Rishank Devadiga Biography in Hindi | रिशांक देवाडिगा जीवनी

You are currently viewing Rishank Devadiga Biography in Hindi | रिशांक देवाडिगा जीवनी
indian professional kabaddi player

रिशांक देवाडिगा का जीवन परिचय – आयु, जन्म तिथि, कुल संपत्ति, कबड्डी टीम, पीकेएल ( Rishank Devadiga Biography in Hindi – age, DOB, net worth, kabaddi team, PKL ) ( Rishank Devadiga success story in hindi )

रिशांक देवाडिगा कौन है? ( Who is Rishank Devadiga )

रिशांक देवाडिगा कबड्डी इतिहास के सबसे सफल रेडरो में से एक है। बचपन में पिता का देहांत होने से रिशांक का पालन पोषण उनकी माँ ने किया, लेकिन आज रिशांक बेस्ट कबड्डी प्लेयर की लिस्ट में गिने जाते है, उन्होंने अपनी पहचान प्रो कबड्डी के सीजन 5 में यूपी योद्धा के लिए खेलते हुए शानदार परफॉर्म किया। लेकिन शुरूआती दिनों में रिशांक के लिए कबड्डी में आना इतना आसान नहीं था, इसके लिए इन्होने अपनी उपलब्धि कड़ी मेहनत के बदौलत हासिल की है, तो चलिए जानते रिशांक का कबड्डी तथा कुछ रिकार्ड्स के बारे में।

रिशांक देवाडिगा एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी तथा भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम के सदस्य है। उनका जन्म 3 फरवरी 1992 को सांताक्रूज, मुंबई में हुआ था। इन्होने अपनी प्रो कबड्डी की शुरुआत u mumba के साथ की और बाद में uP yodha की टीम में शामिल हुए। वर्तमान में यह प्रो कबड्डी टीम बंगाल वॉरियर्स की टीम में है। उन्होंने चेतना हजारीमल सोमानी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया था।

Biography of Rishank Devadiga in Hindi – age,wiki and more..

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम रिशांक देवाडिगा
nickname/नाम रिशांक
dOB/उपनाम 3 फरवरी 1992 ( मुंबई, सांताक्रूज )
age/जन्म तिथि27 वर्ष ( 2021 )
profession/उम्र भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
net-worth/पेशा5-6 करोड़ रु
league/कुल मूल्यpro kabaddi league
kabaddi team/कबड्डी टीम बंगाल वॉरियर्स (2021 )
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

Rishank Devadiga career in pKL in hindi

रिशांक देवाडिगा ने अपनी pro kabaddi league की शुरुआत वर्ष 2014 में u mumba के साथ की जहा उन्होंने 16 मैचों में 77 पॉइंट्स हासिल किये। इसके बाद वर्ष 2015 में भी रिशांक ने यु मुम्बा की और से खेलते हुए 13 मैच में 58 पॉइंट्स बनाये। साथ हो 2016 में रिशांक को दुबारा यु मुम्बा की और से खेलने को मिला जहा उन्होंने 16 मैचों में 115 पॉइंट्स हासिल किये।

इसके बाद प्रो कबड्डी के सीजन 5 में रिशांक को यूपी योद्धा ने अपनी टीम में शामिल किया, और 21 मैचों में 170 पॉइंट्स हासिल कर अपनी टीम में अहम् भूमिका निभाई, इस सीजन में रिशांक ने कई सुपर रेड अपने नाम की थी। साथ ही सीजन 6 और 7 में रिशांक ने यूपी योद्धा की और से खेलते हुए नज़र आये, जहा उन्होंने दोनो सीजन में कुल 41 मैचों में 181 पॉइंट्स अपने नाम किये।

साल 2021 में प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 में रिशांक देवाडिगा को यूपी योद्धा ने न लेकर बल्कि बंगाल वॉरियर्स ने अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। अब यह अपनी नई टीम बंगाल वॉरियर्स के लिए खेलते हुए नज़र आएंगे।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय रिशांक देवाडिगा को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी रिशांक देवाडिगा के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply