Sweta Singh biography In Hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय

You are currently viewing Sweta Singh biography In Hindi | श्वेता सिंह का जीवन परिचय
Sweta Singh

Best T.V Anchor In India

Sweta Singh biography In Hindi- तो दोस्तों आज आप भारत की जानी मानी टीवी एंकर श्वेता सिंह की जीवनी, करियर और उनको सम्मानित किये गए अवार्ड के बारे में जानेंगे।

श्वेता सिंह एक भारतीय मशहूर टीवी एंकर है, जिनका जन्म 21 अगस्त 1977 को बिहार के पटना में हुआ था। यह वर्तमान में भारतीय न्यूज़ चैनल आजतक पर एंकर और संपादक की भुमिका निभा रही है। यह भारत के सबसे सफल और प्रसिद्ध पत्रकारों में एक है। श्वेता सिंह अपने लोकप्रिय न्यूज़ प्रोग्राम के लिए जानी जाती है, जिससे यह पुरे भारत में प्रसिद्ध टीवी न्यूज़ एंकर है।

Name/नामश्वेता सिंह
DOB/जन्म तिथि21 अगस्त 1977 (पटना)
Profession/पेशापत्रकार और समाचार प्रस्तुतकर्ता
Parents/माता – पिताज्ञात नहीं
Net-Worth/कुल मूल्य$ 2 Million
Husband/पतिसंकेत कोटकर
Nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Sweta Singh biography In Hindi

Education And Career – शिक्षा और करियर

अगर बात करे श्वेता सिंह की शुरुआती पढ़ाई की, तो श्वेता सिंह ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बिहार के पटना के एक स्कूल से की, जहा श्वेता सिंह होनहार स्टूडेंट्स में गिनी जाती थी। बाद में श्वेता सिंह ने बिहार के patna university और Patna Women’s College से अपनी पढाई की, और पटना विश्वविद्यालय में अपने पहली ही साल में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद इन्होने अपनी अपनी पत्रकारिता करियर की शुरुआत की।

श्वेता सिंह ने अपना करियर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से शुरू किया और बाद में स्विच कर दिया। 2002 में आज तक में शामिल होने से पहले श्वेता सिंह ने भारतीय न्यूज़ चैनल zee news और Sahara के लिए काम किया और बाद में भारत का प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल आजतक में शामिल हो गई. और लगातार कई सालो तक इस चैनल से जुड़े होने के चलते श्वेता सिंह आजतक की प्रसिद्ध एंकर बन गई है.

family – परिवार

श्वेता सिंह के पति का नाम संकेत कोटकर है, जो की मराठी ब्राह्मण परिवार से बिलॉन्ग करते हैं. संकेत पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। वर्तमान में इन दोनों की एक बेटी भी है।

श्वेता सिंह द्वारा कुछ पुरस्कार और उपलब्धिया

SJFI अवार्ड2005 में सौरव का सिक्सर प्रोग्राम के लिए
NT अवार्ड.2012 में बेस्ट एंकर के लिए
ENBA अवार्डबेस्ट प्रड्यूसर ऑफ़ 2013 के लिए
एंटरटेनमेंट बेस्ट एंकर 2015बेस्ट टॉक शो
ENBA अवॉर्ड.2017 में बेस्ट एंकर के लिए

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप Sweta Singh Biography In Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply