Umesh Yadav Biography In Hindi | उमेश यादव की जीवनी

You are currently viewing Umesh Yadav Biography In Hindi | उमेश यादव की जीवनी

umesh yadav cricketer biography in hindi

Umesh Yadav Biography In Hindi – उमेश यादव एक ऐसे भारतीय बॉलर हैं, जो की किसी ने नहीं सोचा होगा कि गरीबी से उठकर आज भारतीय क्रिकेट टीम का तेज गेंदबाजी के रूप में बॉलिंग करेगा। लेकिन क्रिकेट करियर की शुरुआत से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में आना इनके लिए इतना आसान नहीं था, इसके लिए उन्होंने गरीबों का सामना किया यहां तक की पेट भरने के लिए एक वक्त की रोटी भी नसीब नहीं होती थी। इसलिए आज हम बात करेंगे भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव के जीवन तथा उनके क्रिकेट करियर के बारे में।

उमेश यादव भारतीय टीम के तेज गेंदबाज है, जिनका जन्म 25 अक्टूबर 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ। उमेश यादव वर्तमान में अपनी घरेलु टीम विदर्भ तथा आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते है। दांए हाथ के तेज गेंदबाज उमेश यादव आज भारतीय क्रिकेट टीम के अहम खिलाडी बनने में कामियाब हुए है, जिसकी वजह से यह पुरे भारत में लोकप्रिय है।

Name/नामउमेश यादव
DOB/जन्म तिथि25 अक्टूबर 1987
birth place/जन्म स्थाननागपुर ( महाराष्ट्र )
profession/व्यवसायभारतीय क्रिकेटर
parents/माता-पिताकिशोरी देवी/तिलक यादव
wife/पत्नीतान्या वाधवा
height/1.78 m
net-worth$8 Million ( 58 करोड़ )
IPL Team/रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB)
Umesh Yadav Biography In Hindi

umesh yadav family – उमेश यादव का परिवार

उमेश यादव का पूरा नाम उमेश तिलक यादव है, जिनका जन्म 25 अक्टूबर 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर के एक छोटे से गरीब परिवार में हुआ। इनके पिता एक कोयले की खदान में काम करते थे, जिससे परिवार का खर्चा निकलता था। वहीं दूसरी और उनकी उनकी मां एक हाउसवाइफ थी। उमेश यादव ने अपनी शिक्षा शंकर राज चौहान स्कूल से प्राप्त की जहाँ वह सातवीं कक्षा तक पढ़े।

लेकिन उमेश यादव के पिता चाहते थे कि, उनका बेटा आगे जाकर कुछ बने जिससे वह घर की आर्थिक हालत में मदद कर सकें। उमेश यादव फौज में जाना चाहते थे, लेकिन हर तरफ से उन्हें ना सुनने को मिला लेकिन उमेश यादव को बचपन में क्रिकेट खेलने का बहुत शौक है ,जिसकी वजह से क्रिकेट के रूप में गेंदबाजी करने में दिलचस्पी रखते थे। इसलिए आज उमेश यादव वर्तमान में तेज गेंदबाजी कराने के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है, जिससे इन्हें काफी लोकप्रियता मिली और अपनी गेंदबाजी में और निखार लाया।

Ravindra Jadeja Biography and career, batting, and m more about ravindra jadeja In Hindi

cricket career – क्रिकेट करियर

2008 ( वर्तमान )विगर्भ क्रिकेट टीम
2010 – 2013दिल्ली डेयरडेविल्स
2014 – 2017कोलकाता नाइट राइडर्स
2017 – 2020रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
domestic team

उमेश यादव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 3 नवंबर 2008 को फर्स्ट क्लास क्रिकेट से शुरू की, जहां उन्होंने रणजी मैच में शुरू से ही विकेट चटकाना शुरू कर दिया. और उमेश यादव चार मैचों में 20 विकेट निकाले और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। अपने शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें दिलीप ट्रॉफी के सेंट्रल जोन में भी चुन लिया गया। और साथ ही उभरते हुए खिलाड़ी में उमेश यादव का नाम सबसे ऊपर लिखा गया।

अपने इसी शानदार प्रदर्शन के चलते उमेश यादव को 2010 के आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में शामिल कर लिया, जहाँ उमेश ने अपने शानदार परफॉर्मन्स का फॉर्म जारी रखा, और अपनी टीम के लिए विकेट निकालकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

International cricket career

टेस्ट डेब्यू ( Test Debut )    6 नवम्बर 2011 (वेस्टइंडीज के खिलाफ)
वनडे डेब्यू ( ODI Debut )      28 मई 2010 ( जिंबाब्वे के खिलाफ )
टी20 डेब्यू ( T20 Debut )    7 अगस्त 2012  ( श्रीलंका खिलाफ )

आईपीएल में बेहतरीन परफॉर्मन्स और सभी चयनकर्ताओं ( selectors ) अपना प्रदर्शन दिखाने के बाद उमेश यादव को बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने का मौका मिला। और उमेश यादव ने 28 मई 2010 को वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत जिंबाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ की, वहां भी उमेश ने अपनी टीम को निराश नहीं किया, और अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

जिससे सभी भारतीय लोग उमेश यादव को जानने लगे. प्रसिद्धि के चलते उमेश यादव ने पीछे मुड़कर नहीं देखा, और देखते देखते उमेश यादव ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 6 नवंबर 2011 को वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ की, और अपनी टीम का बखूबी साथ दिया जिसके चलते उमेश ने T20 क्रिकेट की भी शुरुआत कर डाली, और T20 करियर की शुरुआत 7 अगस्त 2012 श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ की, और अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के कारण सभी भारतीय लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ दी और अपनी तेज गेंदबाजी के रूप में भारत के अहम खिलाडी बनने में कामियाब हुए।

और आज उमेश यादव अपनी आक्रामक गेंदबाजी की प्रसंसा पुरे विश्व में होती है, जिससे यह भारत के सर्वश्रेठ गेंदबाजों में इनका नाम शुमार है।

umesh yadav awards and achievement

  • 2013 में उमेश यादव को चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने के लिए चुना गया
  • 2015 विश्व कप में वह सबसे अधिक भारतीय विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • 2017 में उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने के लिए चुना गया

FAQ (सामान्य प्रश्न)

Q: उमेश यादव कौन है ?

Ans : एक भारतीय क्रिकेट तेज गेंदबाज़

Q: उमेश यादव का जन्म कब हुआ ?

Ans : 25 अक्टूबर 1987 को नागपुर में

Q: उमेश यादव की उम्र कितनी है ?

Ans: 34 साल 2021 के मुताबिक

Q: उमेश यादव ने कितने टेस्ट मैच खेले हैं ?

Ans: अब तक उमेश यादव ने 49 टेस्ट मैच खेले हैं।

Q: उमेश यादव की पत्नी कौन है ?

Ans: तान्या वाधवा

social media

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give The Credit Of This Post To Umesh Yadav Because This Entire Biography Is Based On The Life Of Umesh Yadav. We Have Just Made A Small Effort To Shine A Light On His Life.

Leave a Reply