Shivangi Joshi Biography in Hindi | शिवांगी जोशी की जीवनी

You are currently viewing Shivangi Joshi Biography in  Hindi | शिवांगी जोशी की जीवनी

Shivangi Joshi Biography in Hindi – DOB, age, net worth, parents, wife, siblings, career, achievement, TV serial names, and his work in the Television industry (शिवांगी जोशी – जन्म तिथि, आयु, कुल संपत्ति, माता-पिता, पत्नी, भाई-बहन, करियर, उपलब्धि, और टीवी धारावाहिक के नाम )

आज हम जानेंगे भारत की लोकप्रिय टीवी सीरियल अभिनेत्री शिवांगी जोशी के बारे में, जिन्होंने यह रिश्ता क्या कहलाता है, नाटक में अपनी लोकप्रियता पाई है। इसलिए आज के इस लेख में आपको शिवांगी जोशी से जुड़ी सभी जानकारियां आपको देने का प्रयास करेंगे। तो चलिए जानते हैं, शिवांगी जोशी और उनके करियर के बारे में।

शिवांगी जोशी कौन है? [ Who is Shivangi Joshi ]

शिवांगी जोशी जिन्हे शिवांगी के नाम से भी जाना जाता है, यह एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं, जिनका जन्म 18 मई 1998 को महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2013 में टीवी शो “खेलती है ज़िंदगी आंख मिचोली” में की। इसके साथ उन्हें टीवी शो बेगूसराय, यह रिश्ता क्या कहलाता है, और बालिका वधू 2 में अपने अभिनय के लिए जाना जाता है। साल 2018 में शिवांगी जोशी को बेस्ट ऑन स्क्रीन जोड़ी के लिए गोल्ड अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Shivangi Joshi information in Hindi – age, net worth, and more…

nameशिवांगी जोशी
nicknameशिवांगी
Date Of Birth18 मई 1998 ( महाराष्ट्र, पुणे )
Age (2022)24 साल
Professionटेलीविजन अभिनेत्री
Parents सुमन प्रकाश तथा मां यशोदा जोशी
Marital Statusअविवाहित
net-worth 2022$5 मिलियन ( 37 Crore )
career started2013
first TV showखेलती है ज़िंदगी आंख में मिचोली (2013)
religionहिन्दू धर्म
nationalityभारतीय
about Shivangi Joshi in Hindi

Biography of Shivangi Joshi in Hindi

टीवी सीरियल की प्रसिद्ध अभिनेत्री शिवांगी जोशी का जन्म 18 मई 1998 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखती हैं। उनके पिता का नाम सुमन प्रकाश जोशी है, तथा मां का नाम यशोदा जोशी है। इसके अलावा शिवांगी जोशी के परिवार में उनका एक भाई और एक छोटी बहन भी है, जिनका नाम समर्थ जोशी और शीतल जोशी है। अगर बात करें शिवांगी जोशी की प्रारंभिक शिक्षा की तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा देहरादून के पाइन हॉल स्कूल से प्राप्त की, हालांकि उन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करने के लिए अपनी आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पाई।

टेलीविजन करियर (television career)

शिवांगी जोशी ने अपने करियर की शुरुआत तक की, जब उन्हें साल 2013 में ज़ी टीवी पर शुरू हुआ टीवी शो जिंदगी खेलती है आंख मिचोली में काम करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने बेइंतहा में आयत हैदर की भूमिका निभाई। उन्होंने साल 2015 में टीवी शो बेगूसराय में विशाल आदित्य सिंह के साथ पूनम ठाकुर की भूमिका निभाई और नाटक लोगों के बीच इतना पॉपुलर हुआ की शिवांगी जोशी को इसी नाटक से अपनी सफलता मिली थी।

इसके बाद शिवांगी जोशी को साल 2016 में ही आशिकी सीजन 4 में मीरा के रूप में नजर आए तथा इसके बाद वह साल 2016 में प्यार तूने क्या किया में ज्योति की भूमिका निभाते हुई नजर आई। साल 2016 में ही शिवांगी जोशी ने स्टार प्लस पर यह रिश्ता क्या कहलाता है में अमहत्वपूर्ण किरदार किया। जहां उन्होंने नेहा सिंघानिया का किरदार निभाया। यह रिश्ता क्या कहलाता है में शिवांगी जोशी का अभिनय लोगों को काफी पसंद आया जिसके चलते शिवांगी जोशी जल्द ही लोगों के बीच अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हुई। आज शिवांगी जोशी उन चुनिंदा टेलीविजन अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने अपनी कमियाबी बहुत ही कम समय में हासिल की है।

शिवांगी जोशी टीवी शो ( Shivangi Joshi TV show )

yearshows role
2013–2014खेलती हैं ज़िन्दगी आँख मिचोलीनिशा
2013–2014बेइंतहाआयत हैदर
2014लव बाय चांसवीशी
2015–2016बेगूसरायपूनम कुमारी ठाकुर
2016ये है आशिकीमीरा
2016प्यार तुने क्या कियाज्योति
2016–2021ये रिश्ता क्या कहलाता हैनायरा सिंघानिया गोयनका
2021ये रिश्ता क्या कहलाता हैसीरत शेखावत गोयनका
2021–2022बालिका वधू 2आनंदी भुजारिया चतुर्वेदी
Shivangi Joshi TV show in hindi

पुरस्कार और उपलब्धि (awards and achievement)

1. Gold Awards

2018Gold Awards winnerBest Onscreen Jodi
(With Mohsin Khan)
2019Gold Awards winnerBest Actor Female (Popular)

सामान्य प्रश्न ( FAQ )

शिवांगी जोशी कौन है?

एक टेलीविजन अभिनेत्री है।

शिवांगी जोशी की उम्र कितनी है?

24 साल (2021)

अभिनेत्री शिवांगी जोशी का जन्म कब हुआ था?

18 मई 1998 को महाराष्ट्र, पुणे में।

शिवांगी जोशी की नेट वर्थ कितनी है?

$5 मिलियन ( 37 करोड़ भारतीय रुपए में )

social media

see also – इन्हें भी पढ़ें

television actor mohit raina biography in hindi

bollywood actor akshay kumar biography and career in hindi

नोट- यह संपूर्ण बायोग्राफी का श्रय हम शिवांगी जोशी को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply