Suryakumar Yadav Biography in Hindi | T20 का नंबर वन बल्लेबाज

You are currently viewing Suryakumar Yadav Biography in Hindi | T20 का नंबर वन बल्लेबाज
Indian Cricketer

Suryakumar Yadav Biography in Hindi – T20 का नंबर वन बल्लेबाज आज हम बात करेंगे भारत के एक ऐसे उभरते हुए क्रिकेट खिलाड़ी की, जिसने भारतीय टीम में जगह बनाकर बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ियों के मुंह से यह कहलवा दिया है, कि बल्लेबाज हो तो इसके जैसा। जी हां हम बात कर रहे हैं, भारत के एबी डिविलियर्स कहे जाने वाले हैं सूर्यकुमार यादव की, जो वर्तमान में दुनिया तथा भारत के नंबर वन T20 बल्लेबाज हैं। आज के इस लेख में आपको सूर्यकुमार यादव के करियर, जीवन, उम्र तथा उनसे से जुड़ी सभी जानकारी जानने को मिलेगी। तो चलिए जानते हैं, उनके शुरुआती सफर के बारे में।

सूर्यकुमार यादव कौन है? | Who is Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव जिन्हें क्रिकेट में SKY के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो भारतीय राष्ट्र क्रिकेट टीम के टीम के लिए T20 और ओडीआई प्रारूपों में खेलते हैं। इनका जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ था। यह अपनी घरेलू क्रिकेट टीम मुंबई और आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं । यादव ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ T20 में की। सूर्यकुमार यादव वर्तमान में T20 फॉर्मेट के नंबर वन बल्लेबाज हैं।

सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय | Suryakumar Yadav Biography in Hindi

भारत के उभरते हुए लोकप्रिय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को महाराष्ट्र के मुंबई की नगरी में हुआ था। सूर्यकुमार यादव का परिवार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के हथोड़ा गांव का रहने वाला है। परिवार में उनके पिता का नाम अशोक यादव तथा मां का नाम स्वप्ना यादव है। सूर्य के पिता अशोक यादव इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, वही उनकी मां एक हाउसवाइफ है। बचपन से ही सूर्यकुमार यादव को क्रिकेट और बैडमिंटन खेलने में काफी दिलचस्पी थी, वह दोनों ही खेलों को बेहतरीन ढंग से खेला करते थे, लेकिन अपना करियर बनाने के लिए उनके पिता ने एक ही खेल पर पूर्ण रुप से ध्यान देने के लिए सलाह दी जिसके चलते सूर्यकुमार यादव ने अपना करियर क्रिकेट में बनाने का निर्णय लिया।

name/नामसूर्यकुमार यादव
know for /जाने जातेsky के रूप में
DOB/जन्म तिथि14 सितम्बर 1990
birthplace/जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
age/आयु32 वर्ष
profession/पेशाक्रिकेटर
family/परिवारपिता का नाम अशोक यादव
मां का नाम स्वप्ना यादव
wife/पत्नीदेविशा शेट्टी
net-worth/नेट-वर्थ$ 4 मिलियन (2022)
famous for/प्रसिद्धअपनी बल्लेबाजी के लिए
cricket debut /क्रिकेट डेब्यू 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ
rank in t20/टी20 में रैंक#1 rank
religion/धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Suryakumar Yadav Biography in Hindi

शुरुआती क्रिकेट करियर | early cricket career

बचपन से ही क्रिकेट के प्रति दिलचस्पी होने के कारण सूर्यकुमार यादव ने केवल 10 वर्ष की उम्र में अपने स्कूल की तरफ से क्रिकेट खेलना शुरू किया। यहां उन्होंने अपने स्कूल के लिए शानदार प्रदर्शन किया और बेहतरीन परफॉर्मेंस को देखते हुए उनके पिता ने क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कराई, जिसके चलते सूर्य कुमार की प्रतिभाएं और भी विकसित होने लगी। धीरे-धीरे उनके गेमप्ले में काफी सुधार हुआ, और एक बेहतरीन क्रिकेटर बनने के लिए उन्होंने जी जान लगा दी। यादव का हमेशा से भारत के लिए क्रिकेट खेलना थे, इसलिए उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस के जरिए कई अलग-अलग टूर्नामेंट खेले जिसमें उनका प्रदर्शन देखने लायक था।

11 फरवरी 2010 को मुंबई की ओर से सूर्यकुमार यादव ने विजय हजारे ट्रॉफी में अपने पहले मैच में शानदार 41 रन बनाए जिसके बाद उनका आत्मविश्वास और भी बढ़ गया। धीरे-धीरे उन्होंने कई टूर्नामेंट में भाग लिया और अपनी काबिलियत को दिग्गजों के सामने पेश किया। उनके करियर की सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में शामिल किया गया।

आईपीएल करियर की शुरुआत | IPL career

साल 2012 में सूर्यकुमार यादव को अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल किया गया, जहां उन्होंने अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए और अपनी टीम को मैच जिताने में कारगर साबित हुए। सूर्यकुमार यादव 2012 से 2014 तक मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा रहे और बाद में अगले आईपीएल सीजन में उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में खेलने के लिए शामिल किया गया। लेकिन भारतीय प्रशंसक अभी भी इस सितारे को जानने में लगे थे, क्योंकि सूर्यकुमार यादव के बल्ले से ज्यादा लंबी पारी देखने को नहीं मिल रही थी। जिसके चलते 2014 से 2017 तक सूर्यकुमार यादव इस टीम का हिस्सा रहे और बाद में दोबारा 2018 के आईपीएल सीजन में अपनी पुरानी टीम मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल हुए।

यहां से एक नया सूर्यकुमार देखने को मिला क्योंकि इस सीजन में सूर्यकुमार यादव ने कई बड़े शॉट और कई बड़ी पारियां खेली और अपनी टीम को मैच जिताने में महत्वपूर्ण साबित हुए। 2019, 2020, 2021 और 2022 के आईपीएल में सूर्यकुमार यादव ने मानो भारतीय प्रशंसक के जुबां पर अपना नाम लिख दिया हो। क्योंकि इन सभी आईपीएल सीजन में सूर्यकुमार के बल्ले का बोलबाला रहा। उन्होंने कहीं महत्वपूर्ण पारियां खेली जिसकी वजह से उन्हें कई अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। उनकी बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें जल्द ही चयनकर्ताओं ने यादव को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में शामिल किया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत | Biography of Suryakumar Yadav in Hindi

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद सूर्यकुमार यादव को भारतीय क्रिकेट टीम में जगह मिली। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच में की, जहां उनका प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा। अगर बात की जाए वर्तमान में सूर्यकुमार यादव की टी20 में प्रदर्शन की। तो आज हर नौजवान जानता है, कि आईसीसी T20 रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज और कोई नहीं उभरते हुए सितारे सूर्यकुमार यादव है।

22 नवंबर 2022 तक सूर्यकुमार यादव ने T20 रैंकिंग की नंबर वन रैंकिंग हासिल तथा T20 करियर में दो शतक जड़ने वाले महान दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। सूर्यकुमार यादव को भारत का एबी डिविलियर्स भी कहा जाता है, क्योंकि उनकी पारी में लगाए गए शॉट दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी एबी डिविलियर्स की याद दिलाते है। जब सूर्य कुमार यादव मैदान पर उतरते हैं तो चाहे गेंदबाज जहां भी गेंदबाजी करें उसे सूर्यकुमार यादव बाउंड्री के पार जादुई तरीके से पहुंचाते हैं।

टी20 में उपलब्धियां | Achievements in T20

  • 8th – सबसे तेज 1000 रन (31)
  • 2nd – एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन (1164)
  • 1st – एक पारी में सर्वाधिक रन (बल्लेबाजी की स्थिति के अनुसार) (117)
  • 1st – उच्चतम करियर स्ट्राइक रेट (180.97)
  • 6th – एक पारी में सर्वाधिक चौके (14)
  • 7th – लगातार पारियों में अर्धशतक (3)
  • 11th – सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार (9)

FAQ | सामान्य प्रश्न

T20 में सूर्यकुमार यादव का हाईएस्ट स्कोर क्या है? (What is Suryakumar Yadav’s highest score in T20?)

यादव का T20 में हाईएस्ट स्कोर 117 है। (Yadav’s highest score in T20 is 117.)

T20 का नंबर वन बल्लेबाज कौन है? (Who is the number one batsman in T20?)

वर्तमान 2022 के अनुसार आईसीसी T20 रैंकिंग के मुताबिक T20 का नंबर वन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव है।

सूर्यकुमार यादव का जन्म कब हुआ? (When was Suryakumar Yadav born?)

यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को महाराष्ट्र मुंबई शहर में हुआ था। (Yadav was born on 14 September 1990 in the city of Mumbai, Maharashtra.)

सूर्यकुमार यादव के पिता का नाम क्या है? (What is Suryakumar Yadav’s father’s name?)

उनके पिता का नाम अशोक यादव है। (His father’s name is Ashok Yadav.)

वर्तमान में सूर्यकुमार यादव की उम्र कितनी है? (What is the present age of Suryakumar Yadav?)

2022 के अनुसार सूर्यकुमार यादव की उम्र 32 वर्ष है। (As per 2022 Suryakumar Yadav age is 32 years.)

see also – इन्हे भी पढ़े

जानिए भारत का सबसे तेज गेंदबाज की कहानी

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम सूर्यकुमार यादव को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply