Tim Cook in Hindi | टिम कुक की जीवनी हिंदी में

You are currently viewing Tim Cook in Hindi | टिम कुक की जीवनी हिंदी में
Apple CEO

टिम कुक हिंदी में – आयु, जन्मतिथि, माता-पिता, पत्नी, निवल मूल्य, देखभालकर्ता, सेब कंपनी के सीईओ, पुरस्कार और उपलब्धियां ( Tim Cook In Hindi – age, DOB, parents, wife, net-worth, career, apple company CEO, awards and achievements )

टिम कुक कौन है? (Who is Tim Cook)

टिमोथी डोनाल्ड कुक जिन्हें टीम कुक के नाम से जाना जाता है, यह एक अमेरिकी बिजनेस एग्जीक्यूटिव और विश्व की प्रसिद्ध Apple कम्पनी के CEO है। इनका जन्म 1 नवम्बर 1960 को अमेरिका में हुआ था। टीम कुक ने स्टीव जॉब्स के बाद 24 अगस्त 2011 को एप्पल कंपनी के सीईओ का पद ग्रहण किया। आज टीम कुक सर्वाधिक वेतन पाने वाले सीईओ की लिस्ट में आते है।

name/नामटिम कुक
DOB/जन्म तिथि 1 नवम्बर 1960 ( अमेरिका )
profession/पेशा cEO of apple
parents/माता-पिताDonald Cook/Geraldine Cook
networth/नेटवर्थ140 crores USD (2021)
age/उम्र60 years ( 2020)
Nationality/ राष्ट्रीयताअमेरिकन
Tim Cook In Hindi

Tim Cook Biography In Hindi

टिम कुक का जन्म 1 नवंबर, 1960 को संयुक्त राज्य अमेरिका के मोबाइल, अलबामा में हुआ था। इनके पिता का नाम डोनाल्ड कुक है, जो एक शिपयार्ड वर्कर थे। वही उनकी माँ गेराल्डिन कुक है, जो की फार्मेसी में काम करते थी।

और अगर बात करे टिम कुक की एजुकेश की, तो टिम कुक ने 1978 में रॉबर्ट्सडेल हाई स्कूल से अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी की। बाद में उन्होंने 1982 में औबर्न विश्वविद्यालय से औद्योगिक इंजीनियरिंग में स्नातक की , और ड्यूक विश्वविद्यालय के फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस से 1988 में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की डिग्री हासिल की ।

apple में शामिल होने से पहले IBM कंपनी में किया काम

ऑबर्न यूनिवर्सिटी से स्नातक होने के बाद टिम कुक ने आईबीएम (IBM) कंपनी में 12 साल काम किया और उत्तरी अमेरिकी पूर्ति के निदेशक के रूप में सेवा की।बाद में कॉम्पैक में 6 साल काम किया, जहा कुक को vice president बनाया गया था। लेकिन शामिल स्टीव जॉब्स के कहने पर टिम कुक ने कॉम्पैक से इस्तीफा दे दिया और 1998 में apple कंपनी में शामिल हो गए।

CEO (सीईओ) बनने का सफर –

टिम कुक को apple में शामिल करने बाद समय के CEO स्टीव जॉब्स थे, लेकिन कुछ सालो बाद जॉब्स के सीईओ के पद से इस्तीफा देने और बोर्ड के अध्यक्ष बनने के बाद, टिम कुक को 24 अगस्त, 2011 को एप्पल कंपनी का नया CEO यानि chief executive officer बनाया गया। छह सप्ताह बाद, 5 अक्टूबर, 2011 को, pancreatic cancer के कारण स्टीव जॉब्स की मृत्यु हो गई। और सारा दारोमदार टिम कुक आगे अपनी मेहनत और कड़ी परिश्रम के चलते टिम कुक ने apple कंपनी को नई उंचाइयो तक पहुंचाने में मदद की और और 2020 तक टिम कुक ने apple कपंनी को दुगने मुनाफे में खड़ा कर किया।

आज apple कंपनी न की अपने महंगे ब्रांड के लिए जानी जाती है, बल्की अपने प्रोडक्ट की बेस्ट क्वालिटी के लिए भी जानी जाती है. टिम कुक ने एप्पल को आगे तक ले जाने में मदद की है, जिसके चलते टिम कुक विश्व के highest paid Ceo की लिस्ट में आते है।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2015 में रिपल ऑफ़ चेंज अवार्ड.
  • 2015 में फॉर्च्यून के विश्व के सबसे महान लीडर्स.
  • 2014 में फाइनेंशियल टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर.
  • 2015 में मानवाधिकार अभियान का दृश्यता पुरस्कार.
  • 2017 में ग्लासगो, स्कॉटलैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लासगो से विज्ञान के मानद डॉक्टर.
  • 2018 में एंटी-डिफेमेशन लीग से करेज अगेंस्ट हेट अवार्ड.

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप tim cook Biography In Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply