Rishi Sunak Biography in Hindi – एक भारतीय बना प्रधानमंत्री

You are currently viewing Rishi Sunak Biography in Hindi – एक भारतीय बना प्रधानमंत्री
  • Post category:Politicians

Rishi Sunak Biography In Hindi – तो दोस्तों आज हम बात करने वाले है, एक भारतीय ब्रिटेन प्रधानमंत्री बनने वाले ऋषि सुनक की। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम ऋषि सुनक की बायोग्राफी और उनके राजनिति के सफर पर एक नजर डालेंगे। तो चलिए जानते है, भारत का नाम ऊँचा करने वाले ऋषि सुनक के बाले है।

Who is Rishi Sunak? | कौन हैं ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक एक ब्रिटिश राजनेता हैं, जो यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में कार्यरत है। इनका जन्म 12 मई 1980 साउथैम्प्टन, इंग्लैंड हुआ था। वर्तमान में उनकी उम्र 2023 के अनुसार 43 वर्ष है। ऋषि सुनक ने 25 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में पद ग्रहण किया। इससे पहले वह ब्रिटेन के वित्त मंत्री और ब्रिटेन के कोषाध्यक्ष के मुख्य सचिव भी रह चुके है। एक भारतीय प्रधानमंत्री होने के नाते ऋषि सुनक के भारत के काफी अच्छे संबंध है।

Rishi Sunak Biography in Hindi | ऋषि सुनक का जीवन परिचय

name/ नामऋषि सुनक
famous for /प्रसिद्धब्रिटिश राजनेता
DOB/जन्मतिथि12 मई 1980
birthplace/जन्मस्थानसाउथैम्प्टन, इंग्लैंड हुआ
profession/पेशाराजनेता
father/पितायशवीर सुनक
mother/माँउषा सुनक
wife/पत्नीअक्षता मूर्ति (वि॰ 2009)
net-worth/नेट-वर्थ $4.3 बिलियन (2023)
religion/धर्महिन्दू
education/शिक्षालिंकोलन महाविद्यालय, ऑक्सफोर्ड (BA)
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय(MBA)
PM/प्रधानमंत्री नाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री
age/उम्र 43 वर्ष (2023)
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Rishi Sunak Biography in Hindi

rishi sunak education and family

भारत के ताल्लुक रखने वाले ऋषि सुनक का जन्म इंग्लैंड के साउथैम्प्टन में हुआ था। इनके माता पिता एक भारतीय है, जहाँ इनके पिता का नाम यशवीर सुनक है, जहाँ एक सामान्य चिकित्सक हैं, और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से जुड़े हैं। वही उनकी उनकी मां का नाम उषा सुनक एक फार्मासिस्ट हैं। इसके आलावा अगर बात करे इनकी निजी जिंदगी की और सुनक का विवाह साल 2009 अक्षता मूर्ति से हुआ है।

ऋषि सुनक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा विनचेस्टर कॉलेज में स्कूली शिक्षा हासिल की और बात में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में फिलॉसफी , पॉलिटिक्स और अर्थशास्त्र (PPE) का अध्ययन किया। यह से ऋषि सुनक का राजनीती सफर शुरू हुआ। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के बाद सुनक अमेरिका के दुनिया के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) करने के लिए चले गए।

Political career of Rishi Sunak | ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर

सुनक ने 2015 में अपनी राजनीती करियर की शुरुआत की, और 2015 में, उन्होएँ उत्तरी यॉर्कशायर के रिचमंड निर्वाचन क्षेत्र के लिए संसद सदस्य के रूप में चुना गया था। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप पॉलिटिक्स की एक अछि शुरुआत की। भारतीय मूल और हिन्दू नेता के रूप में उन्होंने राजनीती में अपना दबदबा बनाना शुरू किया।

ऋषि सुनक ने अगले वर्ष ही 2016 में ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के दौरान “छोड़ो” अभियान के एक प्रमुख सहायक थे। लेकिन ऋषि दुनिया के तब आये जब उन्होंने ब्रिटेन की स्थानीय सरकार के लिए राज्य के संसदीय अवर सचिव के लिया चुना गया।

इसके बाद उन्होंने जल्द ही एक प्रमुख नेता के रूप में साल 2019 में ब्रिटेन के कोषाध्यक्ष के मुख्य सचिव के रूप में पद ग्रहण किया। यह पद उन्होंने 29 जुलाई 201913 फ़रवरी 2020 ग्रहण किया। यही से उन्हें ब्रिटेन के वित्त मंत्री के रूप में चुना गया। उन्हें यह पद 13 फरवरी 2020 – 5 जुलाई 2022 तक सभालने को मिला।

इसके बाद ब्रिटेन में भारतीय के सहयोग और अपने काम के चलते ऋषि सुनक 24 अक्टूबर 2022 को ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के नेता बने तथा अगले दिन 25 अक्टूबर 2022 यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री का पद ग्रहण किया। जो वह एक बेहतरीन प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्य को सही ढंग से निभा रहे है।

See Also – इन्हें भी पढ़ें

veer kunwar singh biography in Hindi
maharana pratap biography i hindi

नोट- यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम ऋषि सुनक को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?