T Natarajan Biography in Hindi – भारत का नया यॉर्कर खिलाडी

You are currently viewing T Natarajan Biography in Hindi – भारत का नया यॉर्कर खिलाडी

T Natarajan Biography in Hindi – age, date of birth, wife, parents, net worth, jersey number, IPL team, cricket career, and more (टी नटराजन का जीवन परिचय – आयु, जन्म तिथि, पत्नी, माता-पिता, कुल संपत्ति, जर्सी नंबर, आईपीएल टीम, क्रिकेट करियर, और बहुत कुछ )

टी नटराजन कौन है?

थंगरासू नटराजन जिन्हे टी नटराजन के नाम से भी जाना जाता है, यह एक भारतीय क्रिकेट खिलाडी हैं, जिनका जन्म 4 अप्रैल 1991 को तमिलनाडु के सलीम में एक चिन्नाप्पमपट्टी गांव में हुआ था। यह बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज है, जो अपनी घरेलू क्रिकेट टीम तमिल नाडु और आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। इन्होंने दिसंबर 2020 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था।

टी नटराजन का जीवन परिचय (T Natarajan Biography in Hindi)

full name/पूरा नामथंगरासू नटराजन
nickname/उपनामटी नटराजन
DOB/जन्म तिथि 4 अप्रैल 1991 (तमिलनाडु)
age/उम्र31 साल (2021)
profession/पेशाक्रिकेट खिलाडी
parents/माता-पिताएस. थंगारासु/शांता
wife/पत्नीपवित्रा नटराजन
net-worth/कुल संपत्ति$2 मिलियन (2022)
famous for/प्रसिद्धडेथ ओवरों में यॉर्कर डालने के लिए
IPL team/आईपीएल टीमSRH (सनराइजर्स हैदराबाद)
religion/धर्महिंदू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
T Natarajan Biography in Hindi

टी नटराजन का करियर (T Natarajan career)

टी नटराजन को बचपन से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी, जिसके चलते वह अपना अधिकतम समय क्रिकेट में बिताते थे, क्रिकेट में महारत हासिल करने के चलते टी नटराजन को जल्द ही क्रिकेट में अपना करियर शुरू करने का मौका मिला, जहां उन्होंने 5 जनवरी 2015 को रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पदार्पण किया।

यहां इन्होंने अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाते हुए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी और आकर्षित करने में कामयाब हुए, जिसके बाद टी नटराजन को 20 सितंबर 2018 को विजय हजारे ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए खेलते हुए अपने लिस्ट ए की शुरुआत करने को मिली। विजय हजारे ट्रॉफी में रोहित शर्मा का प्रदर्शन देख जल्द ही बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने का मौका दिया गया जहां उन्हें आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल किया गया।

indian fast bowler umran malik biography in hindi- full details

टी नटराजन का आईपीएल करियर (IPL career of T Natarajan)

अपनी घरेलू क्रिकेट टीम में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नटराजन को बड़े स्तर पर अपना प्रदर्शन दिखाने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ जहां उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने का मौका मिला। टी नटराजन ने फरवरी 2017 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की, जहां उन्होंने तीन ओवर कराते हुए 26 रन देकर एक विकेट अपनी टीम के खाते में किया और अपनी टीम को मैच जिताने में योगदान दिया।

इसके बाद टी नटराजन को 2018 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के बजाय एसआरएच यानी सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया और जब से लेकर अब तक टी नटराजन सनराइज हैदराबाद की टीम का हिस्सा बने रहे है। उन्होंने इस टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण विकेट निकाले हैं, साथ ही अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले टी नटराजन आज लोगों के लोकप्रिय खिलाड़ी में से एक हैं, जिन्होंने आईपीएल में बेहतरीन गेंदबाजी कर कई दिग्गज बल्लेबाजों को मैदान से चलता किया है।

इसके बाद आईपीएल में शानदार गेंदबाजी करने वाले टी नटराजन को भारतीय क्रिकेट टीम में एक अहम खिलाड़ी के तौर पर देखा जाने लगा जहां उन्हें अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने को मिली।

टी नटराजन का अंतरराष्ट्रीय करियर (International career of T Natarajan)

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद टी नटराजन को भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया जहां उन्होंने अपने एक दिवसीय वनडे करियर की शुरुआत 2 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कि, और उन्होंने 10 ओवरों में 70 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। टी नटराजन अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत शानदार रही जिसके बाद उन्हें जल्द ही t20 में भी खिलाने का मौका मिला और ज्यादा देर न करते हुए टी नटराजन ने 4 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ अपनी t20 की शुरुआत की जहां उन्होंने 3 विकेट झटक कर अपनी टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उसके बाद टी नटराजन ने 15 जनवरी 2021 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द गब्बा स्टेडियम में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की जहां नटराजन ने कुल मिलाकर 3 विकेट निकालकर भारतीय क्रिकेट टीम में अहम योगदान दिया। वर्तमान में टी नटराजन यूं ही नहीं भारतीय क्रिकेट टीम के अहम खिलाड़ी माने जाते, बल्कि अपनी गेंदबाजी का प्रभाव कई दिग्गज बल्लेबाजों के ऊपर भी बनाया है।

उन्होंने भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए कई ऐसे विकेट निकाले हैं, जिनकी कल्पना करना शायद कठिन होगा। उन्होंने असंभव मैच को संभव करके भी दिखाया है, चाहे वह आईपीएल हो या भारतीय क्रिकेट टीम में खेलना।

घरेलू क्रिकेट टीम (domestic cricket team)

year (साल)team (टीम )
2015-वर्तमानतमिलनाडु
2017किंग्स इलेवन पंजाब
2018-वर्तमानसनराइजर्स हैदराबाद (SRH)
domestic cricket team in hindi

अंतरराष्ट्रीय पदार्पण की जानकारी (International debut information)

format (प्रारूप)start (प्रारंभ)
टेस्ट करियर15 जनवरी 2021 बनाम ऑस्ट्रेलिया
टी -20 करियर2 दिसंबर 2020 बनाम ऑस्ट्रेलिया
वनडे करियर4 दिसंबर 2020 बनाम ऑस्ट्रेलिया
International debut information in hindi

FAQ

नटराजन का पूरा नाम क्या है?

थंगरासू नटराजन

टी नटराजन कौन सी टीम में है?

आईपीएल की सनराइजर्स हैदराबाद और भारतीय क्रिकेट टीम में ।

टी नटराजन कहां से है?

भारतीय क्रिकेट खिलाडी टी नटराजन तमिलनाडु से ताल्लुक रखते हैं।

टी नटराजन की पत्नी का नाम क्या है?

पवित्रा नटराजन

see also – इन्हे भी पढ़े

IPL cricketer riyan Parag biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम टी नटराज को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply