Virat Kohli Biography in Hindi | किंग कोहली की जीवनी और रिकार्ड्स

You are currently viewing Virat Kohli Biography in Hindi | किंग कोहली की जीवनी और रिकार्ड्स
The Indian Captain Virat kohli

who is the king of cricket – Virat Kohli

Virat Kohli Biography in Hindi – विराट कोहली को (the king of cricket) किंग कोहली कहा जाता है क्योकि कोहली अपनी धुआंधार बैटिंग करने के लिए जाने तो जाते ही है . साथ ही यह तेज गति से रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक है. जिन्हे पूरी दुनिया रन मशीन के रूप में भी जानती है. यह आज अपनी बैटिंग के जरिए इतनी लोकप्रियता हासिल कर चुके है. कि यह वर्तमान में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज है। नंबर वन बल्लेबाज के चलते इन्हें किंग ऑफ क्रिकेट यानी किंग कोहली भी कहा जाता है. जिन्होंने अपनी लोकप्रियता भारत में ही नहीं विश्व के लगभग सभी देशों में पाई है

virat kohli information in hindi

Full Name/नाम विराट कोहली
DOB/जन्म तिथि5 नवंबर 1988 ( दिल्ली )
profession/व्यवसायभारतीय क्रिकेटर (कप्तान)
Parents/माता-पितासरोज कोहली / प्रेम कोहली
Wife/पत्नीअनुष्का शर्मा (अभिनेत्री )
Children/बच्चेवामिका कोहली (बेटी)
IPL Team/आईपीएल टीमRCB रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (कप्तान)
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Virat Kohli Biography In Hindi

Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली का परिवार – विराट कोहली के पिता जी का नाम प्रेम कोहली है . जोकि एक वकील थे. वहीं दूसरी तरफ उनकी मां सरोज कोहली एक कुशल ग्रहणी है. विराट की एक सिस्टर भी है, जिनका नाम भावना कोहली है. और विराट के भाई जिनका नाम विकास कोहली है. विराट कोहली के परिवार वाले बताते है, कि विराट कोहली ने 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था.

11 December 2017 को विराट कोहली ने जर्मनी देश के बोर्गो फिनोच्चीटो में भारतीय अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ शादी की . और अब इनकी एक बेटी भी है जिसका नाम वामिका कोहली है.

Virat Kohli को क्रिकेट में इतनी दिलचस्पी थी . की उन्हें खिलौने के तौर पर एक क्रिकेट का बल्ला दिया जाना था. अपने क्रिकेट के प्रति दिलचस्पी होने के के कारण महज़ 9 वर्ष आयु में उन्हें पड़ोसियों के कहने पर दिल्ली क्रिकेट एकेडमी में ज्वाइन करा दिया गया. जहां पर उनके कोच राजकुमार शर्मा ने विराट को ट्रेनिंग दी. विराट कोहली क्रिकेट के साथ-साथ पढ़ने में भी अच्छे खासे थे. विराट कोहली ने अपनी शिक्षा दिल्ली के भारतीय पब्लिक स्कूल की है.

virat kohli story in hindi

विराट कोहली ने अपनी क्रिकेट की शुरुआत अंडर 14 में साल 2002 को की. वहां पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद साल 2004 को अंडर-17 मे विराट को चुन लिया गया . अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के कारण और बल्लेबाजी के जरिए लोगों को प्रभावित कर उन्हें साल 2006 को अंडर-19 के लिए चुन लिया गया. वहां पर अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए उन्हें कप्तान भी बनाया गया. वहां से अपने हुनर का प्रदर्शन करके विराट कोहली ने काफी लोकप्रियता हासिल की.

इसी अच्छे प्रदर्शन और अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण उन्हें साल 2009 को भारतीय क्रिकेट टीम यानी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिला। विराट कोहली ने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच श्रीलंकाई टीम के विरुद्ध खेला। वहां पर उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का फॉर्म जारी रखा और पीछे मुड़कर नहीं देखा। देखते ही देखते आज वर्तमान में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान बन चुके है .

यही नही विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी के जरिए लाखों करोड़ों लोगों का दिल जीत कर कम समय में ही बहुत योग्यता हासिल कर ली है. विराट कोहली दुनिया के ऐसे बल्लेबाज है. जो मैदान में ही नहीं मैदान के बाहर यानि सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा में रहते हैं virat kohli को लोग इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करोड़ों लोग फॉलो करते हैं. जिससे ये लोगों के बीच काफी चर्चा में रहते है .

international cricket career

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज Virat Kohli ने अपना एकदिवसीय ( ODI ) क्रिकेट मैच की शुरुआत सन 2008 को श्रीलंका टीम के खिलाफ की. जब से लेकर अब तक विराट कोहली ने एकदिवसीय ODI मैच में अपना झंडा गाड़ रखा है। विराट कोहली ने कुल 239 पारियों में 60.31 की औसत की बल्लेबाजी करते हुए 520 रन बनाए है. जिसमें 43 शतक तथा 54 अर्धशतक शामिल है .

विराट कोहली का एकदिवसीय क्रिकेट मैच में उच्चतम स्कोर 183 रन है. जिसकी वजह से आज यह एकदिवसीय क्रिकेट मैच में नंबर वन के पायदान पर खड़े हैं. विराट कोहली की बेहतरीन बल्लेबाजी के कारण विराट कोहली के नाम सचिन तेंदुलकर के बाद एकदिवसीय ODI क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है .

Virat Kohli history in Hindi

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ की. टेस्ट मैच में अपना जौहर दिखाने के कारण वर्तमान में विराट कोहली टेस्ट मैच में 934 रैकिंग पाकर नंबर वन के पायदान पर है. विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट मैच में कुल 79 पारी में 11.14 की औसत की बल्लेबाजी करते हुए 6,749 रन बनाये है. विराट कोहली के नाम टेस्ट मैच में 25 शतक तथा 22 अर्धशतक शामिल और उच्चतम स्कोर 243 रन है .

virat kohli टेस्ट मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने टेस्ट मैच में सर्वश्रेठ खिलाड़ी के तोर पर नंबर वन की उपाधि हासिल की है. तथा उसके बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट प्लेयर स्टीव स्मिथ का नाम आता है .

King Kohli – The Run Machine

विराट कोहली ने अपने टी20 मैच की शुरुआत 12 जून 2010 को जिंबाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ की. विराट कोहली अपना शानदार फॉर्म टेस्ट मैच और ODI मे तो दिखाते ही दिखाते हैं,साथ ही टी20 क्रिकेट मैच में इनके बल्लेबाजी देखने लायक होती है जो कि हर कोई इनकी बैटिंग देखने के लिए बेताब होता है .अपने टी20 मैच में विराट कोहली ने कुल 71 पारियों में 50.85 की औसत की बल्लेबाजी करते हुए 2441 रन बनाए हैं. विराट कोहली के नाम टी20 मैच में उच्चतम स्कोर 90 रन है .

इसी धुआंधार और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से इन्हें लोग बेहद पसंद करते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होने के साथ-साथ क्रिकेट के तीनों फॉर्म में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज में इनका नाम गिना जाता है. जिसके चलते इन्हें क्रिकेट का किंग ऑफ क्रिकेट कहा जाता है या यूं कहें किंग कोहली .

Virat Kolhi IPL Career in Hindi

2008 में विराट कोहली एक नए युवा खिलाड़ी थे. जिसके चलते इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में शामिल किया गया . 2008 मे आईपीएल की शुरुआत होते ही विराट का शानदार प्रदर्शन देखकर कोहली को हर साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में शामिल किया गया. इससे यह तो पता चलता है कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम विराट कोहली को और किसी टीम में भेजना काफी कठिन होगा .

विराट कोहली 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में हुए शामिल अभी तक इस टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हें 2013 में आरसीबी का कप्तान घोषित कर दिया गया और जब से लेकर अब तक आरसीबी के लिए कप्तानी कर रहे है .यही नहीं विराट कोहली ने अपने बल्लेबाज़ी के जरिए साल 2016 में सबसे ज्यादा शतक लगाने का एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. जो कि अभी तक किसी ने भी यह कारनामा नहीं किया है। विराट कोहली को यूं ही किंग कोहली नहीं कहा जाता क्योंकि इनके नाम आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाए जो की वर्तमान में नंबर वन बल्लेबाज के पायदान पर है। इसलिए विराट कोहली को ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के कारण विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है .

Top  Five  Records – 

  1. सबसे तेज 10000 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज है. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम था .
  2. सबसे तेज टेस्ट मैच में 24 शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज है. हालांकि यह रिकॉर्ड ब्रैडमैन के नाम है।
  3. विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में चार शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने।
  4.  सबसे तेज एकदिवसीय मैचों में 11000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।
  5. विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. जो कि साल 2016 में चार शतक जड़कर 973 रन बनाए थे .

Virat Kohli awards And achievement

  • 2012, 17,18 – ICC ODI – प्लेयर ऑफ़ द ईयर:
  • 2018 – आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर:
  • 2011– 20 – ICC मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड:
  • 2011–20 – ICC मेन्स टेस्ट टीम ऑफ़ द डिकेड: (कप्तान)
  • 2011–20 – ICC मेन्स ODI टीम ऑफ़ द डिकेड:
  • 2011–20 – ICC मेन्स T20I टीम ऑफ़ द डिकेड:
  • 2011–20 – सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द डिकेड):
  • 2017,18 – सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर):
  • 2011-12, 2014-15, 2015-16, 2016-17, 2017-18 – वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के लिए पोली उमरीगर पुरस्कार:
  • 2016,17,18 – विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड:
  • 2011-12, 2013-14, 2018-19 – सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर:
  • 2017,18 – बर्मी आर्मी – इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ ईयर:

national awards

  • 2013 – अर्जुन पुरस्कार।
  • 2017 – पद्म श्री, भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार।
  • 2018 – राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, भारत का सर्वोच्च खेल सम्मान।

Virat Kohli quotes in hindi

आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत आपको हमेशा सफलता दिलाएगी।

विराट कोहली

मैं अपने निजी जीवन में आराम करना चाहता हूं। मुझे वास्तव में परेशान होना पसंद नहीं है।

विराट कोहली

मैंने हमेशा भारत के लिए बल्ला पकड़ने और मैच जीतने का सपना देखा था। क्रिकेट को अपनाने के लिए यही मेरी प्रेरणा थी।

विराट कोहली

दुनिया में कोई भी क्रिकेट टीम एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नही रह सकती। पूरी टीम हमेशा जीतने के लिए खेलती है।

विराट कोहली

दुनिया में कोई भी क्रिकेट टीम एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नही रह सकती। पूरी टीम हमेशा जीतने के लिए खेलती है।

विराट कोहली

FAQ (सामान्य प्रश्न)

विराट कोहली कौन है?

एक भारतीय पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी

विराट कोहली के कितने बच्चे हैं ?

एक (बेटी )

विराट कोहली बेटी का नाम क्या है ?

वामिका कोहली

विराट कोहली के टोटल रन कितने हैं ?

ODI में 12,169 T20 में 3,227 और Test में 7,854

विराट कोहली का जन्म स्थान कहाँ है ?

नई दिल्ली में

विराट कोहली के कितने शतक है ?

कुल 70 शतक है, जिसमे ODI में 43, Test में 27 और T20 में 0 है।

SEE ALSO – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give Credit For This Entire Biography To Virat Kohli. Since This Entire Biography Is Based On The Life Of Virat Kohli, We Have Just Made A Small Effort To Throw Light On His Life.

This Post Has 3 Comments

  1. Marvin

    pls give more info if possible!

    1. mr.rathor

      Sure Mr.Marvin We Will Try To collect more Information For You

  2. Sahil Mirza

    भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली का एक अलग ही रुतवा है ! यह भरतीय टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाडी है ! इनका ओसत हमेश ही सर्बश्रेस्ठ रहता है ! हलाकि विराट कोहली अब टीम के कप्तान नहीं है !पर उनका महत्व आज भी उतना ही है !

    आप ने इनके बारे में जोभी कुछ बतया है ! बह मुझे बहुत ही अच्छा लगा ! आप का ब्लॉग बहुत ही अच्छा है ! आप एसे ही लिखते रहे !

Leave a Reply