Ravindra Jadeja Biography in Hindi | रविन्द्र जडेजा जीवनी

You are currently viewing Ravindra Jadeja Biography in Hindi | रविन्द्र जडेजा जीवनी

who is Ravindra Jadeja?

Ravindra Jadeja Biography in Hindi – रवींद्र जडेजा एक ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, रवींद्र जडेजा न केवल बल्ले से एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं, बल्कि अपनी स्पिन गेंदबाजी से कुछ ऐसे कारनामे कर जाते है जिनकी कल्पना करना भी कठिन होगा, चलो जानते है भारतीय ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा तथा उनके क्रिकेट करियर के बारे में।

रवींद्र जडेजा एक भारतीय क्रिकेट ऑलराउंडर हैं, जिनका जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर शहर में हुआ था। रवींद्र जडेजा अपनी घरेलू टीम सौराष्ट्र और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं। रवींद्र जडेजा बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं। इसके साथ ही रवींद्र जडेजा ने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है।

full Name/पूरा नामरविन्द्रसिन्ह अनिरुद्धसिन्ह जडेजा
DOB/6 दिसंबर 1988
birth place/जन्मस्थलजामनगर ( गुजरात )
profession/व्यवसायभारतीय क्रिकेटर
parents/माता-पिता लता जडेजा/अनिरुद्ध सिन्ह जडेजा
sister/बहनपद्मिनी और नैना
wife/पत्नीरीवा सोलंकी
children/बच्चेनिध्याना जडेजा
IPL team/आईपीएल टीमचेन्नई सुपर किंग्स ( CSK )
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Ravindra Jadeja Biography In Hindi

Ravindra Jadeja Family – रविंद्र जडेजा का परिवार

रविन्द्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के जामनगर शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम अनिरुद्ध सिंह जडेजा था, जो कि एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी में चौकीदारी का काम किया करते थे। साथ ही इनकी मां का नाम लता जडेजा है जो कि एक कुशल गृहणी थी और आर्थिक हालत में परिवार का बेखूबी साथ देती थी। रविन्द्र जडेजा के परिवार में दो बहन भी है, जिनका नाम पद्मिनी और नैना है।

और रविंद्र जडेजा की पत्नी का नाम रीवा सोलंकी है, जिन्होंने अपनी शादी 17 अप्रैल 2016 को राजकोट के सीजन होटल में की, और साथ ही इन की एक बेटी है, जिनका नाम निध्याना जडेजा है।

cricket career – क्रिकेट करियर

रविन्द्र जडेजा को शुरू से क्रिकेट में दिलचस्पी थी, जिस कारण वे आगे जाकर एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब होने कारण उनके माता पिता रविन्द्र जडेजा को क्रिकेट एकेडमी में ज्वाइन नहीं करा सकते थे, लेकिन रविन्द्र की मां उनके सपने को तोड़ना नहीं चाहती थी। इसलिए उनके सपने को पूरा करने के लिए उन्हें एक क्रिकेट एकेडमी में ज्वाइन करा दिया, और वहां उनके कोच ट्रेनिंग दिया करते थे।

क्रिकेट की बारीकियों पर ध्यान देकर और खूब मेहनत करने के बाद रविंद्र जडेजा को उनके मेहनत का फल जल्द ही मिल गया, और साल 2005 को उन्हें भारत के अंडर 19 क्रिकेट के लिए चुन लिया गया, तब उनकी उम्र सिर्फ सोलह साल की थी। अपने अच्छे प्रदर्शन के चलते साल 2006 को उन्हें अंडर 19 वर्ल्ड कप का हिस्सा बनाया गया, और अपने शानदार परफॉर्मन्स के कारण सभी सिलेक्टरों का ध्यान अपनी और किय. और आईपीएल 2008 में RR यानी राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा बने और अपनी टीम के लिए अहम योगदान दिया।

International cricket career

टेस्ट पर्दापण Test Debut   13 अक्टुबर 2012 ( इंग्लैंड के खिलाफ )
वनडे पर्दापण ODI Debut     8 फरवरी 2005 ( श्रीलंका के खिलाफ )
टी20 पर्दापण T20 Debut     10 फरवरी 2009 ( श्रीलंका के खिलाफ )

रविंद्र जडेजा ने अपने शानदार परफॉर्मन्स के जरिये सभी चयनकर्ताओं ( selectors ) का ध्यान अपनी और करने के बाद, रविंद्र जडेजा को असली खुशी तब मिली जब उन्हें भारतीय टीम में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिला। रविंद्र जडेजा ने अपने ODI क्रिकेट की शुरुआत 8 फरवरी 2009 को श्रीलंकाई टीम के खिलाफ की, जिसके चलते उन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई, और देखते ही देखते अपने टी20 करियर की शुरुआत 10 फरवरी 2009 को श्रीलंका टीम के खिलाफ की, लेकिन कोई खास प्रदर्शन न करने के कारण उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। जिससे वे बेहद निराश हुए, लेकिन भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें काफी सपोर्ट किया।

और रविंद्र जडेजा ने अपनी गलतिओं से सबक लेकर अपने आप को दुबारा आजमाने का मौका दिया, और इस मोके को रविंद्र जडेजा ने दोनों हाथो से कबूल किया और एक ओर मोके मिलने से रविंद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 13 दिसम्बर 2012 को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ की. ओर काफी लोकप्रिय हुए। और तब से लेकर अब तक भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी बने हुए है।

सम्मानित पुरस्कार –

  • 2013 और 2016 ICC ODI टीम ऑफ़ द ईयर।
  • 2008 में रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट के लिए माधवराव सिंधिया पुरस्कार।
  • 2019 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित।।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give Credit For This Entire Biography To Ravindra Jadeja. Since This Entire Biography Is Based On The Life Of Ravindra Jadeja, We Have Just Made A Small Effort To Throw Light On His Life.

This Post Has 2 Comments

  1. Aryan

    Bhai Ye Theme Konsi hai ?

Leave a Reply