Rishabh Pant Biography in Hindi | ऋषभ पंत का जीवन परिचय

You are currently viewing Rishabh Pant Biography in Hindi | ऋषभ पंत का जीवन परिचय
Rishabh Pant Jiwan Parichay

ऋषभ पंत कौन है? (Who is Rishabh Pant)

Rishabh Pant Biography in Hindi – आज आप जानेंगे की भारतीय क्रिकेटर Rishabh Pant Ka Jivan Parichay और उनके क्रिकेट Career के बारे में। ऋषभ पंत एक ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने पेट भरने के लिए भंडारे का खाना से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने तक के सफर मे काफी उतार चढ़ाव देखा है।

लेकिन जब वे अच्छे प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम में शामिल हुए तब इन्होंने अपनी ओर से किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी और बेहतरीन प्रदर्शन के चलते विश्व भर में अपनी छाप छोड़ी, जिसके चलते ऋषभ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे देश-विदेश में लोकप्रिय हुए। तो आज आप जानेंगे भारतीय  क्रिकेटर Rishabh Pant Biography in Hindi और Rishabh pant Career.

Biography Of Rishabh Pant In Hindi

Full Name/पूरा नामRishabh Pant/ऋषभ पंत
DOB/जन्म तिथि8 अक्टूबर 1997 उत्तराखंड के हरिद्वार
Parents/माता-पितासरोज पंत/राजेन्द्र प्रसाद
girlfriend/प्रेमिकाisha negi/ईशा नेगी
Profession/व्यवसायभारतीय क्रिकेटर
address/पताहरिद्वार उत्तराखंड
nationality/राष्ट्रीयताindian/भारतीय
Rishabh Pant Biography in Hindi

Rishabh Pant Biography in Hindi – ऋषभ पंत की जीवनी हिंदी में

ऋषभ पंत एक भारतीय क्रिकेटर है जो कि आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ साथ Rishabh Pant भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर की भी भूमिका निभाते है।

अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम में Risabh Pant ने अहम भूमिका निभाई है. जिसके चलते है यह भारतीय टीम के अहम खिलाड़ियों का हिस्सा है। यही नहीं इन्होंने अपने बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए कई कीर्तिमान तथा ऐसे कारनामे किये है जो कि किसी के लिए सोचना मुश्किल होगा आज उन्होंने ऐसी उपलब्धि पाली है जिससे यह विश्व भर में लोकप्रिय है.

Rishabh Pant Family – ऋषभ पंत का परिवार

Rishabh Pant का जन्म 8 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के हरिद्वार के एक साधारण परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम राजेन्द्र प्रसाद है, वहीं उनकी मां का नाम सरोज पंत है, जो कि एक हाउस वाइफ है। परिवार में उनकी एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम साक्षी पंत है।

जसप्रीत बुमराह का जीवन पतिचय – 

एक बार ऋषभ पंत ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि ज़िंदगी में एक समय ऐसा भी आया था जहां में पेट भरने के लिए भंडारे का खाना खाया करता था और रात गुजारने लिए गुरुद्वारे में रुका करता था.

rishabh Pant career – क्रिकेट करियर की शुरुआत – 

Rishabh Pant एक शांत स्वभाव के बच्चे थे. जिसके चलते वे परिवार से किसी प्रकार की चीज को लेने के लिए जिद्द नहीं किया करते थे लेकिन उनका क्रिकेट प्रति इतना लगाव था. जिसके चलते वह अपने बचपन में देर तक क्रिकेट खेलने पर परिवार से डांट खाया करते थे। और कभी-कभी उनकी पिटाई भी हो जाती थी.

लेकिन क्रिकेट के प्रति उनका लगाव काफी गहरा था। ऋषभ पंत ने अपनी शिक्षा देहरादून की द इंडियन पब्लिक स्कूल से प्राप्त की थी. लेकिन पढ़ाई में उनका खास मन नहीं लगा, लेकिन ऋषभ पंत ने क्रिकेटर बनने का सपना टूटने नहीं दिया.

Virat Kohli Biography In Hindi –

प्रोफेशनल क्रिकेट सीखने लिए उन्होंने ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया और अपने कोच की सलाह पर राजस्थान चले गए वहां उन्होंने अंडर 14 और अंडर 16 की शुरुआत की लेकिन भेद -भाव के कारण ऋषभ ने राजस्थान की टीम छोड़कर दिल्ली आ गए और 2015 में दिल्ली के लिए खेलते हुए रणजी ट्रॉफी में शुरूआत की ओर बेहतरीन प्रदर्शन के चलते अंडर 19 वर्ल्ड कप में शामिल कर लिए गए .

अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते साल 2016 में उन्होंने अपना पहला IPL मैच Delhi Capital के साथ खेला। जहां उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सभी लोगो के दिलो में अपनी छाप छोड़ी और एक महान बल्लेबाज़ के रूप में लोग उन्हें जानने लगे

International cricket debut – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत –

IPL में अपना जोहर दिखाने के बाद अब बारी थी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की। जिसके चलते इन्होने टी20 क्रिकेट करियर की शुरुआत 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड की टीम के खिलाफ की। लेकिन कोई खास प्रदर्शन न करने के कारण उनके फैंस थोड़े निराश हुए लेकिन डोमेस्टिक क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण उन्होंने फिरअपनी काबिलियत को लोगों के सामने रखा.

अपने इसी अच्छे प्रदर्शन के चलते इन्होने 18 अगस्त 2018 को अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करते हुए फिर दोबारा लोगों के सामने आए जिसके चलते इन्होंने अपने ओडीआई ( ODI ) करियर की शुरुआत 21 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ Match खेला, ओर भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई जिसके चलते इनकी विश्व भर में प्रशंसा होने लगी और भारतीय क्रिकेट टीम में अहम हिस्सा बनने में कामियाब हुए.

Note – We give the credit for this post to Rishabh Pant because this entire biography is based on the life of Rishabh Pant. We have just made a small effort to shine a light on his life.

Leave a Reply