Tejaswi Prakash (Actress) in Hindi | तेजस्वी प्रकाश की जीवनी

You are currently viewing Tejaswi Prakash (Actress) in Hindi | तेजस्वी प्रकाश की जीवनी

तेजस्वी प्रकाश – आयु, जन्म तिथि, कुल संपत्ति, माता-पिता, करियर, टेलीविजन कैरियर, टीवी शो, और बहुत कुछ ( Tejaswi Prakash – age, DOB, net-worth, parents, career, television career, TV shows, and more )

तेजस्वी प्रकाश कौन है? ( who is Tejaswi Prakash )

तेजस्वी प्रकाश जिनका पूरा नाम तेजस्वी प्रकाश वयांगकर है। यह एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जिन्हें टीवी सीरियल में अपने अभिनय के लिए जाना जाता है। इनका जन्म 11 जून 1993 को सऊदी अरब के जेद्दा में हुआ था। तेजस्वी प्रकाश ने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में लाइफ ओके पर 2012 से की। और 2015 में शुरू हुआ टेलीविजन सीरियल स्वरागिनी जोड़ें रिश्तो के सुर में तेजस्वी प्रकाश ने रागनी महेश्वरी की अहम भूमिका निभाई । 2015 में तेजस्वी प्रकाश को इंडियन टेली अवार्ड के लिए बेस्ट एक्ट्रेस इन नेगेटिव रोल हेतु नामांकित किया गया। वर्तमान में तेजस्वी प्रकाश बिग बॉस 15 के प्रतियोगी के रूप में हस्सा बानी हुई है।

तेजस्वी प्रकाश वर्तमान में इतनी पॉपुलर हो चुकी है कि, स्वरागिनी जैसे टीवी सीरियल में इनको पहचान तो मिली साथ ही लोगों की जुबां पर तब आई जब इन्हें 2020 के फीयर फैक्टर खतरों खिलाड़ी 10 में आने का मौका मिला। वहां तेजस्वी प्रकाश ने शानदार परफॉर्म करते हुए लोगों के बीच में अपना नाम बनाने में कामयाबी हुई। 2021 में bigg boss 15 में भी उन्हें काफी प्रसिद्धि हासिल हुई है। संस्कार, स्वरागिनी, कर्ण संगिनी, और रिश्ता लिखेंगे हम नया, तथा और भी तेजस्वी प्रकाश के प्रमुख टीवी सीरियल हैं।

Tejaswi Prakash Biography in Hindi – (जानकारी)

question (सवाल)answer (उत्तर)
name/नाम तेजस्वी प्रकाश
nickname/उपनामतेजू या तेजा
DOB/जन्म तिथि 11 जून 1993 (सऊदी अरब,जेद्दा)
profession/पेशा अभिनेत्री, मॉडल
age /उम्र28 साल (2021)
Current City/वर्तमान शहरमुंबई
religion/धर्महिन्दू
Educational qualification/शैक्षणिक योग्यताElectronics & Telecommunication
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

Biography of Tejaswi Prakash in Hindi

टेलीविजन की प्रसिद्ध अभिनेत्री तेजस्वी प्रकाश का जन्म 11 जून 1993 को सऊदी अरब के जेद्दा में हुआ था। उनकी परवरिश एक मराठी भाषा संगीत परिवार में हुई । उनकी मां एक ग्रहणी तथा पिता प्रकाश वयांगकर एक गायक हैं। इसके अलावा तेजस्वी प्रकाश के परिवार में उनका छोटा भाई भी है, जिनका नाम प्रतीक वयांगकर है। तेजस्वी प्रकाश ने अपनी शिक्षा मुंबई यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है।

तेजस्वी प्रकाश का करियर (Tejaswi Prakash’s career)

तेजस्वी प्रकाश ने अपनी करियर की शुरुआत साल 2012 में लाइफ ओके पर 2012 से ही। जहां उन्होंने रश्मि भार्गव का किरदार निभाया। इसके बाद उन्होंने 2013 में शुरू हुआ टीवी सीरियल संस्कार में धारा वैष्णव का किरदार किया। लेकिन तेजस्वी प्रकाश को अपनी पहचानता मिली जब उन्हें 2015 से 2016 तक चलने वाला टीवी सीरियल स्वरागिनी में काफी लोकप्रिय हासिल हुई जहां उन्होंने रागिनी माहेश्वरी की अहम् भूमिका निभाई। इस टीवी सीरियल ने उस समय काफी टीआरपी हासिल की थी, जिसमें तेजस्वी प्रकाश ने अहम भूमिका निभाकर टेलीविजन करियर में अपना नाम बनाया।

इसके बाद तेजस्वी प्रकाश को 2017 में शुरू हुआ टीवी सीरियल रिश्ता लिखेंगे हम नया में दीया सिंह की भूमिका निभाई यह टीवी सीरियल भी अन्य टीवी की तरह टीआरपी हासिल करने में कामयाब हुआ। साथ ही तेजस्वी प्रकाश को 2018 में धारावाहिक कर्ण संगिनी में भी काम करने का मौका मिला और इसके बाद इसी तेजस्वी का नाम टेलीविजन इंडस्ट्री में हर कोई जान ने लगा था। तथा इसके बाद टीवी सीरियल थपकी प्यार की, इश्क का रंग सफेद, बालिका वधू, ससुराल सिमर का, बेइंतेहा तथा उड़ान में तेजस्वी प्रकाश को खास तौर पर दिखाया गया था। और बाद में वह 2019 के रियलिटी शो एस ऑफ स्पेस में भी दिखाई दी।

उन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री में अपना नाम तो बना ही चुकी थी, साथ ही उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शामिल हो गई जिन्होंने अपने शुरुआती टेलीविजन सीरियल में शानदार अभिनय किया हो। तेजस्वी प्रकाश यहीं नहीं रुकी क्योंकि 2020 के खतरों के खिलाड़ी 10 में वह एक प्रतियोगी के रूप में नजर आई जहां उन्होंने अंत तक बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया था। तथा हाल ही में तेजस्वी प्रकाश बिग बॉस 15 में एक कंटेस्टेंट के रूप में बिग बॉस का हिस्सा बनी हुई है।

तेजस्वी प्रकाश टीवी शो (Tejaswi Prakash TV Shows)

  • 2013–2014 – संस्कार-धरोहर अपनों की कलर्स टीवी पर
  • 2015–2016 – स्वरगिनी कलर्स टीवी पर
  • 2017 – पहरेदार पिया की सोनी टीवी पर
  • 2017–2018 – रिश्ता लिखेंगे हम नया सोनी टीवी पर
  • 2019 – सिलसिला बदलते रिश्तों का कलर्स टीवी पर
  • 2018–2019 -कर्ण संगिनीस्टार प्लस पर
  • 2020 – खतरों के खिलाड़ी सीजन 10 फियर फैक्टर: पर
  • 2021 – बिग बॉस 15 कलर्स टीवी पर

तेजस्वी प्रकाश वेब सीरीज (Web series)

  • 2019 – सिलसिला बदलते रिश्तों का (platform – voot)

अवार्ड्स एंड नॉमिनेशन (Awards and Nominations)

yearawardstv show
2015Indian Telly AwardsSwaragini – Jodein Rishton Ke Sur
2016Golden Petal AwardsSwaragini – Jodein Rishton Ke Sur
2018Gold AwardsKarn Sangini
2019Gold AwardsSilsila Badalte Rishton Ka

some FAQ ( कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न )

तेजस्वी प्रकाश कौन है?

एक मॉडल और प्रसिद्ध टेलीविजनअभिनेत्री हैं।

तेजस्वी प्रकाश का जन्म कब हुआ?

11 जून 1993 सऊदी अरब के जेद्दा में

तेजस्वी प्रकाश की उम्र कितनी है?

28 साल 2021 के मुताबिक।

तेजस्वी प्रकाश के पिता का नाम क्या है?

प्रकाश वयांगकर

तेजस्वी प्रकाश का स्वरागिनी नाटक कब शुरू हुआ?

2013 में स्वरागिनी नाटक शुरू हुआ।

तेजस्वी प्रकाश कौन कौन से रियलिटी शो में जा चुकी है?

खतरों के खिलाड़ी 10 और बिग बॉस 15

तेजस्वी प्रकाश की कुल संपत्ति कितनी है?

$1.5 मिलियन डॉलर

see also – इन्हे भी पढ़े

  1. प्रसिद्ध साउथ एक्टर महेश बाबू का जीवन परिचय है।
  1. मनमोहन तिवारी के नाम से जाने जाते रोहिताश गौड़ का जीवन परिचय

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम तेजस्वी प्रकाश को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply