yuzvendra Chahal Biography In Hindi – आज हम बात करेंगे भारतीय स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल के बारे। युजवेंद्र चहल एक ऐसा भारतीय बॉलर जिसने अपनी पहचान अपनी मेहनत और अपनी काबिलियत पर बनाई है, आज हम यजुवेंद्र चहल को भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी घातक गेंदबाजी कराते हुए देखते हैं। चलो जानते हैं एक सफल स्पिन गेंदबाज के जीवन तथा उनके क्रिकेट करियर के बारे में।

यजुवेंद्र चहल एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो कि अपनी लेग ब्रेक गेंदबाजी कराने के लिए जाने जाते हैं। इनका जन्म 30 जुलाई 1990 को हरियाणा के एक जींद शहर में हुआ। यूज़वेंद्र चहल अपनी घरेलू टीम हरियाणा और अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के लिए खेलते हुए नजर आते हैं। आज यह एक सफल स्पिन गेंदबाज हैं, जिनकी की प्रशंसा पुरे भारत में की जाती है।

Name/नामयजुवेंद्र चहल
DOB/ जन्मतिथि30 जुलाई 1990
Birth Place/ जन्मस्थानजींद (हरियाणा)
Profession/ व्यवसायभारतीय क्रिकेटर
Parents/ माता-पिता सुनीता देवी/के.के चहल
Wife/ पत्नीधनश्री वर्मा
Net-Worth/ कुल मूल्य$4 मिलियन
IPL Team/ आईपीएल टीमरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
Age/ उम्र30 साल
about yuzvendra chahal

अपनी घातक गुगली तथा लेग स्पिन बॉलिंग के लिए जाने जाते यूज़वेंद्र चहल भारतीय क्रिकेट टीम के एक अहम खिलाड़ी बनकर उभरे हैं, जिसकी वजह से यजुवेंद्र चहल की प्रशंसा भारत में ही नहीं बल्कि देश विदेश में भी की जाती है. आज यह इतने लोकप्रिय हो चुके हैं कि इनका नाम प्रसिद्ध गेंदबाजों में गिना जाता है।

Yuzvendra Chahal Biography In Hindi language

भारत के घातक स्पिन गेंदबाज यूज़वेंद्र चहल का जन्म 23 जुलाई 1990 को हरियाणा के जींद शहर में हुआ। इनके पिता का नाम केके चहल है, जो कि पेशे से एक वकील हैं। वही उनकी मां सुनीता देवी एक हाउसवाइफ। इसके अलावा यूज़वेंद्र चहल की दो बड़ी बहन भी हैं, जो कि ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं और समय-समय पर अपने परिवार से मिलने भी आते हैं।

अगर बात करें यूज़वेंद्र चहल कि शुरुआती पढ़ाई की, तो इस बच्चे ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की। और साथ ही युजवेंद्र चहल अपने स्कूल टाइम में अपने दोस्तों के साथ चैस या क्रिकेट खेला करते थे, जिससे युजवेंद्र चहल ने आगे जाकर चस में माहिर हो गए।

चेस से लेकर क्रिकेट करियर तक का सफर –

यूज़वेंद्र चहल को शुरू से ही क्रिकेट और चेस खेलने में दिलचस्पी थी, जिसके कारण यजुवेंद्र चहल चेस में इतने निपूर्ण हो गए थे, कि वह चेस में एक अच्छे खिलाड़ी के तौर पर उभरने लगे, और देखते ही देखते आगे चलकर अंडर 12 चेस चैंपियनशिप अपने नाम की। लेकिन चेस में कोई खास रेस्पॉन्स ना मिलने की वजह से युजवेंद्र ने अपना करियर क्रिकेट में बनाने का सोचा, और अपना भविष्य क्रिकेट के तौर पर गेंदबाजी करने के लिए चुना।

आगे चलकर यूज़वेंद्र चहल के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उनके परिवार वालों ने भी उनका बखूबी साथ दिया। और चहल को क्रिकेट के प्रति लगाव और कड़ी मेहनत के कारण युजवेंद्र चहल को बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने का मौका मिला।

Yuzvendra Chahal Biography In Hindi

2009/10 वर्तमानहरियाणा
2011–2013मुंबई इंडियंस
2014–वर्तमानरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
Domestic cricket

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि चहल को क्रिकेट के प्रति इतनी दिलचस्पी थी, कि वह अपने हुनर को क्रिकेट में अजमाना चाहते थे। कुछ समय बाद अपनी गेंदबाजी में महारत हासिल करने के बाद प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिला।

जिसके चलते यूज़वेंद्र चहल ने कोच बिहार ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 34 विकेट अपने नाम किए, और सभी को अपनी गेंदबाजी के जरिए प्रभावित किया। जिसके कारण यूज़वेंद्र चहल को रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला, और 3 नवंबर 2009 को रणजी ट्रॉफी की शुरुआत करते हुए अपने प्रदर्शन का फॉर्म जारी रखा. लेकिन यूज़वेंद्र चहल को असली तोहफा तब मिला जब 2011 के आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस में शामिल कर लिया गया। और अपनी गेंदबाजी के जरिए अपनी टीम को आगे तक ले जाने में मदद की।

इंटरनेशनल क्रिकेट के शुरुआत

वनडे क्रिकेट करियर11 जून 2016 बनाम जिम्बाब्वे
टी20 क्रिकेट करियर19 जून 2016 बनाम जिम्बाब्वे
Yuzvendra Chahal Biography In Hindi

युजवेंद्र चहल का शानदार प्रद्रशन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने युजवेंद्र चहल को भारतीय टीम में मौका दिया और अपने शानदार प्रदर्शन के लेते हुए युजवेंद्र चहल ने अपना डेब्यू जिम्बावे क्रिकेट टीम के खिलाफ किया, जहाँ उन्होने 11 जून 2016 को अपना पहला अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला।

आज इसमें कोई दोराही नहीं है की युजवेंद्र चहल विश्व के बेहतरीन स्पिन गेंबाजो में शुमार है। आज यह अपनी बॉलिंग के शानदार परफॉर्मन्स के जरिये बड़े बड़े दिग्गज क्रिकेट खिलाडी इनकी बॉलिंग की प्रशंसा करते है।

SEE ALSO – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give The Credit Of This Post To Yuzvendra Chahal Because This Entire Biography Is Based On The Life Of Yuzvendra Chahal. We Have Just Made A Small Effort To Shine A Light On His Life.

Leave a Reply