Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन की जीवनी हिंदी में

You are currently viewing Sanju Samson Biography in Hindi। संजू सैमसन की जीवनी हिंदी में

संजू सैमसन का जीवन परिचय – आयु, जन्म तिथि, निवल मूल्य, करियर, घरेलू टीम, आईपीएल टीम, अंतर्राष्ट्रीय करियर, और बहुत कुछ ( Sanju Samson Biography in Hindi – age, DOB, net-worth, career, domestic team, IPL team, international career, and many more )

आज हम जिस क्रिकेट खिलाड़ी की बात करने वाले हैं, उसने ना बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाई है बल्कि बेहद ही कम समय में हर क्रिकेट प्रेमी के लोकप्रिय चेहरा बन गए हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं क्रिकेट खिलाड़ी संजू सैमसन के बारे में। इस लेख में आपको संजू सैमसन की उम्र, जीवनी, कैरियर तथा उनसे जुड़े सभी जानकारी आपको जानने को मिलेगी। तो चलिए जानते हैं, संजू सैमसन के क्रिकेट के सफर की कहानी।

संजू सैमसन कौन है? (Who is Sanju Samson)

संजू विश्वनाथ सैमसन जिन्हें संजू सैमसन के नाम से जाना जाता है। यह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म 11 नवंबर 1994 को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में हुआ था। यह अपने घरेलू क्रिकेट टीम केरल तथा आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हैं। साथ ही यह भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के उप कप्तान तथा भारतीय राष्ट्रीय टीम के एक विकेट कीपर के रूप में भूमिका निभाते हैं।

Sanju Samson Biography in Hindi (संजू सैमसन का जीवन परिचय)

question ( प्रश्न ) Answer (उत्तर)
name/नाम संजू सैमसन
DOB/जन्म तिथि 11 नवम्बर 1994
birthplace/जन्मस्थलतिरुवनन्तपुरम, केरल, भारत
age/उम्र 27 साल
professtion/पेशा भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी
parents/माता – पिता सैमसन विश्वनाथ/ लीजी 
role playing/भूमिका ऑलराउंडर
net-worth $9 मिलियन (2022)
IPL team/आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स (RR)
bowling style/गेंदबाजी शैली राइट आर्म ऑफ ब्रेक
batting style/बल्लेबाजी शैली दाहिने हाथ से
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Sanju Samson Biography in Hindi

संजू सैमसन का बचपन, शिक्षा

भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी पहचान बनाने वाले संजू सैमसन का जन्म केरल के तिरुवंतपुरम में हुआ था। उनके पिता का नाम सैमसन विश्वनाथ है, जो दिल्ली पुलिस के एक पुलिस कांस्टेबल पर कार्यरत थे। इसके अलावा उनकी मां का नाम लिजी सैमसन है। अगर बात करें संजू सैमसन की शुरुआती पढ़ाई की, तो उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा तिरुवंतपुरम के संजू सेंट जोसेफ हायर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की। संजू सैमसन की पत्नी का नाम चारुलथा है। इन दो जोड़ों में अपनी शादी 22 दिसंबर 2018 को कोवलम के एक रिसोर्ट में की।

Sanju Samson story in Hindi

संजू सैमसन के परिवार वाले बताते हैं कि उन्हें क्रिकेट के प्रति काफी दिलचस्पी थी, जिसके चलते संजू सैमसंग के पिता ने संजू को क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद संजू सैमसन क्रिकेट में एक खिलाड़ी के रूप में उभरने लगे और साल 2011 में केरल की क्रिकेट टीम के साथ अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत की। उन्होंने अपने शुरुआती क्रिकेट करियर में काफी रन बनाए और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित।

इसके बाद संजू को साल 2013 में आईपीएल खेलने का मौका मिला जहा उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए आईपीएल की शुरुआत की। वह 2013 से लेकर 2015 तक इस टीम का हिस्सा रहे और साल 2016 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में शामिल किया गया। लेकिन संजू दिल्ली की टीम के लिए इस आईपीएल में कुछ खास नहीं कर पाए और उन्हें अगले आईपीएल के लिए दिल्ली ने अपनी टीम में नहीं लिया। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी गेम प्ले में काफी सुधार किया जिसका नतीजा उन्हें आने वाले आईपीएल लीग में मिलने वाला था।

साल 2018 के आईपीएल में संजू सैमसन को दोबारा पुरानी टीम राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने इस मौके को गवांया नहीं और राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेलते हुए कई रन बटोरे जिसमे वह हाई स्कोरर खिलाड़ियों में से एक थे। तब से लेकर अब तक संजू सैमसन राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा बने हुए हैं और साथ ही इस टीम के कप्तान भी हैं।

अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत

संजू सैमसन का प्रदर्शन देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें जल्द ही भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल किया जहां संजू ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 19 जुलाई 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ t20 में की। इसके बाद उन्होंने अपना वनडे यानी एकदिवसीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 23 जुलाई 2021 को श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ की।

t20 की शुरुआत 19 जुलाई 2015 (जिंबाब्वे)
वनडे की शुरुआत 23 जुलाई 2021 (श्रीलंका)

fAQ

संजू सैमसन कौन है?

यह भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो अपनी आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हैं।

संजू सैमसन का जन्म कब हुआ?

11 जनवरी 1994 को

संजू सैमसन के माता पिता का नाम क्या है?

उनके पिता का नाम सैमसंग विश्वनाथ तथा मां का नाम लिजी सैमसन है।

संजू सैमसन की वाइफ का नाम क्या है?

उनकी पत्नी का नाम चारुलथा है।

संजू सैमसन ने अपने t20 करियर की शुरुआत कब की?

29 जुलाई 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ।

संजू सैमसन किस आईपीएल टीम के साथ खेलते हैं?

राजस्थान रॉयल्स।

संजू सैमसन की उम्र क्या है?

27 वर्ष 2021 के अनुसार।

संजू सैमसन की कुल संपत्ति कितनी है?

जानकारी के अनुसार 2022 में उनकी संपत्ति करीब 9 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।

see also – इन्हे भी पढ़े

king of cricket virat kolhi biography in hindi

kedar jadhav biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम संजू सैमसन को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply