Siddharth Desai Biography in Hindi | सिद्धार्थ देसाई की जीवनी

You are currently viewing Siddharth Desai Biography in Hindi | सिद्धार्थ देसाई की जीवनी

सिद्धार्थ देसाई का जीवन परिचय – उम्र, जन्मतिथि, कबड्डी टीम, पीकेएल करियर और रिकॉर्ड ( Siddharth Desai Biography in Hindi – age, DOB, kabaddi team, PKL career and records ) ( Siddharth Desai success story in hindi )

सिद्धार्थ देसाई कौन है? ( Who is Siddharth Desai )

सिद्धार्थ देसाई जिन्हे कबड्डी में बाहुबली के नाम से भी जाना जाता है, यह एक भारतीय पेशवर कबड्डी खिलाड़ी है, जिनका जन्म 5 दिसंबर 1991 में महाराष्ट्र के कोल्हापुर पर में हुआ था। यह वर्तमान यह प्रो कबड्डी लीग में तेलुगु टाइटन्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। सिद्धार्थ देसाई प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 के सबसे महंगे खिलाडी थे, जिन्हें तेलुगु टाइटन्स 1.45 करोड़ की भारी भरकम बोरी लगाई थी। यह वीवो प्रो कबड्डी 2019 के बेस्ट डेब्यूटेंट खिलाडी थे।

Siddharth Desai Biography in Hindi – age, wiki, DOB and more..

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम सिद्धार्थ देसाई
nickname/उपनाम बाहुबली
DOB/जन्म तिथि 5 दिसंबर 1991 ( महाराष्ट्र, कोल्हापुर )
age/उम्र 30 साल ( 2021 )
professtion/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
league/लीग pro kabaddi league
position/स्थिति रेडर
kabaddi team/कबड्डी टीम तेलुगु टाइटन्स ( 2021 )
networth /कुल मूल्य 10-15 Crore ( 2021 )
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

Siddharth Desai PKL career in hindi (करियर)

सिद्धार्थ देसाई ने अपने करियर की शुरुआत pro kabaddi league सीजन 6 में यू मुंबा की टीम के साथ की। जहां उन्होंने 21 मैचों में 221 पॉइंट हासिल किए, यह वह सीजन था जब सिद्धार्थ देसाई ने अपने पहले सीजन में 200 से अधिक पॉइंट्स हासिल किए हो। वह उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने सबसे ज्यादा रेड पॉइंट्स अपने नाम थे।

इसके बाद सिद्धार्थ देसाई को प्रो कबड्डी लीग 2019 के सीजन 7 में तेलुगु टाइटंस का हिस्सा बनाया गया, जहा उन्होंने अपनी टीम के लिए 22 मैच खेले और 220 पॉइंट्स बनाए थे। सिद्धार्थ देसाई ने अपने कबड्डी करियर के 40 मैचों में 467 पॉइंट्स हासिल किए हैं, जिनमें 7 साल टैकल प्वाइंट्स शामिल है। सिद्धार्थ देसाई ने अपने कबड्डी करियर के 45 मैचों में से 24 सुपर टेन लगाए हैं. इनकी उपलब्धिया कबड्डी की जर्नी में शामिल है ।

siddharth desai pkl season 8 in hindi

2021 में शुरू हुए प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 में सिद्धार्थ देसाई Telugu titans की टीम की ओर से कबड्डी का नेतृत्व कर रहे है, जहा तेलुगु टाइटन्स ने सिद्धार्थ देसाई को 1.30 करोड़ में खरीदकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। सिद्धार्थ को इस टीम का कप्तान भी बनाया गया है, जहा देसाई रेडर के तौर पर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण रोल निभा रहे है।

कबड्डी के आंकड़े (Kabaddi Statistics)

टीम (team) मैच (match) अंक (points)
यू मुम्बा21 मैच 221 अंक
तेलुगु टाइटन्स 22 मैच 220 अंक
तेलुगु टाइटन्स (वर्तमान) 2 मैच 26 अंक
career of siddharth desai

रिकॉर्ड और उपलब्धियां ( Records and Achievements )

  • 2019 में वीवो प्रो कबड्डी बेस्ट डेब्यूटेंट
  • सीज़न-7 में तेलुगु टाइटन्स के लिए एक सीज़न में सर्वाधिक रेड अंक (217)

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय सिद्धार्थ देसाई को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी सिद्धार्थ देसाई के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply