Sonu Sood Biography in Hindi | Hotel, Family, Age, Wife, Wiki

You are currently viewing Sonu Sood Biography in Hindi | Hotel, Family, Age, Wife, Wiki
The Real Hero

अभिनेता सोनू सूद जीवनी ( Sonu Sood Biography In Hindi )

नमस्कार इस पोस्ट में आपको Sonu Sood की Biography in Hindi में पढ़ने को मिलेगी। सोनू सूद एक ऐसा नाम जिसने कोरोना महामारी में लाखों-करोड़ों लोगों को सहायता करके उनके जीवन को एक नया जीवनदान दिया है. जैसे कि आप सभी जानते हैं कोरोना महामारी में सभी यातायात के साधन बंद हो चुके थे जिससे की आम जनता अपने घर जाने में भी असमर्थ थी, ऐसे में एक ऐसा Bollywood का चेहरा जिन्हे हम रियल हीरो कह सकते हैं जिनका नाम है सोनू सूद. जिन्हे आज हर भारतीय दिल से पसंद करता है उनकी इज़्ज़त करता है. तो आज इस पोस्ट में हम उन्हीं के जीवन पर एक रोशनी डालेंगे और जानेंगे सोनू सूद कौन हैं उनके फैमिली उनके करियर और उनके लाइफ से जुडी कुछ बातो के बारे में.

सोनू सूद भारतीय अभिनेता है जो कि हिंदी, तेलुगू, कन्नड़ और तमिल फिल्मों में अभिनय करने के लिए जाने जाते हैं Sonu Sood का जन्म 30 जुलाई 1973 को पंजाब के मोगा शहर में हुआ था. सोनू सूद एकमात्र ऐसे बॉलीवुड स्टार हैं जिन्होंने सितंबर 2020 में कोरोना महामारी के दौरान लाखों लोगों को उनके घर तक पहुंचा कर उनकी मदद की जिसके लिए वह काफी लोकप्रिय अभिनेता माने जाते है.

Name/नामSonu Sood / सोनू सूद
DOB(Age)/जन्म तिथि (आयु) 30 जुलाई 1973 ( मोगा, पंजाब, भारत )
profession/व्यवसायactor/अभिनेता
parents/माता-पिता शक्ति सूद / सरोज सूद
Wife/पत्नीसोनाली सूद
Net Worth/नेट वर्थ /130 करोड़ रु
Children/संतानइशांत सूद और अयान सूद
foundation Name/फाउंडेशन का नामSood Charity Foundation
Carrer Start/1999 ( tamil film, Kallazhagar )
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Sonu Sood Biography in Hindi

sonu sood life story in hindi –

लाखों लोगों की मदद करने वाले सोनू का सूद जन्म 30जुलाई 1972 को पंजाब के मोगा जिले हुआ। पजाब में जन्मे सोनू सूद के पिता का नाम शक्ति सूद है, वही माँ का नाम सरोज सूद है। सोनू को बचपन से ही एक्टिंग का काफी शौक था, जिसके चलते सोनू सूद अपना करियर इसी फिल्ड में बनाना चाहते थे।

अपने सपने को साकार करने लिए सोनू सूद ने अपनी उच्च शिक्षा के लिए नागपुर के yeshwantrao chavan college of engineering में अपनी B.tech की पढाई पूरी की। बाद में सोनू सूद ने मॉडलिंग में अपना हाथ आजमाया और मिस्टर इंडिया के प्रतियोगी भी रहे। हालाँकि सोनू सूद को शुरुआत में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, लेकिंन उन्होंने अपने जूनून को कम नहीं होने दिया।

जानिए नरेंद्र मोदी की कहानी, और कैसे बना एक चाय वाला भारत का प्रधानमंत्री

किसी वक्त सोनू सूद के पास आमदनी कम होने के चलते एक कमरे में कई लोगों के साथ मज़बूरी में रहना पड़ता था. लेकिन इन सब बात का असर सोनू पर नहीं पड़ा और जल्द ही सोनू सूद को तमिल फिल्मो में काम करने को मिला। सोनू सूद को अपनी पहली फिल्म 1999 में एक तमिल फिल्म के रूप में मिली, जहां उन्होंने तमिल फिल्म Kallazhagar में एक पुजारी का रोल निभाया।

इसके बाद सोनू सूद ने hands up, majunu और sandhitha velai जैसी फिल्मो में काम किया, यहाँ से सोनू सूद तमिल फिल्मो के महत्वपूर्ण अभिनेता साबित हुए। साउथ फिल्मो में लोकप्रियता हासिल करने के बाद सोनू सूद बॉलीवुड यानि हिंदी फिल्मो में भी काम का मौका मिला, जिसके चलते सोनू सूद ने 2002 में आई अपनी पहली हिंदी फिल्म shaheed-E Azam में भगत सिंह का किरदार निभाते हुए नज़र आये।

Sonu Sood Biography in Hindi –

सोनू सूद धीरे धीर में बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने में कामियाब होने लगे थे, लेकिन अभी तो उनकी पूरी पिक्चर बाकि थी. क्योकि इसके बाद सोनू सूद ने लगातर एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म जैसे Aashiq Banaya apne , Ek vivah Aisa Bhi , Sing is Kinng तथा तथा ब्लॉकबस्टर फिल्म Arundhati में बेहतरीन रोल निभाया, जिससे उनकी प्रशंसा पुरे भारत में होने लगी।

सोनू सूद ज्यादातर फिल्मों में अपने विलन के किरदार के कारण काफी प्रसिद्ध है, इसका अंदाजा हम 2009 में आई फिल्म arundhati से लगा सकते है, क्योकि सोनू सूद ने इस फिल्म में Pasupathi का एक डरवाना किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें nandi award for best villain का खिताब अपने नाम किया।

sonu sood film career

year (वर्ष)film (फिल्म)Role (भूमिका)
1999KallazhagarSoumya Narayanan (Priest)
2002Shaheed-E-AzamBhagat Singh
2005ChandramukhiOomayan
2005Aashiq Banaya AapneKaran Oberoi
2008Singh Is KinngLakhan ‘Lucky’ Singh
2008Ek Vivah Aisa BhiPrem Ajmera
2009ArundhatiPasupati
2010DabanggChedi Singh
2013Ramaiya VastavaiyaRaghuveer
2013R… RajkumarShivraj Gurjar
2014EntertainmentArjun
2018SimmbaDurva Ranade

Sonu sood family ( सोनू सूद का परिवार )

सूद सूद का जन्म शक्ति सूद और सरोज सूद सूद के घर हुआ था। इनकी दो बहने है जिनका नाम मोनिका और मालविका सूद है। और सोनू सूद की पत्नी का नाम सोनाली सूद है, इनकी शादी 25 September 1996 को हुई थी, इनके दो बेटे है, जिनका नाम इशांत सूद और अयान सूद है।

Sonu Sood Hotel & Property | सोनू सूद होटल और संपत्ति

सोनू सूद अपने परिवार के साथ एक आलीशान 2600 वर्ग फीट, अंधेरी के लोखंडवाला में रहते है। इसके अलावा मुंबई में उनके दो और फ्लैट हैं. साथ ही सोनू सूद जुहू में एक 6 मंजिला होटल के मालिक है, जिसे उन्होंने कोरोना जैसे बुरे हालातो में covid 19 warriors यानि डॉक्टर , नर्सो और मेडिकल स्टाफ के लिए खोला है।

awards and achievements –

  • 2009 – Nandi Award for Best Villain
  • 2010 – Filmfare Award for Best Supporting Actor – Telugu
  • 2011 – IIFA Award for Best Performance in a Negative Role
  • 2011 -Guild Award for Best Actor in a Negative Role
  • 2014 – Stardust Award for Best Actor in a Negative Role

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हूँ कि आपको Sonu soodजी की Biography Hindi में पड़ने में अच्छी लगी होगी। यह सपूर्ण जीवनी Sonu soodजी के जीवन पर ही रिसर्च द्वारा लिखी गयी है. आपको केसा लगा इनके बारे में पढ़कर हमें Comment Box में जरूर बताये.

Leave a Reply