Warren Buffett In Hindi | वर्ल्ड के शेयर मार्किट के राजा

You are currently viewing Warren Buffett In Hindi | वर्ल्ड के शेयर मार्किट के राजा

Warren Buffett In Hindi – age, wife, career, family, net worth, work, company, awards, and achievements, in some FAQ (वॉरेन बफेट हिंदी में – उम्र, पत्नी, करियर, परिवार, कुल संपत्ति, काम, कंपनी, पुरस्कार और उपलब्धियां)

वॉरेन बफेट कौन है? | warren buffett kaun hai

वॉरेन एडवर्ड बफेट जिन्हे वॉरेन बफेट के नाम से जाना जाता है। यह एक अमेरिकी व्यसायी, निवेशक (investor) और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तिओ में शामिल है, जिनका जन्म 30 अगस्त, 1930 को अमेरिका में हुआ था। इन्हे विश्व जा सबसे बेहतरीन निवेशक माना जाता है, जिनकी उम्र वर्त्तमान में 92 वर्ष है। साथ ही वॉरेन बफेट बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) मुख्य अधिकारी कार्यकारी (CEO) है। 16 सितम्बर 2022 के अनुसार वॉरेन बफेट कुल नेट वर्थ करीब $ 97 बिलियन से अधिक की कुल संपत्ति है, जिससे वह दुनिया के सातवें सबसे धनी व्यक्ति बन गए है।

वॉरेन बफेट का जीवन परिचय | Warren Buffett Biography In Hindi

questionanswer
name/नामवॉरेन बफेट
know for/जाने जातेअमीर व्यक्ति के रूप में
DOB/जन्म तिथि30 अगस्त, 1930
birthplace/जन्मस्थानओमाहा, नेब्रास्का, अमेरिका
age/उम्र92 वर्ष (2022)
profession/पेशाव्यसायी, निवेशक
parents/माता-पितापिता – हावर्ड बफेट और माता – लीला स्टाइल बफेट
wife/पत्नीपहली पत्नी – सुसान थॉम्पसन ( 1952; 2004 में मृत्यु हो गई)
दूसरी पत्नी – एस्ट्रिड मेंक्स ( 2006)
net-worth/कुल मूल्य$ 97 + ( 16 set 2022)
famous for/प्रसिद्धनिवेशक के रूप में
country rank/देश रैंक5th (पाँचवाँ)
world rank/विश्व रैंक7th (सातवां)
CEO/सीईओबर्कशायर हैथवे
nationality/राष्ट्रीयताअमेरिकन

वॉरेन बफेट बचपन और शिक्षा | Childhood and Education

अपनी जीवन शैली के लिए मशहूर वॉरेन बफेट का जन्म 30 अगस्त, 1930 का जन्म अमेरिका के ओमाहा, नेब्रास्का में हुआ। उनके पिता का नाम हावर्ड बफेट था, जो की शेयर बाजार के एक निवेशक के रूप में कारोबारी थे। तथा उनकी माँ का नाम लीला स्टाइल बफेट है। उन्‍होंने वाॅशिंगटन डीसी के वुड्रो विल्‍सन हाई स्‍कूल से अपनी स्‍कूली शिक्षा प्राप्त की. पेंसिलवेनिया विश्‍वविद्यालय के व्‍हार्टन स्‍कूल से उपाधि ली और बाद कोलम्बिया स्‍कूल ऑफ मैनेजमेंट से प्रबंधन की पढ़ाई की।

जानिए भारत के वॉरेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के बारे में

वॉरेन बफेट की कहानी | warren buffett story in hindi

जैसा की ऊपर बताया गया है की, वॉरेन बफेट के पिता एक शेयर बाजार के कारोबारी थे, वह भी शेयर बाजार में पैसे निवेश करते थे, इसलिए अपने पिता को देख बचपन में ही वॉरेन बफेट को शेयर बाजार को जानने के लिए रूचि बढ़ गई। तथा समय के साथ साथ बफेट के अंदर बिज़नेस करने का मनो बहुत सवार हो गया हो, उन्हें अपने छोटी उम्र से कोई लेना देना नहीं था, केवल ग्यारह साल की उम्र में अखबार बेचने का काम किया और उन अखबार से जो पैसे बचते उन्हें किसी न किसी चीज में इन्वेस्ट कर देते। धीरे धीरे उन्होंने एक जमीन भी खरीदी और अब उनके पास कई हज़ारो डॉलर थे, जो उनकी जीवशैली के लिए पर्याप्त थे। लेकिन यह तो वॉरेन बफेट थे, जो आज लोग इन्हे इनके कार्य और परोपकारी इंसान के रूप में जानते है।

सैलून में पिनबॉल | warren buffett success story in hindi

15 साल की उम्र में उन्‍होंने एक पिन बॉल खरीदा और एक सलून में हिस्‍सेदारी के साथ रख दिया, ताकि सलून में आये कस्टमर बोर न होये और अपना मनोरंजन जारी रखे। बफेट को यह अंदाजा नहीं था,की यह बिज़नेस इतना चल पड़ेगा क्योकि समय के साथ साथ देखते ही देखते कुछ ही महीनों में वॉरेन बफेट एक से पीनबॉल से तीन पीनबॉल के मालिक बन गए। उन्होंने हिस्सेदारी के तौर पर खूब कमाई की।

बफेट ने अब तक जो पैसा कमाया वह सिर्फ अपनी मेहनत और निवेश के जरिये कमाया। बफेट अपनी सफलता का श्रेय benjamin graham को देते है, जो उस समय उनके कंपनी में 12 हजार डॉलर सैलरी में काम करते थे। जानकारी के लिए बतादे की बेंजामिन ग्राहम शेयर बाजार में एक दिग्गज खिलाडी थे, जहा वॉरेन बफेट ने शेयर बाजार की खासियत और तोर तरीके सीखे थे। दो साल बाद बेंजामिन ग्राहम के कंपनी से रिटायर होने के बाद वॉरेन बफेट ने तुरंत कपनी से इस्तीफा दे दिया और नौकरी छोड़ दी। इसके बाद उन्होने खुद कुछ करने का सोचा। साल 1962 में आते-आते महज 32 साल की उम्र में वॉरेन बफेट एक करोड़पती इंसान बन चुके थे, लेकिन इसके बाद बफेट की जिंदगी में जो उछाल आया, यह उनका अनुभव था, जो आज उस कंपनी के वह सीईओ (CEO) है।

Berkshire Hathaway में निवेश और उसके CEO बनने तक का सफर

सही सुना आपने क्योकि उस कंपनी का नाम है, बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) है। कंपनी के आते ही वॉरेन बफेट ने इस कंपनी के शेयर खरीदने लगे, और कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर होल्डर के साथ साल 1965 तक बर्कशायर हैथवे पर अपना नियंत्रण जमा लिया। वर्तामन में वॉरेन बफेट Berkshire Hathaway के मुख्य अधिकारी कार्यकारी (CEO) है। यही नहीं दुनिया का सबसे महंगा शेयर स्टॉक Berkshire Hathaway का ही है, जिसकी एक शेयर की कीमत करीब 4,17,103.00 अमेरिकी डॉलर है।

जिंदगी बदलने वाले कोट्स | warren Buffett quotes in Hindi

नियम नंबर 1 कभी भी पैसा मत गंवाये। नियम नंबर 2 कभी भी नियम नंबर 1 को मत भूलिए।

वॉरेन बफेट

अगर बिजनेस अच्छा होने लग जाता है तो स्टाक अपने आप अच्छे करने लगते है।

वॉरेन बफेट

मैं महंगे कपड़े खरीदता हूँ लेकिन वो मेरे ऊपर सस्ते दिखते है।

वॉरेन बफेट

जोखिम तब होता है जब आपको पता न हो की आप कर क्या रहे है।

वॉरेन बफेट

केवल उस चीज को खरीदें जिससे आप अगले 10 साल तक ख़ुशी से रखेंगे

वॉरेन बफेट

see also – इन्हें भी पढ़ें

microsoft owner बिल गेट्स का सम्पूर्ण जीवन परिचय
tesla ceo एलन मस्क का सम्पूर्ण जीवन परिचय

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम वॉरेन बफेट को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply