Taylor Swift Biography in Hindi – टेलर स्विफ्ट का जीवन परिचय

You are currently viewing Taylor Swift Biography in Hindi – टेलर स्विफ्ट का जीवन परिचय
  • Post category:Celebrities

Taylor Swift Biography in Hindi – age, DOB, Bio, net worth, singing career, parents, birthplace, husband and affair, awards and more

Taylor Swift Biography in Hindi

टेलर एलिसन स्विफ्ट जन्म 13 दिसम्बर 1989 एक अमरीकी पॉप गायिका-गीतकार, रिकार्ड निर्माता और अभिनेत्री है। 2008 में उनकी एल्बम की संयुक्त चालीस लाख प्रतियाँ बिकी और नीलसन साउंड स्केन के अनुसार वह उस वर्ष की सर्व श्रेष्ठ संगीतकार बनी। टेलर अपने व्यक्तिगत जीवन के बारे में गाने के लिए जानी जाती है। टेलर स्विफ्ट के मायर्सब्रिग्स (एमबीटीआई) विश्लेषण से पता चलता है कि वह बहिर्मुखी, सेंसिंग, फीलिंग और जजिंग या ईएसएफजे है। ESFJ के मददगार और परोपकारी व्यक्तित्व के कारण ESFJ व्यक्तित्व प्रकार को प्रदाता भी कहा जाता है।

Taylor Swift is known for? | टेलर स्विफ्ट किसके लिए जानी जाती है?

full name/नामटेलर एलिसन स्विफ्ट
name/नामटेलर स्विफ्ट
famous for/प्रसिद्धएक अमेरिकी पॉप गायक-गीतकार में
DOB/जन्मतिथि13 दिसम्बर 1989
birthplace/जन्मस्थानवेस्ट रीडिंग, पेंसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका
age/उम्र33 वर्ष (2022)
parents/माता-पितास्कॉट किंग्सले स्विफ्ट,
net-worth/नेट-वर्थ एंड्रिया गार्डनर स्विफ्ट
awards/पुरस्कार 740 मिलियन अमेरिकी डॉलर (2023)
religion/धर्मईसाई
nationality/राष्ट्रीयताअमेरिकन
Taylor Swift Biography in Hindi

Taylor Swift from which country | टेलर स्विफ्ट किस देश से हैं?

टेलर स्विफ्ट का जन्म वेस्ट रीडिंग, पेंसिल्वेनिया में हुआ था। जब वह 13 वर्ष की थी, तो उसके माता-पिता ने पेंसिल्वेनिया में अपना पारिवारिक खेत बेच दिया और हेंडरसनविले, टेनेसी चले गए, ताकि वह पास के नैशविले में देशी संगीत में अपना करियर बना सके। स्विफ्ट ने अगले वर्ष 2004 में एक गीतकार के रूप में सोनीएटीवी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

Birthday and Education | जन्मदिन और शिक्षा

टेलर स्विफ्ट विकी: अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध गायिका। उनका जन्म 13 दिसंबर 1989 को वेस्ट रीडिंग, पेंसिल्वेनिया, अमेरिका में हुआ था। टेलर स्विफ्ट का पूरा नाम टेलर एलिसन स्विफ्ट है। स्विफ्ट ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा के लिए एल वर्निया मोंटेसरी स्कूल में दाखिला लिया, लेकिन बाद में उनका परिवार व्योमिसिंग, पेंसिल्वेनिया में स्थानांतरित हो गया।

wWE superstar wrestler roman reigns biography in hindi

Taylor Swift career | टेलर स्विफ्ट का करियर

2004 में, 14 साल की उम्र में, टेलर स्विफ्ट ने सोनी/एटीवी के साथ एक संगीत प्रकाशन समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे वह कंपनी के इतिहास में सबसे कम उम्र में हस्ताक्षर करने वाले बन गए। 2006 में स्विफ्ट ने बिग मशीन रिकॉर्ड्स के साथ अनुबंध किया और “टिम मैकग्रा” के साथ अपना पहला शीर्ष 40 हिट बनाया। इसके बाद उन्होंने चार और एकल और एक
स्व-शीर्षक एल्बम जारी किया।

2005 में नैशविले के ब्लूबर्ड कैफे में एक शोकेस में, स्विफ्ट ने एक रिकॉर्ड कार्यकारी स्कॉट बोरचेटा का ध्यान आकर्षित किया, जो एक स्वतंत्र रिकॉर्ड लेबल, बिग मशीन रिकॉर्ड्स बनाने की तैयारी कर रहा था। वह बिग मशीन के पहले हस्ताक्षरकर्ताओं में से एक बन गई, जब उसके पिता ने कंपनी का तीन प्रतिशत हिस्सा खरीदा।

स्विफ्ट के 2006 के स्व-शीर्षक प्रथम एल्बम, “टिम मैकग्रा” का मुख्य एकल, उनकी पहली बिलबोर्ड हॉट 100 चार्ट प्रविष्टि थी। उनके दूसरे स्टूडियो एल्बम, फियरलेस (2008) ने दो अंतरराष्ट्रीय शीर्ष 10 एकल बनाए- “लव स्टोरी” (ऑस्ट्रेलिया में उनका पहला नंबर) और “यू बिलॉन्ग विद मी”।

ग्रैमी जीतने वाली सबसे कम उम्र की कलाकार

टेलर स्विफ्ट का चौथा एल्बम और एक और अचूक हिट “रेड” की 22 अक्टूबर को रिलीज, 22 वर्षीय के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतिनिधित्व करती है। शानदार धुनों और तुरंत जुड़ने वाले व्यक्तित्व के साथ एक उभरते हुए गायक-गीतकार के रूप में संगीत उद्योग में तूफान लाने के बाद, स्विफ्ट अब एक विश्वसनीय मेगास्टार की भूमिका में सहजता से स्थापित हो गई है, जो अपने करियर के कुछ मील के पत्थर को पार करने में पूरी तरह से सक्षम है।’

इस वर्ष से पहले, स्विफ्ट वर्ष की सबसे कम उम्र की सीएमए एंटरटेनर थी, एल्बम ऑफ द ईयर के लिए ग्रैमी जीतने वाली सबसे कम उम्र की कलाकार थी, 2009 के सबसे बड़े एल्बम के लिए जिम्मेदार कलाकार थी, और निकी मिनाज के साथ रैप करने या जेम्स के बगल में गुनगुनाने में सक्षम व्यक्ति थी। टेलर मंच पर. इस वर्ष, स्विफ्ट हॉट 100 चार्ट-टॉपर की निर्माता बन गई है, और बिलबोर्ड 200 चार्ट के शीर्ष पर एक तीसरे एल्बम का मार्गदर्शन करने वाली है।

एनिमेटेड फीचर द लोरैक्स (2012) में ऑड्रे की भूमिका को आवाज देकर टेलर स्विफ्ट एक अभिनय प्रतिभा के रूप में उभरने की शुरुआत कर रही हैं। उन्होंने नाटकीय रिलीज़ वैलेंटाइन डे (2010) और सीएसआई: क्राइम सीन इन्वेस्टिगेशन (2000) के एक एपिसोड में भी अभिनय किया।

नीलसन साउंडस्कैन के अनुसार, 17.9 मिलियन कैरियर एल्बमों की बिक्री के साथ, स्विफ्ट की अपील उतनी ही प्रभावशाली है जितनी कि स्टारडम में उसकी तेजी से वृद्धि। चाहे वह एक परफ्यूम लॉन्च कर रही हो या अपने पूर्व साथी के साथ कभी दोबारा न मिल रही हो, स्विफ्ट का करियर अविस्मरणीय उपलब्धियों से भरा रहा है.

biography of Taylor Swift in hindi | टेलर स्विफ्ट की जीवनी

टेलर स्विफ्ट ने अपने विश्व दौरे पर “स्पीक नाउ” का समर्थन करने का एक साल पूरा किया – एशिया, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा करना, और रास्ते में निकी मिनाज, जेसन मेराज और सेलेना गोमेज़ जैसे विशेष मेहमानों को लाना – बिलबोर्ड की वूमन ऑफ द को स्वीकार करके। 2 दिसंबर, 2011 को वार्षिक महिला संगीत कार्यक्रम के दौरान वर्ष पुरस्कार, यह पुरस्कार 12 महीने की अवधि के दौरान एक अग्रणी महिला रिकॉर्डिंग कलाकार की उपलब्धियों का जश्न मनाता है।

स्विफ्ट के बड़े पैमाने पर लाइव शो, शानदार एकल और अथक दान कार्य (उसने अधिक दान दिया) 2011 में चैरिटी के लिए $1 मिलियन से अधिक) ने उन्हें पुरस्कार के लिए एक आसान विकल्प बना दिया। 14 साल की उम्र से बिलबोर्ड की प्रशंसक स्विफ्ट ने उसी दिन अपना पुरस्कार स्वीकार किया, जिस दिन उनकी दोस्त निकी मिनाज को बिलबोर्ड के 2011 समारोह के उभरते सितारे के रूप में सम्मानित किया गया था।

यू बिलॉन्ग विद मी” और “टुडे वाज़ ए फेयरीटेल” के बाद प्रत्येक अमेरिकी चार्ट पर नंबर 2 पर पहुंच गया, “नेवर एवर” ने अंततः 22 वर्षीय को अपना पहला चार्ट-टॉपर दिया, और लगातार दो सप्ताह बिताए। सायबान में. हॉट कंट्री सॉन्ग्स चार्ट में पॉप ट्यून अभी भी शीर्ष पर है, 22 अक्टूबर को “रेड” रिलीज़ होने से पहले स्विफ्ट ने प्रभावशाली मील के पत्थर हासिल करना जारी रखा है।

स्विफ्ट को अपने पूरे करियर के दौरान संगीत उद्योग और प्रशंसकों द्वारा अपनी कहानी कहने के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करने और मनोरम दुनिया बनाने की क्षमता के लिए सराहा गया है। उन्होंने अपने शुरुआती ग्रामीण दिनों से लेकर हाई-टेम्पो पॉप बीट्स, लो-फाई इंडी बैलाड्स तक, लगातार चार्ट-टॉपिंग एल्बमों में सफलतापूर्वक काम किया है।

Awards:

उनकी प्रशंसाओं में 12 ग्रैमी पुरस्कार शामिल हैं, जिनमें वर्ष के तीन एल्बम पुरस्कार, एक प्राइमटाइम एमी पुरस्कार, 40 अमेरिकी संगीत पुरस्कार शामिल हैं; 29 बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार; 12 कंट्री म्यूजिक एसोसिएशन पुरस्कार, तीन आईएफपीआई ग्लोबल रिकॉर्डिंग आर्टिस्ट ऑफ द ईयर पुरस्कार और 101 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स।

2010 में, टेलर स्विफ्ट एल्बम ऑफ़ द ईयर के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की कलाकार बन गईं। उसकी उम्र 20 साल थी। वह 2010 में फिल्म वेलेंटाइन डे में फेलिशिया के रूप में थी। 2011 में, स्विफ्ट को बिलबोर्ड की वर्ष की महिला नामित किया गया था!

First job

  • टेलर स्विफ्ट की पहली नौकरी – जेननेक्स्ट सक्सेस एक क्रिसमस ट्री फार्म

उन्होंने एक बार कहा था, ”हम सभी के पास नौकरियां थीं। मेरा काम पेड़ों से प्रेयरिंग मेंटिस की फलियों को तोड़ना, उन्हें इकट्ठा करना था ताकि कीड़े लोगों के घरों के अंदर न पनपें।” इसलिए यह अब आपके पास है। टेलर स्विफ्ट की पहली नौकरी क्रिसमस ट्री फार्म में काम करना था।

Relationship | संबंध

टेलर स्विफ्ट के बॉयफ्रेंड टाइमलाइन: 12 रिश्ते और उनके गाने। एक देशी पॉप प्रिय से “प्रतिष्ठा” कातिल बनीं टेलर स्विफ्ट निश्चित रूप से बॉयफ्रेंड के अतीत के भूतों के बारे में गीत लिखने के लिए जानी जाती हैं।

  • 2008: Joe Jonas.
  • 2009: Taylor Lautner.
  • 2009: Lucas Till.
  • 2009-10: John Mayer.
  • 2010-11: Jake Gyllenhaal.
  • 2012: Conor Kennedy.
  • 2012-13: Harry Styles.
  • 2015-16: Calvin Harris.
  • 2016: Tom Hiddleston
  • 2016-23: Joe Alwyn
  • 2023: Matty Healy

जॉन मेयर और स्विफ्ट 2009 के अंत से 2010 की शुरुआत तक रोमांटिक रूप से जुड़े हुए थे, जब स्विफ्ट 19 वर्ष की थी और मेयर 32 वर्ष के वह थे। स्विफ्ट का 2010 स्पीक नाउ ट्रैक, “डियर जॉन”, गायक का बहुचर्चित रिश्ते का सबसे कुख्यात कथित संदर्भ है।

यह एक प्रेम कहानी है. टेलर स्विफ्ट के बॉयफ्रेंड, जो अल्विन, मई 2017 में उनके रिश्ते के टूटने की खबर आने के बाद से प्रशंसकों के पसंदीदा रहे हैं। 2006 में अपने पहले एकल, “टिम मैकग्रा” की रिलीज़ के बाद से, स्विफ्ट ने प्रेम गीतों को अपनी दिनचर्या बना लिया है।

Net Worth 2023

हालाँकि पॉप स्टार को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, टेलर स्विफ्ट एक प्रिय गायक, गीतकार और निर्माता हैं। 2023 तक, उन्होंने अपने करियर में 200 मिलियन से अधिक एल्बम बेचे हैं। जब 2023 में टेलर स्विफ्ट की कुल संपत्ति की बात आती है, तो उसने पिछले कुछ वर्षों में $700 मिलियन अमरीकी डालर का अनुमानित मूल्य अर्जित किया है।

फोर्ब्स ने हाल ही में देश की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिलाओं की सूची जारी की और लगातार छठे वर्ष, विस्कॉन्सिन के अरबपति और जीओपी कार्यकर्ता डायने हेंड्रिक्स इस सूची में नंबर 1 पर बने हुए हैं। फिर से चार्ट पर: गायक/गीतकार टेलर स्विफ्ट, जो $740 मिलियन की कुल संपत्ति के साथ 34वें स्थान पर हैं।

स्विफ्ट की नेटवर्थ पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है। फोर्ब्स ने बताया कि उनकी आय के मुख्य स्रोत रिकॉर्ड बिक्री, कॉन्सर्ट टूर, माल की बिक्री और विज्ञापन हैं , कैपिटल वन, एटी एंड टी, स्टेला मेकार्टनी, एलिजाबेथ आर्डेन परफ्यूम, अमेरिकन एक्सप्रेस, केड्स, डाइट कोक, वॉलमार्ट और ऐप्पल के साथ साझेदारी |

Social media

जैसा कि कहा गया है, स्विफ्ट ट्विटर की तुलना में इंस्टाग्राम पर कहीं अधिक शानदार पोस्टर है, जिसमें स्टोरी हाइलाइट्स, प्रदर्शन के शॉट्स और उसके नवीनतम काम और गतिविधियों का प्रचार (सामान्य सेल्फी और व्यक्तिगत जीवन पोस्ट के साथ) है।

कभी-कभी यह स्पष्ट होता है जब कोई सहायक या टीम किसी सेलिब्रिटी के लिए पोस्ट करती है। हालाँकि स्विफ्ट इसकी अनुमति नहीं देती है। वह अपनी सामग्री के लिए स्वयं जिम्मेदार है। चूँकि वह अपनी तस्वीरें और अपडेट स्वयं पोस्ट करती है, इसलिए वह सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति को प्रामाणिकता प्रदान करती है।

Conclusion

अपने प्रभाव के कारण, टेलर स्विफ्ट युवाओं को अपनी आवाज़ खोजने और उसका उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रही है। चाहे अपने संगीत, सक्रियता या वृत्तचित्र के माध्यम से, वह दुनिया को दिखा रही है कि यदि आप अपने सपनों के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो कुछ भी संभव है! वह वर्षों से एक प्रेरणा रही हैं और कई वर्षों तक बनी रहेंगी।

टेलर आजकल समाज को प्रभावित करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वह भरोसेमंद है। उनके गीत, जिनमें वह जीवन की सामान्य स्थितियों के बारे में अपनी सच्ची भावनाओं को प्रकट करती हैं, प्रासंगिक हैं, और बहुत से लोग उनके काम में अपनी समस्याओं और संघर्षों के प्रतिबिंब के रूप में देख सकते हैं।स्विफ्ट का काम प्रासंगिक लगता है क्योंकि वह अपनी रचनाओं में बहुत अधिक मानवता पैदा करती है। कोई भी गीत के वर्णनकर्ताओं के परिप्रेक्ष्य को ले सकता है और उन तरीकों का पोषण कर सकता है जिनसे गीत हमारे अपने जीवन की कहानियों से संबंधित हैं।

See Also – इन्हें भी पढ़ें

lionel messi biography in Hindi
pooja bhatt biography in Hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम टेलर स्विफ्ट को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?