Sushant Singh Rajput In Hindi | सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

You are currently viewing Sushant Singh Rajput In Hindi | सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी ( परिवार, फिल्म लिस्ट, मर्डर केस, मृत्यु, ) (Sushant Singh Rajput in Hindi) (Age, Family, Career, Movie List, net worth, death case, )

सुशांत सिंह राजपूत कौन है? ( Who is Sushant Singh Rajput?)

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे भी अभिनेता के बारे में जिसने अपनी काबिलियत के दम पर आज बॉलीवुड में अपनी ऐसी पहचान बनाई है, जिनके लाखों फैन सोशल मीडिया पर मौजूद है। भले ही सुशांत सिंह राजपूत आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके फैंस और उनके चाहने वालों की आज भी भारत देश में कमी नहीं है। उन्हें आज भी लोग बॉलीवुड में सफल अभिनेता के रूप में देखते हैं। सुशांत सिंह राजपूत उन अभिनेताओं में शामिल है, जिन्होंने मेहनत करने से कभी पीछे नहीं हटे, जिनका बॉलीवुड तक का सफर बहुत ही ज्यादा मुश्किल था। लेकिन आज अपनी कड़ी मेहनत और अपने टैलेंट से उन्हें आज बॉलीवुड में लोग सम्मान की नजर से देखते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत एक भारतीय फिल्म अभिनेता थे, जिनका जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत सन 2013 में आई फिल्म काय पो छे! से की थी और अपनी कड़ी मेहनत से यह बॉलीवुड में एक सफल अभिनेता के रूप में भी उभरे, लेकिन 14 जून 2020 को सुशांत सिंह राजपूत इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

Sushant Singh Rajput In Hindi – age, death and more..

question (सवाल)answer (जवाब)
name/नाम सुशांत सिंह राजपूत
DOB/जन्म तिथि 21 जनवरी 1986 (बिहार, पटना)
profession/पेशा भारतीय फिल्म अभिनेता
parents/माता-पिताके के सिंह/उषा सिंह
net-worth/कुल मूल्य59 करोड़ (2020)
film debut/फिल्म डेब्यू काय पो छे
television debut/टेलीविजन डेब्यूकिस देश में है मेरा दिल
death/देहांत 14 जून 2020
age (at the time of death) आयु34 साल (2020)
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Sushant Singh Rajput In Hindi

Sushant Singh Rajput Biography In Hindi ( सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी )

प्रारंभिक जीवन – 21 जनवरी 1986 को बिहार की राजधानी पटना में जन्मे सुशांत सिंह राजपूत बचपन से ही अदाकारी करने के शौकीन थे। सुशांत सिंह राजपूत के पिता का नाम कृष्ण कुमार सिंह उर्फ के के सिंह है, जो कि कभी सरकारी अफसर का कार्यभार संभाला करते थे। और उनकी मां का नाम से उषा सिंह है, जिनका सन 2002 में दुर्भाग्यवश स्वर्गवास हो गया था। सुशांत सिंह राजपूत अपने पांच भाई बहनों में सबसे छोटे थे और उनकी चार बहनों में से एक बहन उसका नाम मीतू सिंह है, वह राज्य स्तर पर एक क्रिकेट खिलाड़ी थी।

बिहार के रहने वाले सुशांत सिंह राजपूत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट करेंस हाई स्कूल से हुई थी, लेकिन सन 2002 में उनकी मां की मृत्यु के बाद उनका पूरा परिवार दिल्ली चला गया था जहां सुशांत सिंह राजपूत ने दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद उन्होंने अपनी मैकेनिकल इंजीनियर में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के लिए दिल्ली गेट के दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया।

सुशांत सिंह राजपूत का करियर (career of sushant singh rajput)

सुशांत सिंह राजपूत बताते थे, कि उनकी इंजीनियरिंग में कोई भी दिलचस्पी नहीं थी लेकिन उनके पास और कोई विकल्प नहीं था जिससे वह काफी ना खुश रहते थे। इसके अलावा सुशांत बताते थे, कि वह अंतरिक्ष यात्री भी बनना चाहते थे लेकिन शाहरुख खान जो कि बॉलीवुड की एक जानी मानी हस्ती हैं, सुशांत उनके बहुत बड़े फैन थे जिसकी वजह से वह बॉलीवुड में भी दिलचस्पी रखा करते थे।

अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के दौरान सुशांत सिंह राजपूत ने सी मंडावरी की डांस क्लास को ज्वाइन किया जिसके बाद वह थिएटर निर्देशक बैरी जॉन के अंडर अभिनय करने के लिए उनकी क्लास में भाग लेने लगे जहा सुशांत सिंह राजपूत एक आजादी का माहौल महसूस किया करते थे। वैसे तो सुशांत सिंह राजपूत का फिल्मी करियर बहुत ही ज्यादा संघर्ष भरा है, इनकी जीवन में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव आए लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी उनका मानना था कि यह एक दिन अपना सपना जरूर पूरा करेंगे।

अपने ख्वाबों की दुनिया को अपने मन में बसाकर सुशांत सिंह राजपूत मुंबई चले आए जहां उन्होंने फिल्मी दुनिया में छोटी मोटी नौकरियां और छोटी-मोटी भूमिकाएं निभाकर अपने करियर की शुरुआत करनी शुरू की। उसके बाद एक ऐसा वक्त आया जब सुशांत सिंह नादिरा बब्बर के थिएटर में शामिल हो गए जहां पर वे दो ढाई साल तक बने रहे। एक टाइम थिएटर में काम करते समय उन्हें बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग ने देखा था, जिसके बाद सुशांत को ऑडिशन के लिए भी बुलाया गया और उन्होंने अपने करियर की शुरुआत स्टार प्लस पर प्रसारित “किस देश में है मेरा दिल” धारावाहिक से की।

टेलीविजन करियर की शुरुआत (Beginning Of Television Career)

इसके बाद सुशांत ने दर्शकों के बीच एक लोकप्रियता हासिल की और टीवी सीरियल निर्माता एकता कपूर पर अपनी छाप छोड़ी जिसके बाद एकता कपूर ने सुशांत सिंह राजपूत को पवित्र रिश्ता टीवी सीरियल में कास्ट किया जहां से सुशांत सिंह राजपूत ने मानव देशमुख का किरदार निभाया और इस किरदार को लोगों ने बहुत ही ज्यादा पसंद भी किया। जहां से सुशांत सिंह राजपूत ने एक अलग ही लोकप्रियता हासिल की, पवित्र रिश्ता में मानव देशमुख एक आदर्श पुत्र और एक अच्छे पति थे। जहां उन्होंने टीवी सीरियल की अभिनेत्री अंकिता लोखंडे के साथ पवित्र रिश्ता टीवी सीरियल में काम किया इस टीवी सीरियल को लोगों ने इतना ज्यादा पसंद किया कि इस टीवी सीरियल को काफी सारे अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

साल 2010 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए उनको अपना पहला अवार्ड भी मिला और जिसके बाद सुशांत ने बेस्ट मेल एक्टर और फेमस अभिनेता की लिस्ट में भी 3 टेलीविजन अवार्ड हासिल किये। साल 2010 में सुशांत मस्त कलंदर बॉयोस टीम के हिस्सा बने, और अपने दूसरे सीजन में डांस रियलिटी शो जरा नच के दिखा में शामिल हुए बाद में 2010 में ही सुशांत ने झलक दिखला जा के चौथे सीजन में हिस्सा लिया।

जानिए साउथ के सुपरहिट एक्टर अल्लू अर्जुन के जीवन के बारे में।

सुशांत सिंह का फ़िल्मी करियर ( sushant singh film career in hindi )

अगर बात करे सुशांत के फ़िल्मी करियर की तो अभिनेता बनना सुशांत के लिए जैसे एक सपना था। जिसे वह किसी भी हाल में पूरा करना चाहते थे, लेकिन कोई भी फिल्मी बैकग्राउंड ना होने के कारण सुशांत के साथ कोई भी अभिनेत्री काम करना पसंद नहीं करती थी। लेकिन 2011 में सुशांत को काय पो छे के लिए कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने देखा और सुशांत को ऑडिशन के लिए भी इनवाइट किया उस समय सुशांत स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाह रहे थे, लेकिन सुशांत ने फिल्म काय पो छे के डायरेक्टर का प्रस्ताव स्वीकार करने का फैसला लिया। सुशांत को इस फिल्म के लिए cast किया गया और इस फिल्म के लिए सुशांत को सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेता के लिए फिल्म पुरस्कारों में भी शामिल किया गया।

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत को शुद्ध देसी रोमांस जैसी बड़ी फिल्म के साथ बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने का मौका मिला जहां वह इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा की छोटी बहन परिणीति चोपड़ा के साथ लीड रोल में थे इसके बाद सुशांत ने कई बड़ी फिल्में भी की जो कि भारतीय लोगों ने काफी ज्यादा पसंद की और साल 2016 में भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर आई biopic movie एम एस धोनी ने सुशांत को उनके करियर की सबसे बड़ी सफलता दिलाई जिस फिल्म को लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई। इस फिल्म ने मानो सुशांत सिंह राजपूत की पहचान ही बदल के रख दी, इस फिल्म में सुशांत का सुपरहिट अभिनय लोगों को काफी ज्यादा पसंद आया।

sushant singh rajput in hindi (movie list)

yearmovie name
2013काय पो छे!
2013शुद्ध देसी रोमांस
2014पीके
2015डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी
2016 एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी
2017राब्ता
2018वेलकम टू न्यू यॉर्क
2018केदारनाथ
2019सोनचिड़िया
2019छिछोरे
2019ड्राइव
2020दिल बेचारा

टीवी धारावाहिक (tv serials list)

  • 2008–2009: किस देश में है मेरा दिल – प्रीत ललित जुनेजा
  • 2009–2011: पवित्र रिश्ता – मानव दामोदर देशमुख
  • 2010–2010: ज़रा नचके दिखा – (सीज़न 2) प्रतिभागी
  • 2010–2011: झलक दिखला जा (सीज़न 4) प्रतिभागी

उपलब्धिया

  1. 2013 – Screen Award for Best Male Debut
  2. 2010 – BIG Star Entertainment Awards – television actor
  3. 2010 – ITA Award for Desh Ka Sitara – Best Actor
  4. 2014 – Guild Award for Best Male Debut
  5. 2016 – Screen Award for Best Actor (Critics)

Some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु कब हुई?

14 जून 2020 को।

सुशांत सिंह राजपूत की पहली फ़िल्म कौन सी थी?

काय पो छे!

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का जन्म कब हुआ?

21 जनवरी 1986 को बिहार के पटना ने।

सुशांत सिंह राजपूत के पिता के नाम क्या है?

के के सिंह।

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत किस टीवी सीरियल से की?

पवित्र रिश्ता।

See also – इन्हे भी पढ़े

साउथ अभिनेता सूर्या का जीवन परिचय ।

छोटी बहू के नाम से मशहूर अपना यादव का जीवन परिचय।

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम सुशांत सिंह राजपूत को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply