Steve Smith Biography in Hindi | स्टीव स्मिथ की सफलता की कहानी

You are currently viewing Steve Smith Biography in Hindi | स्टीव स्मिथ की सफलता की कहानी

स्टीव स्मिथ का जीवन परिचय – उम्र, जन्मतिथि, पत्नी, माता-पिता, कुल संपत्ति, क्रिकेट करियर, आईपीएल जर्नी , रिकॉर्ड और पुरस्कार ( Steve Smith biography in Hindi – age, DOB, wife, parents, net-worth, cricket career, IPl journey, records and awards )

स्टीव स्मिथ कौन है? (Who is steve smith)

अगर आप क्रिकेट देखने के शौकीन है, तो आपने भारतीय बल्लेबाज के अलावा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के शानदार खिलाड़ी स्टीव स्मिथ का नाम तो जरूर सुना होगा, और क्यों ना सुना होगा यह अपनी धुआंधार बैटिंग तथा सफल कप्तानों में से एक गिने जाते हैं। अपनी क्रिकेट की दुनिया में स्टीव स्मिथ को कई बार विवादों में भी देखा गया है। लेकिन अगर बात करें उनकी बैटिंग की तो उन्होंने अपनी बैटिंग के जरिए कुछ ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जिनकी कल्पना करना शायद कठिन होगा। तो चलिए जानते हैं, ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक स्टीव स्मिथ के बारे में।

स्टीव स्मिथ एक पेशेवर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी है, जिनका पूरा नाम स्टीवन पीटर डेवरक्स स्मिथ है। इनका जन्म 2 जून 1989 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में हुआ था। यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान हैं। स्टीव स्मिथ ने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत 5 फरवरी 2010 को पाकिस्तान के खिलाफ t20 में की। वर्तमान में स्टीव स्मिथ विश्व के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी तथा विश्व के सबसे सफल कप्तानों में से एक गिने जाते हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में रहकर अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

steve smith biography in Hindi – DOB, wiki, team and more..

question (प्रश्न) answer (उत्तर)
name/नाम स्टीव स्मिथ
DOB/जन्म तिथि 2 जून 1989 (सिडनी,ऑस्ट्रेलिया)
profession/पेशा यह एक ऑस्ट्रेलियाई पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी
parents/माता-पिता पीटर स्मिथ/गिलियन स्मिथ
wife/पत्नी डैनी विलिस
net-worth/कुल मूल्य $21 मिलियन (2022)
national team/राष्ट्रीय टीम ऑस्ट्रेलिया
IPL team /आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स (DC)
nationality/राष्ट्रीयता ऑस्ट्रेलियाई
Steve Smith Biography in Hindi

Cricketer steve smith biography in Hindi ( स्टीव स्मिथ का जीवन परिचय )

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का जन्म 2 जून 1989 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित कोबरा में हुआ था। उनके पिता का नाम पीटर स्मिथ है, जिन्होंने रसायन विज्ञान में डिग्री हासिल की है, इसके अलावा उनकी मां का नाम गिलियन स्मिथ है, जिनका जन्म इंग्लैंड के लंदन शहर में हुआ था। स्टीव स्मिथ ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई मेंनाई हाई स्कूल से की , जहां उन्होंने हाई स्कूल में अपनी पढ़ाई छोड़ दी और क्रिकेट में दिलचस्पी होने के कारण उन्होंने अपना करियर क्रिकेट में बनाना शुरु किया।

personal life – इसी बीच स्टीव स्मिथ की मुलाकात किसी एक विश्वविद्यालय में डैनी विलिस से हुई जिसके बाद स्टीव स्मिथ ने डैनी विलिस को डेट करना शुरू किया और कई दिनों तक मुलाकात होने की वजह से स्टीव स्मिथ ने सगाई करने का फैसला किया। जिसके बाद स्टीव स्मिथ ने 15 सितंबर 2018 को न्यू साउथ वेल्स में डैनी विलिस से शादी की।

स्टीव स्मिथ घरेलु करियर (steve smith Domestic Careers in hindi)

बचपन से ही स्टीव स्मिथ को क्रिकेट में खास लगाव था और उन्हें क्रिकेट के अलावा कुछ और नहीं दिखता था, जिसके चलते स्टीव स्मिथ ने अपना करियर क्रिकेट में ही बनाने का निर्णय लिया । आगे चलकर उन्होंने क्रिकेट की बारीकियों को समझा और बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी में भी ध्यान दिया। जिसके बाद स्टीव स्मिथ ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 2007 में अपनी घरेलू टीम न्यू साउथ वेल्स के साथ की जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर सभी को हैरान कर कर दिया और चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी और आकर्षित किया।

स्टीव स्मिथ को आगे भी क्रिकेट खेलने का मौका मिला और 2011 में उन्होंने सिडनी सिक्सर के साथ खेलते हुए बेहतरीन फॉर्म जारी रखा। स्टीव स्मिथ घरेलू क्रिकेट के सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने में कामयाब हुए।

स्टीव स्मिथ का अंतरराष्ट्रीय करियर (International cricket of steve smith)

घरेलू टीम में शानदार प्रदर्शन के चलते स्टीव स्मिथ को चयनकर्ताओं ने जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाना सही समझा, और स्टीव स्मिथ यह मौका हाथ से नहीं जाने दया जिसके चलते स्मिथ ने 5 फरवरी 2010 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआती की। जहां उन्होंने 8 गेंदों में 8 रन बनाए। स्टीव स्मिथ का डेब्यू मैच में बल्ले से कुछ खास कमाल तो नहीं किया लेकिन अपनी गेंदबाजी के चलते उन्होंने 4 ओवर में 34 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए जिसके बाद स्टीव स्मिथ का पहला डेब्यू मैच शानदार भरा रहा।

अपने t20 में शानदार प्रदर्शन करने के चलते स्टीव स्मिथ को जल्द ही एक दिवसीय क्रिकेट मैच यानि ODI क्रिकेट मैच खेलने को मिला जिसके बाद स्टीव स्मिथ ने 19 फरवरी 2010 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ अपनी एक दिवसीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की। अपने शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए स्टीव स्मिथ ने ओडीआई के बाद अपने टेस्ट करियर में भी अपना हाथ आजमाया जिसके चलते स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 13 जुलाई 2010 को लॉर्ड्स के मैदान में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ की। अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करते हुए स्टीव स्मिथ ने कई कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया है. जिसकी वजह से इन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है।

कप्तान के तौर पर स्टीव स्मिथ

कहते हैं, कि एक सफल कप्तान वही है जो अपनी टीम को साथ लेकर चले कुछ ऐसा ही हुआ स्टीव स्मिथ के साथ जब उन्हें अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया का कप्तान घोषित किया, सबको लगता था कि यह खिलाड़ी क्या अपनी टीम को आगे ले जाएगा। कई लोगों के दिमाग में कई प्रश्न उठते थे, लेकिन इसी प्रश्न को खत्म करने वाले स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को एक नई ऊंचाइयों पर ले गए यही नहीं स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम को साथ ले जाते हुए कई अंतरराष्ट्रीय जीत अपने नाम की, जिसके बाद स्टीव स्मिथ को विश्व का सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाने लगा।

एक बतौर कप्तान होने के चलते स्टीव स्मिथ में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए कुछ ऐसे शतक जड़े जिसका लाभ उनकी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को मिला। आज यूं ही स्टीव स्मिथ को विश्व का सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है, इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन है जो उन्हें एक अच्छा खिलाड़ी बनाता है।

स्टीव स्मिथ आईपीएल करियर (IPL journey)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने अपनी आईपीएल करियर की शुरुआत 6 अप्रैल 2012 में पुणे वॉरियर्स के साथ खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ की जहां उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन जारी रखा और 32 गेंदों में 39 रन बनाए जिसमें 4 चौके शामिल थे। यहां पर भी स्टीव स्मिथ ने अपनी बल्लेबाजी का दमखम सबको दिखाया और 2014 में उन्हें एक नई आईपीएल टीम यानी राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेलने का मौका मिला।

इसके बाद वह 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम के साथ जुड़ गए जहां स्मिथ 2016 से 2017 तक राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का हिस्सा रहे। वर्तमान में स्टीव स्मिथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा है।

Batting Career

formatmatchrunshigh scoreaverage
test match82778423959.88
ODI match128437816443.35
t20 match528639026.97
IPL match 103248410134.51
We will keep updating this record

top five records setve smith

  • टेस्ट मैच – पहला सबसे तेज 7000 रन (126)
  • टेस्ट मैच – एक श्रृंखला में दूसरा सर्वाधिक शतक (4)
  • वनडे मैच- तीसरे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी (242)
  • टी20 मैच -20वां एक कप्तान द्वारा एक पारी में सर्वाधिक रन (90)
  • टेस्ट मैच – छठा उच्चतम करियर बल्लेबाजी औसत (59.87)

सामान्य प्रश्न (some FAQ)

स्टीव स्मिथ के टोटल रन कितने हैं?

(1) Test – 84 मैच और 7784 रन (2) ODI – 128 मैच और 4378 रन (3) t20 – 52 मैच और 863 रन

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ में कौन सा खिलाड़ी अच्छा है?

जानकारी के अनुसार दोनों ही खिलाड़ी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़िओ में से एक है, लेकिन यह कहना मुश्किल है कि दोनों खिलाड़ियों में से कौन सा अच्छा खिलाड़ी है?

स्टीव स्मिथ कौन है?

यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है, जो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान हैं।

क्रिकेट खिलाड़ी स्टीव स्मिथ की पत्नी का नाम क्या है?

डैनी विलिस

स्टीव स्मिथ की नेटवर्क कितनी है?

2022 के अनुसार स्टीव स्मिथ की नेटवर्क 21 मिलियन डॉलर है।

See also – इन्हे भी पढ़े

क्रिकेट खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल का जीवन परिचय।

दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह का जीवन परिचय।

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम स्टीव स्मिथ को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply