Ritu Kaushik Biography In Hindi | रितु कौशिक कौन है?

You are currently viewing Ritu Kaushik Biography In Hindi | रितु कौशिक कौन है?

About Ritu Kaushik In Hindi

Ritu Kaushik Biography In Hindi – आज आप जानेंगे हरियाणा की फ्लिपकार्ट सेलर रितु कौशिक के बारे में। हैंडबैग के नाम से जानी जाती रितु कौशिक ने एक ऐसा कारोबार खड़ा किया है। जिससे यह आठ लाख प्रतिमाह अपने कारोबार से कमाती आती है। परिवार का साथ और रितु कौशिक की कड़ी मेहनत इन्हें एक नई बुलंदियों पर ले गया है, जिसके चलते हैं इन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई है। आइए जानते हैं की इस उपलब्धि को पानी वाली रितु कौशिक कौन है? तथा इन्होंने कैसे अपना कारोबार को इस मुकाम तक पहुंचाया है।

रितु कौशिक एक फ्लिपकार्ट सेलर है, जोकि अपने द्वारा बनाए गए हैंडबैग से ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ सेलर के तौर पर कारोबार करती हैं। अपने कारोबार में सफल होने के चलते रितु कोशिक आज लाखों का बिजनेस अपने हैंडबैग द्वारा करती हैं, जिससे इनकी इनकम लाखों रुपए में होती है। 

अपना कारोबार चलाने वाली रितु कोशिश ने इस उपलब्धि को पाना इतना आसान नहीं था क्योंकि ज्यादातर देखा जाता है. कि हरियाणा जैसे राज्य में महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए ना की कड़ी मेहनत करनी पड़ती है बल्कि उन्हें सामाजिक परिस्थितियों से भी गुजरना पड़ता है लेकिन हरियाणा के फ्लिपकार्ट सेलर रितु कौशिक के साथ ऐसा भेदभाव नहीं हुआ क्योंकि उनके परिवार के सहयोग से इन्होंने यह कामयाबी हासिल की है।

Ritu Kaushik Biography In Hindi

हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली रितु कौशिक की 16 साल की उम्र में शादी करा दी गई. और अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए अपने पति  सहयोग के कारण उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। 

रितु कौशिक अपने परिवार लिए कुछ करना चाहती थी, इसलिए उन्होंने अपने रिश्तेदारों से बात कर एक कारोबार खोला। रितु कौशिक को हैंडबैग बनाने में रुचि रुचि थी इसलिए उन्होंने अपने कारोबार को चलाने के लिए अपने द्वारा बनाए गए हैंडबैग को इ कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट व अन्य प्लेटफॉर्म के साथ सेलर के तौर पर कारोबार करना शुरू किया

अन्य जानकारी के लिए उन्होंने कंप्यूटर सीखा और अपनी मेहनत और ईमानदारी से लाखो का कारोबार खड़ा किया। इससे यह तो पता चलता है कि कोई भी बिजनेस एक आदमी ही नहीं बल्कि एक औरत भी खड़ी कर सकती है। हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली रितु कौशिक आज हरियाणा की टॉप फ्लिपकार्ट सेलर में से एक है।

हरियाणा की रितु कौशिक की कहानी वाकई लोगों को प्रेरित करने वाली है। क्योंकि शादी होने के बाद भी पढ़ाई जारी रखी और परिवार की सहायता के कारण लाखों का कारोबार खड़ा किया।

SEE ALSOइन्हे भी पढ़ें

Satish Anand Biography In Hindi

Asharam Choudhary Biography In Hindi

Note – We Give The Credit Of This Post To Ritu Kaushik Because This Entire Biography Is Based On The Life Of Ritu Kaushik. So We Have Just Made A Small Effort, To Shine A Light On His Life.

This Post Has 2 Comments

  1. Sahil Mirza

    Sir I like your blog very much. And your every post is very knowledge full. From which I get to learn a lot. I keep reading your blog often.

    Sir I am also a blogger.Sir I have just started blogging. And I need help from blogger like you. Sir please help me. Sir please give me a backlink

Leave a Reply