Shantanu Narayen Biography in Hindi | शांतनु नारायण जीवनी

You are currently viewing Shantanu Narayen Biography in Hindi | शांतनु नारायण जीवनी
Adobe CEO

शांतनु नारायण कौन है ? ( Who is Shantanu Narayan )

दोस्तों आपको इस पोस्ट में shantanu narayen जी की biography hindi में पड़ने को मिलेगी। जो की दुनिआ की famus companies में से एक adobe जो की एक फेमस software company में से एक है उसके CEO ( chief executive officer ) है.

शांतनु नारायण एक भारतीय अमेरिकी व्यवसायी और कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं, जिनका जन्म 27 मई 1963 को हैदराबाद में हुआ था। यह दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे विविध सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक Adobe के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (cEO) हैं। यह Dell, Viacom और Omniture जैसे कम्पनियों के बोर्ड मेंबर्स से शामिल है। शांतनु नारायण को 2011 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा उन्हें अपने Management Advisory Board का सदस्य नियुक्त किया।

Name/नामShantanu Narayen ( शांतनु नारायण)
DOB/जन्म तिथि 27 मई 1963 ( हैदराबाद )
Profession/पेशाव्यवसायी और कंप्यूटर वैज्ञानिक
Parents/माता-पिताज्ञात नहीं
Networth/नेटवर्थ$ 301 मिलियन डॉलर (2021)
Age/उम्रAge/उम्र58 years (2021)
Nationality/ राष्ट्रीयता भारतीय or अमेरिकी

Biography of Shantanu Narayen in Hindi

शांतनु नारायण एक भारतीय होने के नाते इनका जन्म 27 मई 1963 को भारत में आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में हुआ था। इनके पिता एक प्लास्टिक कंपनी में किया करते थे, वही उनकी माँ एक इंग्लिश टीचर थी। इसके अलावा शांतनु नारायण के परिवार में उनकी पत्नी भी है, जिनका नाम रेनी नारायण है।

उन्होंने हैदराबाद के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और उस्मानिया यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (Electronics and Communication Engineering) में स्नातक की डिग्री की उपधि हासिल की। शांतनु ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए, और 1986 में ओहियो में बॉलिंग ग्रीन स्टेट यूनिवर्सिटी से computer science में मास्टर की डिग्री प्राप्त की। शांतनु नारायण ने 1993 में Haas School of Business के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में बर्कले से अपनी एमबीए (MBA) की पढ़ाई पूरी की।

Shantanu Narayen Career

1998 में शांतनु Adobe में इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी ग्रुप के वाईस प्रेजिडेंट और जनरल मैनेजर के रूप में शामिल हुए। शांतनु नारायण ने अपने करियर की शुरुआत एप्पल से की थी। उसके बाद, सिलिकॉन ग्राफिक्स के डायरेक्टर के रूप में एक कार्यकाल के बाद, उन्होंने Pictra Inc. की सह-स्थापना की, जो की एक ऐसी कंपनी थी जो दुनिया की पहली इंटरनेट फोटो शेयरिंग कंपनियों में से एक थी। इस कामियाबी के बाद उनको Adobe में सदस्य के रूप में नौकरी मिली। धीरे धीरे शांतनु adobe कंपनी को नई ऊचाँइओ तक ले गए, और अपनी मेहनत का फल तब मिला जब शन्तनु नारायण को 2007 में adobe कम्पनी का ceo यानि chief executive officer बनाया गया था।

शांतनु यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के वाइस चेयरमैन हैं, और फाइजर के बोर्ड में शामिल हैं। 2011 में, अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें राष्ट्रपति के प्रबंधन सलाहकार बोर्ड में नियुक्त किया। शांतनु को भारत के नागरिक सम्मानित पुरस्कार पद्म श्री और इकोनॉमिक टाइम्स ग्लोबल इंडियन ऑफ द ईयर पुरस्कार सम्मानित किया है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हूँ कि आपको Shantanu Narayen जी की Biography Hindi में पड़ने में अच्छी लगी होगी। यह सपूर्ण जीवनी शांतनु नारायण जी के जीवन पर ही रिसर्च द्वारा लिखी गयी है. आपको केसा लगा इनके बारे में पढ़कर हमें comment box में जरूर बताये.

Leave a Reply