Sandeep Narwal Biography in Hindi | संदीप नरवाल की जीवनी

You are currently viewing Sandeep Narwal Biography in Hindi | संदीप नरवाल की जीवनी
all rounder in kabaddi

संदीप नरवाल का जीवन परिचय – उम्र, विकी, कबड्डी टीम, जन्मतिथि, करियर और रिकॉर्ड ( Sandeep Narwal Biography in Hindi – age, wiki, kabaddi team, DOb, career, and records )

संदीप नरवाल कौन है? ( Who is Sandeep Narwal )

संदीप नरवाल एक भारतीय कबड्डी खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म 5 अप्रैल 1993 को सोनीपत के हरियाणा में हुआ था। यह एक भारतीय कबड्डी खिलाड़ी के साथ-साथ प्रो कबड्डी लीग की टीम दबंग दिल्ली के बेहतरीन ऑल राउंडर हैं, जो अपनी रेडिंग और डिफेंडिंग से अपने टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं। नरवाल ने अपने करियर की शुरुआत एक कॉर्नर डिफेंडर के रूप में की थी। इसके अलावा संदीप ने अपने प्रो कबड्डी लीग के 128 मैचों में 565 पॉइंट से हासिल किए हैं।

कबड्डी को भारत में एक खेल को तौर पर नहीं बल्कि एक प्रसिद्ध तथा सबसे ज्यादा खेले जाने वाला खेलों में से एक माना जाता है, और क्यों न माने यह खेल आज के समय में इतनी लोकप्रियता हासिल कर चुका है कि यह लोगों का सबसे पसंदीदा खेल बनके उभरकर आया है। इसमें खेलने वाले प्लेयर कबड्डी को और भी आकर्षित बनाते हैं, जिसमें से एक हैं भारत के टॉप ऑल राउंडर संदीप नरवाल” जो भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर की लिस्ट में गिने जाते हैं, इन्होंने अपनी उपलब्धि कड़ी मेहनत और साथ ही सच्ची लगन से हासिल की है।

Sandeep Narwal Biography in Hindi – age, DOB and more…

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम संदीप नरवाल
nickname/उपनाम संदीप
DOB/जन्म तिथि 5 अप्रैल 1993 ( सोनीपत, हरियाणा )
age/उम्र 28 साल ( 2021 )
professtion/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
league/लीग pro kabaddi league
position/स्थिति डिफेंडर और रेडर दोनों
kabaddi team/कबड्डी टीम दबंग दिल्ली ( 2021 )
networth /कुल मूल्य 6-9 करोड़ ( 2021 )
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

Sandeep Narwal PKL career in hindi (करियर)

भारत के मशहूर कबड्डी खिलाड़ी संदीप नरवाल ने अपने प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत 2014 के सीजन 1 में पटना पाइरेट्स के साथ की, जहां उन्होंने डिफेंडिंग के दौरान लोगों को आश्चर्यचकित किया, उन्होंने 16 मैचों में 119 पॉइंट हासिल कर सर्वश्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज कराया। इसके बाद संदीप नरवाल को प्रो कबड्डी लीग सीजन 2 में दोबारा पटना पाइरेट्स की टीम की ओर से खेलने का मौका मिला, जहां संदीप नरवाल ने 16 मैचों में 83 पॉइंट हासिल कर एक शानदार प्रदर्शन अपने किया। इस सीजन में संदीप नरवाल उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक थे, जो डिफेंडर के तौर पर सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक थे।

इसके बाद 2016 में प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 में संदीप नरवाल को दोबारा से पटना पाइरेट्स की टीम का हिस्सा बनाया गया, यह वह समय था जब संदीप नरवाल कबड्डी में एक ही टीम का तीन बार हिस्सा बना रहे। उन्होंने इस सीजन में 14 मैच खेले जिसमें से उन्होंने 64 पॉइंट हासिल किए। यहां से संदीप नरवाल का प्रदर्शन बेहतर होते ही जा रहा था, जिसके चलते संदीप नरवाल को कबड्डी में एक नई पहचान मिली।

Sandeep Narwal PKL season 8 in hindi

साथ ही जब प्रो कबड्डी लीग सीजन 7 की शुरुआत 2019 में हुई, तब संदीप नरवाल को एक नई टीम यानी यू मुम्बा की टीम का हिस्सा बनाया गया, उन्होंने अपनी टीम के लिए 24 मैच खेले और 76 पॉइंट हासिल कर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इसके बाद प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 में संदीप नरवाल को टीम दबंग दिल्ली का हिस्सा बनाया गया,यह संदीप नरवाल के लिए एक नई टीम थी जहां संदीप नरवाल लगातार शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम के लिए अहम योगदान दे रहे है।

कबड्डी के आंकड़े (Kabaddi Statistics)

टीम (team) मैच (match) अंक (points)
पटना पाइरेट्स 16 मैच 119 अंक
पटना पाइरेट्स 16 मैच 83 अंक
पटना पाइरेट्स 14 मैच 64 अंक
तेलुगु टाइटन्स16 मैच 66 अंक
पुणेरी पलटन21 मैच 85 अंक
पुणेरी पलटन 18 मैच 66 अंक
यू मुम्बा24 मैच 76 अंक
दबंग दिल्ली वर्तमान3 मैच 6 अंक ( will be update )
career of sandeep narwal

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय संदीप नरवाल को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी संदीप नरवाल के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply