Sudhir Chaudhary Biography in hindi |सुधीर चौधरी का जीवन परिचय

You are currently viewing Sudhir Chaudhary Biography in hindi |सुधीर चौधरी का जीवन परिचय
Sudhir Chaudhary

Biography of Sudhir Chaudhary in hindi

Sudhir Chaudhary Biography – तो दोस्तों आज आप भारत के जाने माने टीवी एंकर सुधीर चौधरी की जीवनी, करियर और उनको सम्मानित किये गए अवार्ड के बारे में जानेंगे।

सुधीर चौधरी एक भारतीय न्यूज एंकर और पत्रकार है, जिनका जन्म 7 जून 1974 को हरियाणा के पलवा में हुआ था। यह भारतीय न्यूज़ चैनल Zee News के CEO और मुख्य एंकर के रूप में कार्य कर रहे है। इनके द्वारा होस्ट किया गया प्राइम टाइम न्यूज़ शो DNA यानि Daily News And Analysis भारत का सबसे लोकप्रिय शो है, यह भारत के और न्यूज़ चैनल Zee News के जाने माने न्यूज़ एंकर है, जिसके चलते यह भारत में काफी लोकप्रिय न्यूज़ एंकर है।

name/नामसुधीर चौधरी
DOB/जन्म तिथि7 जून 1974 – age 47 ( Palwa )
profession/पेशापत्रकार, न्यूज ऐंकर, सम्पादक
wife/पत्नीनीति चौधरी
net-worth22 करोड़
popular news showsDNA ( Daily News And Analysis )

family and education – परिवार और शिक्षा

सुधीर चौधरी का जन्म एक हिन्दू परिवार में हुआ था, परिवार में इनके माता पिता की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अगर बात करे सुधीर चौधरी के personal life की, तो सुधीर चौधरी के पत्नी की नाम नीति चौधरी है. जिनका एक बीटा भी है।

और अगर बात करे सुधीर चौधरी की शुरुआती पढ़ाई की, तो सुधीर चौधरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पलवा के एक स्कूल से की, जहा सुधीर चौधरी का नाम शुरु से ही होनहार स्टूडेंट्स में गिना जाता था। बाद में सुधीर चौधरी ने University of Delhi और Indian Institute of Mass Communication में पढ़ाई की, और अपनी पत्रकारिता में डिप्लोमा और कला स्नातक complete की।

sudhir chaudhary career – करियर

सुधीर चौधरी ने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत वर्ष 1993 में भारतीय न्यूज़ चैनल Zee News के के पत्रकार के रूप में की. तब न्यूज़ चैनल Zee News का संचालन शुरू ही हुआ था। पत्रकार के रूप में शामिल हुए सुधीर चौधरी ने Zee News के लिए कारगिल जैसे बड़े युद्ध की खबरों को कवर किया, लेकिन साल 2003 में सुधीर चौधरी ने न्यूज़ चैनल Zee News से इस्तीफा दे दिया, और हिंदी न्यूज़ चैनल सहारा में जुड़ गए, और पत्रकार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन यहाँ से भी सुधीर चौधरी ने इस्तीफा दे दिया और भारतीय न्यूज़ चैनल INDIA TV से जुड़ गए, और कुछ समय तक INDIA TV के लिए काम करने के बाद वर्ष 2012 में फिर दुबारा न्यूज़ चैनल Zee News के साथ जुड़ गए और एक prime time show DNA यानि Daily News And Analysis होस्ट करने लगे।

यह शो तब से लेकर अब तक सुधीर चौधरी ही होस्ट कर रहे है, जिसके चलते सुधीर चौधरी Zee News के मुख्य न्यूज़ बन गए है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप Sudhir Chaudhary Biography in hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply