Technical Guruji Biography In Hindi | टेक्निकल गुरूजी जीवनी

You are currently viewing Technical Guruji Biography In Hindi | टेक्निकल गुरूजी जीवनी
No 1 Tech Youtuber In India

No 1 Tech Youtuber In India

Technical Guruji Biography In Hindi – आज हम जानेंगे Successful YouTuber टेक्निकल गुरूजी के बारे में। टेक्निकल गुरूजी यानि गौरव चौधरी न की एक अच्छे यूट्यूबर है, बल्कि हमें आगे जिंदगी में क्या करना चाहिए उसके लिए हमें Motivate भी करते है। आज गौरव चौधरी ने अपनी मेहनत के जरिये एक Successful YouTuber बनने में कामियाब हुए है।

टेक्निकल गुरूजी यानि गौरव चौधरी एक भारतीय Tech यूट्यूबर है जिनका जन्म 7 नवम्बर 1991 में राजस्थान के अजमेर में हुआ था। टेक्निकल गुरूजी उर्फ गौरव चौधरी टेक्निकल वीडियो बनाने के लिए जाने जाते है. गौरव चौधरी के यूट्यूब चैनल Technical Guruji पर तक़रीबन 21.3 मिलियन सब्सक्राइब मौजूद है,यही नहीं गौरव चौधरी भारत के नंबर वन Tech यूट्यूबर है।

टेक्निकल गुरूजी के नाम जाने जाते गौरव चौधरी के यूट्यूब पर अभी दो चैनल है एक तो सबसे प्रसिद्ध Technical Guruji और साथ उनके नाम से एक और यूट्यूब चैनल Gourav Choudhary है।

Name/नामगौरव चौधरी
DOB/जन्म तिथि7 नवम्बर 1991 ( अजमेर )
Profession/व्यवसायYouTuber And Tech Bloger
brother/भाईप्रदीप चौधरी
Education/शिक्षाBirla Institute Of Technology And Science,
Youtube Channel/यूट्यूब चैनलTechnical Guruji And Gourav Choudhary
Net-Worth/कुल मूल्य$50 million ( 2021 )
Subscribe/सदस्यता20.3 million
Nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Technical Guruji Biography In Hindi

टेक्निकल गुरुजी इंडिया के मोस्ट पॉपुलर यूट्यूबर में से एक जोकि टेक्नोलॉजी से रिलेटेड नॉलेज वाली वीडियो बनाने के लिए यूट्यूब पर फेमस है। गौरव चौधरी के दोनों चैनल ने मिलकर जनवरी 2021 तक 20 मिलियन से अधिक सब्सक्राइब प्राप्त किये, जिसकी वजह से यह आज इंडिया के Top 10 YouTubers में इनका नाम गिना जाता है।

Technical guruji biography in Hindi

टेक्निकल गुरूजी के नाम से जाने जाते गौरव चौधरी का जन्म 7 मई 1991 को राजस्थान के अजमेर में हुआ। गौरव चौधरी एक बड़े भाई भी है जिनका नाम प्रदीप चौधरी है। गौरव चौधरी ने अपनी पढाई केंद्र स्कूल से की, और बाद में मैक्रोइलेक्ट्रॉनिक की डिग्री हासिल करने के लिए बिट्स पिलानी में दुबई चले गए। और वहा उन्हें दुबई पुलिस की और से security system के लिए certificate दिया गया।

गौरव चौधरी को शुरू से ही टेक्निकल चीजों में बहुत रूचि थी, इसलिए गौरव चौधरी ने अपना खुद का YouTube चैनल शुरू करने का सोचा, और जिसके चलते गौरव चौधरी ने अपने YouTube करियर की शुरुआत साल 2015 को Technical Guruji चैनल के नाम से स्टार्ट किया।

गौरव चौधरी ने शुरू किया अपना यूट्यूब चैनल टेक्निकल गुरुजी पर लोगों को टेक्निकल से रिलेटिड नॉलेज देने लगे, और देखते ही देखते गौरव चौधरी के द्वारा बनाई गई वीडियो लोगों को पसंद आने लगी, जिसके चलते गौरव चौधरी का यूट्यूब चैनल पॉपुलर होते गया। गौरव चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल को पोपुलर देखते हुए 2017 में एक और YouTube चैनल बनाया जिसका नाम उन्होंने अपने नाम गौरव चौधरी के नाम पर रखा।

Gaurav Choudhary family business

अगर बात करे गौरव चौधरी के Family Business की. तो गौरव चौधरी के भाई प्रदीप चौधरी भी दुबई में बिज़नेस का कारोबार करते है। और साथ ही भी गौरव चौधरी एक बेहतरीन यूट्यूबर होने के साथ साथ बिजनेसमैन भी है, जिसकी वजह से इन्हे कई अच्छे कामो के लिए सम्मानित किया गया है। अपने यूट्यूब से शोहरत पाने वाले गौरव चौधरी की दुबई में Security System कंपनी भी है. Security System में काम करने के लिए गौरव चौधरी को दुबई पुलिस की और से Certificate भी मिला है।

technical guruji youTube award

अगर हम बात करे टेक्निकल गुरूजी उर्फ़ गौरव चौधरी को यूट्यूब की और से मिलने वाले YouTube अवार्ड कि, तो जानकारी के लिए बतादे की. टेक्निकल गुरूजी यानि गौरव चौधरी को YouTube की और से सिल्वर बटन, गोल्डन प्ले बटन मिल चुके है। गौरव चौधरी को अपने शानदार यूट्यूब परफॉर्मेंस के लिए 2019 को डायमंड प्ले बटन भी मिला, जोकि गौरव चौधरी को 10,000,000 सब्सक्राइबर्स के लिए मिला था।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give The Credit Of This Post Gourav Choudhary (Technical Guruji). Because This Entire Biography Is Based On The Life Of Gourav Choudhary (Technical Guruji). We Have Just Made A Small Effort To Shine A Light On His Life.

This Post Has 2 Comments

  1. Abhi

    India Best Tech Youtuber

  2. Ravish

    Awesome Post

Leave a Reply