Suresh Raina Biography in Hindi | सुरेश रैना जीवन परिचय

You are currently viewing Suresh Raina Biography in Hindi | सुरेश रैना जीवन परिचय
Suresh Raina Biography in Hindi

About Suresh Raina in Hindi

Suresh Raina Biography In Hindi – आज हम ऐसे बल्लेबाज के बारे में बात करने जा रहे है जिसने अपनी बल्लेबाजी के द्वारा भारत में ही नहीं देश विदेश के लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है। क्रिकेट की शुरुआत से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में आना इनके लिए काफी संघर्षपूर्ण रहा।

सुरेश रैना एक सुलझे हुए भारतीय क्रिकेटर है. जिनका जन्म 27 November 1986 को गाजियबाद के मुरादनगर में हुआ था। इनके पिता का नाम त्रिलोकचंद्र है और सुरेश रैना की माँ परवेश रैना है। इसके अलावा सुरेश रैना के परिवार में तीन भाई और एक बड़ी बहन है.

3 अप्रैल साल 2015 को सुरेश रैना की शादी प्रियंका चौधरी से दिल्ली के लीला प्लेस होटल में हुई थी। आज यह एक सुखी जीवन जी रहे है। सुरेश रैना की की एक बेटी भी है जिनका नाम ग्रासिया रैना है.

name/नाम सुरेश रैना
DOB/जन्म तिथि27 नवम्बर 1986 ( मुरादनगर गाजियबाद )
Parents’/माता-पितापरवेश रैना – त्रिलोकचंद रैना
Profession/व्यवसायभारतीय क्रिकेटर
Wife/पत्नीप्रियंका चौधरी
children/बच्चेग्रासिया रैना
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
IPL Team/आईपीएल टीमCSK/चेन्नई सुपर किंग
About Suresh Raina In Hindi

Suresh Raina Biography in Hindi

सरेश रैना अपनी बल्लेबाजी के जरिए भारतीय टीम में अहम भूमिका निभाते है। 2011 के वर्ल्ड कप को जिताने में भारत के लिए अहम योगदान दिया। जिसके चलते इन्हे भारत में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी में इनका नाम गिना जाता है। इनकी बल्लेबाजी यही तक सीमित नहीं है. क्योंकि इन्होंने अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए कई कीर्तिमान तथा वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किए है.

भारतीय टीम में जगह बनाने के बाद अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए Suresh Raina ने भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिस कारण इन्हें लोगों का प्यार मिलता रहा.

Suresh Raina Cricket Career

रैना जब 14 साल के थे तब उन्होंने क्रिकेटर बनने का फैसला लिया। अपने सपने को साकार करने के लिए सुरेश रैना ने लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट कॉलेज में क्रिकेट सीखने के लिए गए और वहा सुरेश रैना ने अपने शानदार प्रदर्शन के कारण उत्तर प्रदेश के अंडर 16 के क्रिकेट का कप्तान बने.

Suresh Raina को 15 साल की उम्र में इंग्लैंड के दौरे के लिए अंडर-19 में खेलने का मौका मिला और साथ ही सुरेश रैना को श्रीलंका के खिलाफ अंडर-17 क्रिकेट में सिलेक्ट किया गया। जिसके चलते सुरेश रैना लोगों की नजर में पहचान बनाने लगे। suresh raina ने 2003 के रणजी मैच में असम के खिलाफ शुरुआत की। लेकिन इसके बाद उन्हें लंबे समय तक नहीं खिलाया गया, लेकिन 2004 में सुरेश रैना अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए.

और वहा सुरेश रैना ने अपनी बल्लेबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक लगाए, जिसके चलते उन्हें बॉर्डर गावस्कर स्कॉलरशिप मिली जिसके लिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया एकेडमी में अपना एडमिशन कराया और सिर्फ 19 साल की उम्र उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया.

International cricket debut अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत –

भारतीय टीम में शामिल होने के बाद सुरेश रैना ने अपने एकदिवसीय ओडीआई मैच की शुरुआत 30 जुलाई 2005 को श्रीलंकाई टीम के विरुद्ध कि। लेकिन उन्होंने पहले एक दिवसीय मैच में कोई खास प्रदर्शन नहीं किया, जिसके चलते सुरेश रैना को एक-दो साल के लिए खेलने का मौका नहीं मिला.

      टेस्ट पर्दापण ( Test Debut)    26 जुलाई 2010 (इंग्लैंड के खिलाफ)
     वनडे पर्दापण ( ODI Debut)    29 जुलाई 2005 (श्रीलंका के खिलाफ)
    टी20 पर्दापण (T20 Debut)     1 दिसम्बर 2006 (दक्षिण अफ्रीका DeD

Suresh Raina की गलतियों को बुलाकर उन्हें एशिया कप के लिए चुन लिया गया और उनकेअच्छे प्रदर्शन के चलते सुरेश रैना ने लोगों को अपनी और आकर्षित किया। जिसके लिए 2008 के आईपीएल में उन्हें ( CSK ) यानी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा बनाया गया, उन्होंने CSK के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके चलते उन्हें लोगों का काफी प्यार मिला और सुरेश रैना काफी लोकप्रिय होते गए.

Suresh Raina IPL Career

         2008 – 2015        CSK    ( चेन्नई सुपर किंग)
           2015 – 2016         GL      ( गुजरात लायंस)
           2016 – 2019         CSK   ( चेन्नई सुपर किंग)
Suresh Raina IPL Career

sEE aLSO – इन्हे भी पड़े

kL rahul Biography In Hindi

Sachin Tendulkar Biography In Hindi

Note – We give credit for this entire biography to Suresh Raina. Since this entire biography is based on the life of Suresh Raina, we have just made a small effort to throw light on his life.

This Post Has 2 Comments

  1. Ankur singh

    Nice information

Leave a Reply