Rohit Sharma Biography in Hindi | हिटमैन शर्मा का जीवन परिचय

You are currently viewing Rohit Sharma Biography in Hindi | हिटमैन शर्मा का जीवन परिचय
Best Batsman in India

आज हम इस पोस्ट में रोहित शर्मा के बारे में जानेंगे, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट में अपना दबदबा बनाके रखा है, अपने बेहतरीन बल्लेबाजी का कारनामा पुरे विश्व में फैलाया है. इसलिए आज आपको rohit sharma biography in hindi में पढ़े को मिलेगी। चलो जानते है रोहित शर्मा के रिकॉर्ड तोड़ कीर्तिमान के बारे में।

रोहित शर्मा कौन हैं? ( Who is Rohit Sharma )

रोहित शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर और खिलाड़ी हैं, जिन्हें रोहित मुख्य रूप से सलामी बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। इनका जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर शहर हुआ था। रोहित वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान हैं, इसके अलावा, रोहित शर्मा को अपनी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस में अपनी शानदार कप्तानी के लिए भी जाने जाते हैं, जिन्होंने मुंबई इंडियंस सबसे अधिक पांच बार आईपीएल खिताब जिताया है। साथ ही यह दुनिया के एकमात्रा ऐसे बल्लेबाज़ है, जिन्होंने वनडे क्रिकेट मैच में तीन बार दोहरा शतक लगाने में कामियाबी हासिल की है।

रोहित भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर के रूप में बल्लेबाजी करना पसंद करते है, जिस कारण रोहित रन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते, यही कारण है की जब जब रोहित शर्मा का बल्ला चला है, इंडिया ज्यादातर मैच जितने के कामियाब हुई है, समय के साथ साथ रोहित शर्मा खतरनाक बल्लेबाज के उभरकर आए है, चाहे वह श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ वो 264 बनाना, या अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से गेंदबाज को भयभीत करना।

rohit sharma double century ( रोहित शर्मा दोहरा शतक )

इसके अलावा रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जो एक वनडे क्रिकेट मैच में तीन बार दोहरा शतक लगाने महारत हासिल की है, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद इस महारत को हासिल करने वाले तीसरे भारतीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने फरवरी 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में पहला दोहरा शतक (double century ) लगाया था, उसके बाद लेजेंट क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने 2 दिसंबर 2011 को दोहरा शतक को दोहराया था,करियर

उनके बाद वर्तमान बल्लेबाज रोहित शर्मा ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 नवंबर 2013 के दिन 209 रन की विशाल पारी खेली और इसके बाद 13 नवंबर 2014 के दिन श्रीलंका के खिलाफ 264 रन पहाड़ जैसा स्कोर बनाया, और फिर अंत में श्रीलंका के खिलाफ 13 दिसंबर 2017 को, 208 रन बनाए जहां वह नाबाद रहे और मैन ऑफ़ द मैच बने।

Biography of rohit sharma in hindi, name, age, wiki, DOB and more…

name / नाम रोहित शर्मा ( rohit sharma )
DOB / जन्म तिथि 30 अप्रैल 1987, भारत
profession /पेशा भारतीय क्रिकेटर
parents /माता-पितागुरुनाथ शर्मा / पूर्णिमा शर्मा
wife / पत्नीरितिका सजदेह
children /बच्चेबेटी – समायरा
age /उम्र34 साल ( 2021 )
net-worth /नेट-वर्थ$22 मिलियन (रुपये 160 करोड़ )
team /टीम भारतीय (india)
IPL team /आईपीएल टीममुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)
debut match /डेब्यू मैच23 जून 2007 – आयरलैण्ड क्रिकेट टीम
highest run /उच्चतम रन264 – श्रीलंका के खिलाफ
total centuries41 शतक (2021)
rank in ODI match3 ( rating 813 )
rank in t20 match16 ( rating 601 )
rank in test match5 ( rating 813 )
nationality /राष्ट्रीयता भारतीय
Rohit Sharma Biography in Hindi language

Rohit Sharma Biography in Hindi –

हिटमैन के नाम से जाने जाते रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित बंसोड़ क्षेत्र में हुआ था। उनकी माँ पूर्णिमा शर्मा हैं, जो विशाखापत्तनम शहर से ताल्लुक रखती हैं। जबकि उनके पिता गुरुनाथ शर्मा अपने कामकाजी दिनों में एक स्थानीय स्टोरहाउस में एक ट्रांसपोर्ट फर्म के कार्यवाहक की भूमिका में काम करते थे। रोहित को उसके चाचा और दादा-दादी ने बोरिवलियास शहर में पाला था,का एक छोटा भाई है, जिसका नाम विशाल शर्मा है।

जानिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली के बारे में, जिन्हे किंग कोहली के नाम से भी जाना जाता है।

रोहित शर्मा की शादी कब हुई ?

रोहित शर्मा ने 13 दिसंबर, 2015 में रितिका सजदेह के साथ सगाई की, माना जाता है की, रोहित और रितिका ने 6 साल के लंबे रिश्ते के बाद वर्ष 2015 में शादी की, अब इनकी के प्यारी सी बेटी है जिसका नाम उन्होंने समायरा है, जिसका जन्म 2018 में हुआ था।

करियर ( Profesional career )

इंडिया के रोहित शर्मा ने पहली बार अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की जब उन्होंने 1999 में एक क्रिकेट कैंप में जाना शुरू किया वहा उन्हें दिनेश लाड के साथ मुलाकात हुई जिन्होंने रोहित को अपना स्कूल छोड़ने तथा स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में हिस्सा लेने की सलाह दी।

दिनेश लाड उस स्कूल के कोच होने के चलते उनका मानना था की स्वामी विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल बाकि पुराने स्कूल की तुलना में काफी बेहतर है, और क्रिकेट से सम्बंधित सभी सुविधाए उपलब्ध है। रोहित को क्रिकेट के प्रति प्रेम और लगन देख उनके कोच दिनेश लाड ने रोहित को स्कालरशिप दिलाने में मदद की, और अगले चार सालो तक एक पैसा खर्च किये बिना क्रिकेट खेलने और प्रैक्टिस करने की अनुमति दी।

इसके बाद रोहित ने भी अपने चयनकर्ताओं को निराश नहीं किया। लेकिन इन सब के बीच रोहित का करियर एक बल्लेबाज़ के बदले एक ऑफ स्पिनर के रूप में ज्यादा देख गया और बल्लेबाजी की बात करे तो रोहित को अंत में बैटिंग करने का मौका मिलता था। बाद में रोहित की खूबियों को दिनेश लाड ने पहचानी जिसके चलते रोहित को पारी की शुरुआत करने का मौका दिया। जहां उन्होंने एक सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने पहले मैच में शतक बनाया।

एकदिवसीय क्रिकेट ( ODI cricket )

भारत के शानदार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरआत 13 जून 2007 को आयरलैण्ड क्रिकेट टीम के खिलाफ बेलफास्ट में की। लेकिन उस मैच में इनको बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला जिसके चलते रोहित अपना शानदार परफॉर्मेंस दिखने से चूंक गए।

टी20 क्रिकेट करियर ( T20 cricket career )

रोहित शर्मा ने 19 सितंबर, 2007 को डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टी20 करियर की शुरुआत की। रोहित शर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और वर्ल्ड के तीसरे सबसे अधिक टी20 में रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज है।

टेस्ट करियर ( test career )

हिटमैन के नाम से जाने जाते रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में अपना पहला टेस्ट मैच शुरू किया। उन्होंने 177 रन की शानदार पारी खेली, जो शिखर धवन के बाद किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा डेब्यू मैच में दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोर था।

उपलब्धियाँ ( Achievements )

वनडे में रोहित शर्मा के रिकॉर्ड

  • वनडे में रोहित शर्मा का सर्वोच्च स्कोर 264 है। यह वनडे में किसी खिलाड़ी का अब तक का सर्वोच्च वनडे स्कोर है।
  • वह सचिन और विराट कोहली के बाद वनडे में तीसरे सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले (29) भारतीय बल्लेबाज हैं।
  • रोहित के नाम तीनों फॉर्मेट में एक छक्का लगाकर शतक तक पहुंचने का अनोखा रिकॉर्ड है। जो हर किसी के बस्की नहीं है।
  • एक वनडे पारी में रोहित के नाम सबसे ज्यादा चौके (33) लगाने का रिकॉर्ड है।
  • रोहित के नाम वनडे पारी में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के बाद सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड हैं।
  • उन्हें ICC द्वारा वर्ष 2019 का ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है।

T20 में रोहित शर्मा के रिकॉर्ड –

  • शर्मा T20 फॉर्मेट में सबसे अधिक रन (118 रन) बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं।
  • शर्मा दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक बनाया है।
  • रोहित शर्मा कप्तान के रूप में T20 शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं।
  • रोहित शर्मा के नाम T20 फॉर्मेट में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक छक्के (120) लगाने का रिकॉर्ड है।
  • वह चार T20 शतक बनाने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज बने।

पुरस्कार ( Award )

  • 2015 में भारतीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया।
  • 2020 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किये गए।
  • 2020 में क्रिकेट के लिए मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित।

तीनों फॉर्मेट में रोहित बने कप्तान

हाल ही में हिटमैन रोहित शर्मा को क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट यानि टेस्ट, एकदिवसीय तथा टी20 क्रिकेट का कप्तान घोषित किया गया है। बता दे की रोहित से पहले भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी किंग कोहली के हाथो में थी, जिसे अब रोहित सभाल रहे है। नवंबर में विराट के कप्तानी छोड़ने पर रोहित टी-20 के कप्तान बने। दिसंबर में उन्हें वनडे टीम का कप्तान बनाया गया और फरवरी में उन्हें टेस्ट टीम की कमान भी मिल चुकी है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

  1. हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का जीवन परिचय
  2. केदार जाधव (Kedar Jadhav) का जीवन परिचय

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय रोहित शर्मा को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी रोहित शर्मा के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply