Vivek Sir Kaun Hai? Vivek Sir Biography In Hindi

You are currently viewing Vivek Sir Kaun Hai? Vivek Sir Biography In Hindi
Exampur Founder

Vivek Sir Kaun Hai?:- Vivek Sir के नाम से मशहूर विवेक सर आज पूरे भारत में अपनी मेहनत  कड़ी परिश्रम पर शोहरत पाई है। आज यह एक टीचर तो है ही और साथ। ही यूट्यूब पर Examपुर चैनल के CO ओर फाउंडर है।

दिल्ली में कोचिंग क्लास में समय काम मिलने की वजह से अपनी पढ़ाई रोकी और दूसरो को पढ़ना शुरू किया अपनी कड़ी मेहनत पर आज यह यूट्यूब पर काफी फेमस है उनका यूट्यूब चैनल Examपुर काफी लोकप्रिय है। 

चलो जानते है की कैसे उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की।

Vivek Sir Kaun Hai ?

Vivek Sir एक बेहतरीन टीचर होने के साथ साथ अपने Examपुर के फाउंडर और CO यानी Chief Owner है या एक तरह से मालिक भी कह सकते है।

name/नामविवेक कुमार
nickname/उपनामविवेक सर
birthplace/जन्मस्थानबुलंदशहर, यूपी
profession/पेशाशिक्षक
hometown/गृहनगरबुलंदशहर
collage/कॉलेजबुलंदशहर गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज
qualification/योग्यताबी. टेक
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय

Khesari Lal ( खेसारी लाल ) Biography in Hindi

Vivek Sir Biography In Hindi

Vivek Sir के नाम से जाने जाते Vivek कुमार का जन्म उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में हुआ। बचपन से पढ़ाई में रुचि होने के कारण कुछ बनने का जुनून था।

कुछ करना है यह समझकर दिल्ली में पढ़ाई करने आए लेकिन पढ़ाई के साधन महंगे होने कारण अपने जी परिवार पर बोझ नहीं डालना चाहते थे। 

लेकिन इस कमी को दूर करने के लिए इन्होंने एक ट्यूशन यानी कोचिंग क्लास खोला वह पर यह अपने छात्रों को पढ़ाया करते और कुछ पैसे से अपना पेट भरते थे लेकिन अपनी पढ़ाई  लिए समय नहीं देने कारण अपनी पढ़ाई वहीं रोकनी पड़ी और पूरा ध्यान अपने छात्रों को पढ़ने  लगा दिया। 

खूब मेहनत के बाद अच्छे नतीजे भी आने लगे लेकिन बिजली न होने के कारण Vivek जी को यह डर सता रहा था कि नहीं इसका असर छात्रों पर तो नहीं पड़ेगा लेकिन इसका भी उपाय उन्होंने जल्द ही निकाल लिया अंधेरे  मोमबत्ती की रोशनी में पढ़ते हुए  Vivek Sir ने कभी भी हार नहीं मानी कई मुसीबतों को पार करते हुए Vivek Sir ने अब कि बार अपने पढ़ाने के तरीका यूट्यूब पर लोगो के साथ Share किया जिससे लोग उनसे प्रेरित होकर कुछ बनने का रास्ता ढूंढ सके 

यूट्यूब चैनल Examपुर पर कुछ समय बाद काफी लोकप्रिय यानी फेमस होने लगा फिर किया था इसी दिशा में जाते हुए Vivek Sir  अपने यूट्यूब चैनल के  माध्यम से काफी लोकप्रिय पाई इसलिए आज यह एक टीचर होने के साथ Examपुर के डायरेक्टर है।

Leave a Reply