Suriya Biography in Hindi | साउथ इंडस्ट्री का सबसे धांसू एक्टर

You are currently viewing Suriya Biography in Hindi | साउथ इंडस्ट्री का सबसे धांसू एक्टर
Best South actor

सूर्या का जीवन परिचय – जन्म तिथि, आयु, कुल संपत्ति, पत्नी, माता-पिता, फिल्म कैरियर, फिल्म सूची, शिक्षा और पुरस्कार ( Suriya Biography in Hindi – DOB, age, net-worth, wife, parents, film career, movie list, education, and awards )

सूर्या कौन है ? (Who is Suriya)

सरावनन शिवकुमार जिन्हें सूर्या के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भारतीय प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं। जिन्हें साउथ इंडस्ट्री में उनके काम के लिए जाना जाता है। इन्होंने अपनी फिल्म करियर की शुरुआत साल 1997 में नेरुक्कु नेर फिल्म से की, इसके बाद उन्होंने सिंघम, प्रथा ,अंजान ,तथा गजनी जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय कर सर्वश्रेष्ठ साउथ अभिनेता में से एक है। सूर्या हाईएस्ट पैड एक्टर में से एक हैं, जिनकी कुल संपत्ति 25 मिलियन डॉलर के करीब है। इसके अलावा उन्हें 2005 और 2009 में तमिल फिल्मों में शानदार अभिनय करने के लिए फिल्मफेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है।

south actor Suriya Biography in Hindi

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम सूर्या
DOB/जन्म तिथि23 जुलाई 1975 (कोयंबतूर, तमिलनाडु)
profession/पेशा भारतीय प्रसिद्ध साउथ फिल्म अभिनेता
parents/माता पिताशिव कुमार/लक्ष्मी
wife/पत्नीज्योतिका (साउथ अभिनेत्री)
net-worth/कुल मूल्य 25 मिलियन डॉलर (2022)
first film/पहली फिल्म 1997 (नेरुक्कु नेर)
age/उम्र46 साल (2021)
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Suriya Biography in Hind

Suriya Biography in Hindi ( सूर्या का जीवन परिचय )

साउथ की जाने माने फिल्म अभिनेता सूर्या का जन्म 23 जुलाई 1975 को तमिलनाडु के कोयंबतूर में हुआ। उनके पिता का नाम शिव कुमार तथा माता का नाम लक्ष्मी है। इसके अलावा सूर्या के परिवार में उनका एक भाई और एक बहन है, जिनका नाम कार्तिक सूर्या और बहन का नाम बृंदा है। अगर बात करें सूर्या के प्रारंभिक पढ़ाई की तो सूर्या ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई चेन्नई के पद्मा शेषाद्री बाला भवन स्कूल से की और बाद में सेंट बडे के एंगलो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से अपनी पढ़ाई की। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन चेन्नई के लोयोला कॉलेज से हासिल की।

suriya wife ( personal life)

साउथ इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाले सूर्या की पत्नी का नाम ज्योतिका है। यह भी सूर्य की तरह साउथ इंडस्ट्री की जानी मानी फिल्म अभिनेत्री है। साउथ अभिनेता सूर्या और साउथ अभिनेत्री ज्योतिका ने अपनी शादी 11 सितंबर 2006 को की। वर्तमान में इनके दो बच्चे हैं, इसमें एक बेटी का नाम दिया है, जिसका जन्म 10 अगस्त 2007 में हुआ था। और बेटे का नाम देव है, जिसका जन्म 7 जून 2010 में हुआ था।

सूर्या का फिल्म करियर ( Suriya’s film career )

तमिल फिल्म से अपनी पहचान बनाने वाले भारतीय फिल्म अभिनेता सूर्या ने अपने करियर की शुरुआत साल 1997 में तमिल फिल्म नेरुक्कु नेर से की जिसके निर्देशक वसंत तथा निर्माता मणि रत्नम थे। इसके बाद सूर्य ने 1999 में आई तमिल फिल्म periyanna में काम किया जहां उन्होंने सूर्या नाम की भूमिका निभाई थी। इसके बाद सूर्या ने 2001 से लेकर 2009 तक कई फिल्मों में काम किया जिसमें Nanda, kaakha kaakha, pithamagan, Mayavi, Ghajni तथा Aadhavan जैसी तमिल फिल्म शामिल है।

2014 में आई तमिल फिल्म अनजान साउथ इंडस्ट्री की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक थी, जिसमें सूर्या ने राजू की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म काफी हिट रही जिसमें सूर्या के साथ-साथ भारतीय फिल्म अभिनेता विद्युत जामवाल और भारतीय साउथ अभिनेत्री सामंथा अक्कीनेनी मौजूद थी। इस फिल्म से सूर्या साउथ इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए क्योंकि इस फिल्म में सूर्या ने गजब का किरदार निभा कर लोगों के बीच में अपना नाम बनाया था।

साउथ इंडस्ट्री के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता बनने तक का सफर

हालाँकि सूर्या में साउथ इंडस्ट्री में अपना नाम जरूर बनाया लेकिन सूर्या को असली पहचान तब मिली जब उन्हें 2010 में आई तमिल फिल्म सिंघम में अहम भूमिका निभाने को मिली। इस फिल्म में काम कर सूर्या रातों-रात एक बड़े स्टार की ओर देखे जाने लगे क्योंकि यह फिल्म काफी सुपरहिट रही और इसके देखने वाली प्रशंसक भारी मात्रा में आए थे। इसी फिल्म से सूर्य को साउथ इंडस्ट्री में पहचान मिली जिसकी वजह से यह फिल्म साउथ में तो हिटी रही बल्कि इसे हिंदी में भी काफी ज्यादा पसंद की गई। इसी फिल्म के चलते सूर्या को 2013 में आई सिंघम 2 भी सिंघम फिल्म की तरह सुपरहिट रही ।

इसके बाद सूर्या ने कभी पूछ पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म देते रहे उन्होंने 2019 में आई kaapaan, 2020 की soorarai तथा 2021 में आई फिल्म jai bhim भी अन्य फिल्मों की तरह काफी पसंद की गई है। जिसके चलते सूर्या साउथ इंडस्ट्री के जाने-माने फिल्म अभिनेता बन गए यहीं से सूर्या को हर कोई जाने लगा था। साउथ इंडस्ट्री में नाम कमाने के चलते सूर्या साउथ के हाईएस्ट पैड एक्टर में से एक गिने जाते हैं।

top 10 movie name of Suriya

  • 1997 Nerrukku Ner
  • 2004 Peralagan
  • 2004 Ayitha Ezhuthu
  • 2005 Ghajini
  • 2009 Ayan
  • 2010 Singam
  • 2011 Aum Arivu
  • 2014 Anjaan
  • 2020 Soorarai Pottru
  • 2021 Jai Bhim

top movie awards of Suriya in hindi

  • Ghajini Film- सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए दक्षिण फिल्मफेयर पुरस्कार (2006)
  • Varanam Ayram Film -दक्षिण फिल्मफेयर पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए (2012)
  • 7aum Arivu Film – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए दक्षिण फिल्मफेयर पुरस्कार (2009)
  • Soorarai Potru Film -तमिल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (2021)
  • Singam Film -एंटरटेनर ऑफ द ईयर के लिए विजय अवार्ड्स (2011)
  • Kakha Kakha Film – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अंतर्राष्ट्रीय तमिल फिल्म पुरस्कार (2004)

Some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

साउथ एक्टर सूर्या कौन है?

यह एक भारतीय फ़िल्म साउथ अभिनेता हैं। जिन्हे खास तौर पर तमिल फिल्म सिंघम और अनजान जैसी फिल्मो के लिए जाना जाता है।

सूर्या की पहली फ़िल्म कौन सी थी?

नेरुक्कु नेर

सूर्य की पत्नी का नाम क्या है?

अभिनेता सूर्या की पत्नी का नाम ज्योतिका है, जो कि एक साउथ फ़िल्म अभिनेत्री हैं।

सूर्या की नेट वर्थ कितनी है?

करीब 25 मिलियन डॉलर।

See also – इन्हे भी पढ़े

यानी साउथ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय ।

ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल का जीवन परिचय।

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम साउथ अभिनेता सूर्या को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply