Vicky Kaushal Biography in Hindi | विक्की कौशल की जीवनी

You are currently viewing Vicky Kaushal Biography in Hindi | विक्की कौशल की जीवनी
Best Indian Bollywood Actor

Who is Vikky Kaushal – विक्की कौशल कौन हैं

Vicky Kaushal Biography in Hindi – नमस्कार दोस्तों jiwanparichay.in में आपका स्वागत है आज आपको इस आर्टिकल में विक्की कौशल जो की बॉलीवुड की सुपरहिट मूवी उरी द सर्जिकल स्ट्राइक और हाल ही में भारतीय अभिनेत्री कैटरीना कैफ से हुई उनकी शादी के लिए काफी ज्यादा चर्चा में है , आज हम उन्ही की जीवनी पर एक नज़र डालेंगे, इस आर्टिकल में आपको विक्की कौशल की सपूर्ण जीवनी को आपके सामने रखने की कोशिश करेंगे।

विक्की कौशल एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं, जिन्हें साल 2019 में आई बॉलीवुड की सुपरहिट फ्लिम URI द सर्जिकल स्ट्राइक में जबरदस्त रोल निभाने के लिए जाना जाता है, इनका जन्म 16 मई 1988 को भारत के मुम्बई शहर में हुआ था। और साथ ही वर्ष 2019 में फिल्म URI द सर्जिकल स्ट्राइक में बेहतरीन रोल निभाने के लिए विक्की कौशल को उन्हें बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिया गया है।

Vicky Kaushal Biography in Hindi – wiki, age, wife, DOB and more…

questionAnswer
Full Name / पूरा नामविक्की कौशल
DOB/जन्म तिथि 16 मई 1988 ( भारत, मुम्बई )
Age/उम्र33 साल ( 2021 )
profession/पेशा बॉलीवुड
parents/माता-पिता श्याम कौशल / वीना कौशल
wife/पत्नीकैटरीना कैफ
Educational Qualification इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्यूनिकेशन में स्नातक
Film Industry/फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड अभिनेता
Net Worth/कुल संपत्ति25 करोड़ रुपये ( 2021 )
First Movie/पहली फिल्ममसान ( 2015 )
Awards/पुरस्कारसर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ Table

Vicky Kaushal life story in Hindi

विक्की कौशल (Vicky Kaushal) का जन्म 16 मई, 1988 में मुंबई में एक मध्यमवर्गीय ब्राह्मण पंजाबी परिवार में हुआ था | उनके पिता का नाम श्याम कौशल है, जो की एक स्टन्टमैन होने क साथ साथ एक्शन डायरेक्टर हैं, तथा विक्की की माता का नाम वीना कौशल है, जो की एक गृहिणी है | विक्की कौशल का एक भाई भी है, जिनका नाम सनी कौशल है | वह एक्टर और असिस्टंट डिरेक्टर है।

विक्की कौशल को बचपन से ही एक्टिंग एक्टिंग के दीवाने थे | उन्हें फिल्म देखना और स्पोर्ट्स एक्टिविटी में काफी रूचि थी | उन्हें बचपन से ही एक्टर बनने का काफी शौक था जिसके लिए विक्की अक्सर बचपन में कई कॉम्पिटिशन में भाग भी लिया करते थे।

जानिए खतरों के खिलाडी कहे जाने वाले भारतीय अभिनेता अक्षय कुमार के बारे में।

Biography of Vicky Kaushal in Hindi

विक्की कौशल ने अपना बॉलीवुड करियर वर्ष 2015 में आई “मसान” फिल्म से की, जहा उन्होंने लीड एक्टर का रोल निभाया था। इस फिल्म में उनका किरदार “दीपक कुमार” दर्शकों को खूब पसंद आया | इस फिल्म से विक्की कौशल ने लोगो का ध्यान अपनी और केंद्रित किया।

इसके बाद वर्ष 2018 में “राज़ी” फिल्म में विक्की नें सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर काम किया | ठीक 2018 में रणबीर कपूर की सुपरहिट फिल्म संजू में संजय दत्त के रियल लाइफ फ्रेंड “कमलेश कनैयालाल कपासी” की भूमिका निभाई और इस किरदार के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का भी अवार्ड मिला |

वर्ष 2019 में उनकी फिल्म “उरी” द सर्जिकल स्ट्राइक नें भारतीय दर्शकों का मन मोह लिया | इस फिल्म का एक फेमस डायलोग “हाउ इस द जोश” काफी प्रसिद्ध हुआ | इस फिल्म में विक्की कौशल ने मेहर विवान सिंह शेरगिल भमिका विक्की को रात ही रात फेमस कर दिया | आज यह एक जाने माने अभिनेताओं में से एक है,जिन्होंने अपनी मेहनत के बदौलत यह मुकाम हासिल किया है।

television career ( टेलीविजन कैरियर )

वर्ष 2018 में 25th स्क्रीन अवार्ड्स को-होस्ट
वर्ष 2019 में Zee Cine अवार्ड्स को-होस्ट
वर्ष 2019 में 64th फिल्मफेयर अवार्ड्स को-होस्ट
वर्ष 2019 में पछताओगे ( वीडियो आल्बम )

विक्की कौशल की शादी कब और किससे हुई ?

विक्की कौशल की शादी 9 दिसम्बर 2021 को राजस्थान के सिक्स सेंसेस फोर्ट बरवाड़ा में भारत की टॉप एक्ट्रेस में शामिल कटरीना कैफ से हुई है, विक्की-कटरीना की शादी पूरी होते ही सोशल मीडिया पर उनकी शादी की फोटोज काफी तेजी से वायरल हो रही है।

Physical Appearance ( भौतिक उपस्थिति )

Height/कद1.83 मीटर
Weight in Kilograms80 किलो
Chest/छाती40 इंच
Waist/कमर34 इंच
eyes/आंखेंडार्क ब्राउन
hair/बालब्लैक

पुरस्कार और उपलब्धियां ( Awards and Achievements )

साल 2016 में – Screen Award for Best Male Debut

वर्ष 2019 में – National Film Award for Best Actor

साल 2019 में – Filmfare Award for Best Supporting Actor

वर्ष 2016 में – Zee Cine Award for Best Male Debut

वर्ष 2019 में – IIFA Award for Best Supporting Actor

साल 2019 में – Zee Cine Award for Best Actor in a Supporting Role

Vicky Kaushal receives IIFA Awards 2022

हाल ही में भारतीय प्रसिद्ध अभिनेता विक्की कौशल को अबू धाबी के यास द्वीप पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार (आईफा) 2022 में आईफा पुरस्कार से नवाज़ा गया है। विक्की को अपनी फिल्म सरदार उधम के लिए उन्हें आईफा (IIFA) सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय विक्की कौशल को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी विक्की कौशल के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply