Sidharth Malhotra Biography in Hindi | सिद्धार्थ मल्होत्रा जीवनी

You are currently viewing Sidharth Malhotra Biography in Hindi | सिद्धार्थ मल्होत्रा जीवनी

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय – आयु, जन्म तिथि, कुल संपत्ति, करियर, फिल्मोग्राफी, पहली फिल्म, माता-पिता और पुरस्कार ( Sidharth Malhotra Biography in Hindi – age, DOB, net-worth, career, filmography, debut film, parents, and awards )

सिद्धार्थ मल्होत्रा कौन है ? (Who is Sidharth Malhotra)

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे भारत के उभरते हुए सितारे सिद्धार्थ मल्होत्रा के बारे में, जिन्होंने शेरशाह मूवी में शानदार रोल निभाकर भारत के लोगों का दिल जीता है। वैसे तो सिद्धार्थ मल्होत्रा काफी सुपरहिट मूवीस दे चुके है, लेकिन शेरशाह मूवीस में इन्होंने कैप्टन विक्रम बत्रा का शानदार अभिनय निभाकर लोगों को कैप्टन विक्रम बत्रा के संघर्षपूर्ण जीवन की कहानी दिखाई जिसमें वह अपने मातृभूमि भारत देश के लिए लड़ते लड़ते शहीद हो गए।

सिद्धार्थ मल्होत्रा एक भारतीय हिंदी फिल्म अभिनेता है, जिनका जन्म 16 जनवरी 1985 को दिल्ली के पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था. यह अपने सुपरहिट मूवीस ब्रदर्स, एक विलन, मरजावा और शेरशाह जैसी बेस्ट फिल्मो के लिए जाने जाते हैं। इन्होने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में आई Student of the Year से की। साल 2013 में सिद्धार्थ मल्होत्रा को Most Promising Debut Male के लिए Stardust Awards से सम्मानित किया गया था। 2021 में रिलीज शेरशाह मूवी इस साल की सबसे बेहतरीन मूवीस में से एक थी। जिसमें उन्होंने विक्रम बत्रा जैसे महान आर्मी ऑफिसर का अभिनय किया था

Sidharth Malhotra Biography in Hindi –

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम सिद्धार्थ मल्होत्रा
dOB/जन्म की तारीख 16 जनवरी 1985 (दिल्ली)
profession/पेशा एक भारतीय हिंदी फिल्म अभिनेता
parents/माता पितासुनील मल्होत्रा/रीमा मल्होत्रा
net-worth/कुल मूल्य80 करोड़ (2021)
debut movie/पहली फिल्मस्टूडेंट ऑफ द ईयर
religion/धर्महिंदू
educationडॉन बॉस्को स्कूल
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Sidharth Malhotra Biography in Hindi

Biography of Sidharth Malhotra in Hindi

पंजाबी हिंदू परिवार में जन्मे सिद्धार्थ मल्होत्रा के पिता का नाम सुनील मल्होत्रा है,जो मर्चेंट नेवी में कप्तान थे। और मां का नाम रीमा मल्होत्रा है. जो एक कुशल ग्रहणी है। इसके अलावा सिद्धार्थ मल्होत्रा के परिवार में उनका एक भाई भी है, जिनका नाम हर्षद मल्होत्रा है, जो एक बैंक में जॉब करते हैं।

शिक्षा –सिद्धार्थ मल्होत्रा की प्रारंभिक पढ़ाई दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल की, जिसके बाद उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए दिल्ली के शहीद भगत सिंह कॉलेज से अपने बीकॉम ऑनर्स की डिग्री हासिल की।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का करियर (siddharth malhotra career)

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपने करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में स्टार प्लस पर प्रसारित ‘धरती का वीर योद्धा’ पृथ्वीराज चौहान में अभिनय से की। इसमें उन्होंने शिवराज चौहान के छोटे भाई जयचंद की भूमिका निभाई उसके बाद उन्होंने अपनी किस्मत मॉडलिंग में अभी आजमाएं लेकिन वहां वे असफल रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और काफी मेहनत करने के बाद वह एक जाने-माने मॉडल का चेहरा बन गए जिसके बाद वह जाने-माने डिजाइनर रॉबर्टो केवल्ली के विज्ञापन में भी दिखने लगे।

जब सिद्धार्थ मल्होत्रा 18 साल के हुए तब तक वह मॉडलिंग की दुनिया में काफी ज्यादा अपनी पहचान बना चुके थे, जिसके बाद उन्हें रेड बुक और मैनुअल जैसी लोकप्रिय पत्रिकाओं के लिए मॉडल साइन किया गया. उनका मॉडलिंग करियर बहुत ही ज्यादा अच्छा चल रहा था, लेकिन उन्होंने महज तीन-चार साल ही मॉडलिंग में अपना काम किया जिसके बाद मॉडलिंग में रुचि ना होने के कारण उन्होंने मॉडलिंग को छोड़ने का फैसला लिया।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का फिल्म करियर (Sidharth Malhotra’s film career)

बाद में सिद्धार्थ मल्होत्रा को एक फिल्म के लिए चुन लिया गया, जिसके लिए उन्होंने ऑडिशन दिया था। वह फिल्म अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित थी, लेकिन किसी वजह से वह फिल्म को बैन कर दिया गया था, जिसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा दोस्ताना और माय नेम इज खान जैसी फिल्मों में एक सहायक अभिनय के रूप में काम किया और अपने फिल्म करियर की शुरुआत की।

2008 में आई प्रियंका चोपड़ा की फैशन मूवी में उन्हें बॉलीवुड में कदम रखने का मौका भी मिला लेकिन ग्लैड्रैग्स पत्रिका के साथ उनके अच्छे संबंध ना होने के कारण ऐसा भी नहीं हो पाया जिसके बाद उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करण जोहर की 2012 में आई मूवी स्टूडेंट ऑफ द ईयर से की जिसमें उन्हें सॉफ्टी का अभिनय करने का मौका मिला।

साल 2012 में आई स्टूडेंट ऑफ द ईयर में सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ अभिनेता वरुण धवन और आलिया भट्ट भी थे, जिन्होंने इस मूवी में काफी अच्छा काम किया और इस फिल्म का एक गाना डिस्को दीवाने से सिद्धार्थ मल्होत्रा को लोग काफी ज्यादा पसंद करने लगे।

2014 में आई एक विलन में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने शानदार अभिनय निभाकर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई जिसने सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ रितेश देशमुख और श्रद्धा कपूर को भी देखा गया था, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी ज्यादा हिट हुई जिसने 100 करोड से भी ज्यादा कमाई की।

उसके बाद साल 2016 मे आई कपूर एंड संस में भी सिद्धार्थ मल्होत्रा दिखाई दिए जिसमें उन्होंने आलिया भट्ट ऋषि कपूर, फवाद खान जैसे सुपर स्टारों के साथ काम किया हालांकि यह मूवी ज्यादा खास नहीं रही और उसके बाद उन्होंने इत्तेफाक अय्यारी, जेंटलमैन और जबरिया जोड़ी जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

जानिए फियर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी को होस्ट करने वाले निर्देशक रोहित शेट्टी के बारे में।

शेरशाह मूवी से पाई अपनी शौहरत (sidharth malhotra and Shershah movie)

साल 2021 में आई सुपरहिट मूवी शेरशाह में sidharth malhotra अभिनय किया, इसमें उन्होंने भारत के वीर सपूत शहीद विक्रम बत्रा का रोल निभाया। कैप्टन विक्रम बत्रा भारत के उन शहीदों में से एक थे, जिन्होंने अपनी संघर्षपूर्ण जिंदगी के साथ जीते हुए शहीद होकर भारत देश के लिए योगदान दिया।

इस फिल्म में उन्होंने कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोग्राफी लोगों तक पहुंचाई, की कैसे विक्रम बत्रा अपने संघर्षपूर्ण जीवन के साथ तथा अपनी प्रेमिका की परवाह ना करते हुए भी भारत मातृभूमि के लिए दुश्मनों से लड़ते-लड़ते शहीद हो गए, जिस विक्रम बत्रा को परमवीर चक्र से भारत सरकार ने नवाजा था।

फिल्म में उनके साथ अभिनेत्री क्यारा आडवाणी ने उनकी प्रेमिका की भूमिका निभाई यह फिल्म लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आई इस फिल्म ने मानो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे, जिसने सिद्धार्थ मल्होत्रा की एक अलग ही पहचान बना दी और उन्हें आज एक सफल अभिनेता बनाया है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म (sidharth malhotra movie list )

  • 2010 -माई नेम इज खान
  • 2012 – स्टूडेंट ऑफ द ईयर
  • 2014 – हसी तो फंसी
  • 2014 – एक विलेन
  • 2015 – ब्रदर्स
  • 2016 – कपूर एंड संस
  • 2016 – बार बार देखो
  • 2017 – जेंटलमैन
  • 2017 – इत्तेफाक
  • 2018 – अय्यारी
  • 2019 – जबरिया जोड़ी
  • 2019 – मरजावां
  • 2021 – शेरशाह

सिद्धार्थ मल्होत्रा पुरस्कार (Siddharth Malhotra Award list )

  • 2013 – Stardust Award for Breakthrough Performance – Male
  • 2014 – Star Plus Entertainer of the Year
  • 2014 – BIG Star Most Entertaining Actor in a Romantic Role – Male
  • Award

sidharth malhotra net worth 2021

net worth 2021$11 Million
Net Worth In Rupees80 Crore
monthly income60 Lakh
Yearly Income9 Crore

Music videos (वीडियो संगीत)

  • 2020 Muskurayega India
  • 2020 Challon Ke Nishaan
  • 2021 Thoda Thoda Pyaar

some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

सिद्धार्थ मल्होत्रा की पहली फ़िल्म कौन सी थी?

स्टूडेंट ऑफ द ईयर

सिद्धार्थ मल्होत्रा की कुल संपत्ति कितनी है?

लगभग 80 करोड़

सुपरस्टार सिद्धार्थ मल्होत्रा कौन है?

सिद्धार्थ मल्होत्रा हिंदी फिल्म जगत के एक फ़िल्म अभिनेता हैं।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म कब और कहाँ हुआ?

16 जनवरी 1985 को दिल्ली के पंजाबी हिंदू परिवार में

2022 में सिद्धार्थ मल्होत्रा की उम्र क्या है?

37 साल 2022 के मुताबिक।

सिद्धार्थ मल्होत्रा के फादर कौन है?

सुनील मल्होत्रा।

सिद्धार्थ मल्होत्रा के पिता क्या काम करते हैं?

सिद्धार्थ का जन्म एक पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता, सुनील मल्होत्रा, मर्चेंट नेवी में एक कप्तान थे।

See also – इन्हे भी पढ़े

खतरों के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय कुमार का जीवन परिचय।

सुपरस्टार सोनू सूद का जीवन परिचय है।

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम सिद्धार्थ मल्होत्रा को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply