Ravinder Pahal Biography in Hindi | रविंदर पहल का जीवन परिचय

You are currently viewing Ravinder Pahal Biography in Hindi | रविंदर पहल का जीवन परिचय

Ravinder Pahal Biography in Hindi – DOB, age, family, career, kabaddi career, kabaddi records, and FAQ (रविंदर पहल की जीवनी हिंदी में – जन्म तिथि, आयु, परिवार, करियर, कबड्डी करियर, कबड्डी रिकॉर्ड और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

रविंदर पहल कौन है? (Who is Ravinder Pahal)

रविंदर पहल एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी है, जिनका जन्म 7 दिसम्बर 1990 को हरियाणा के सोनीपत में हुआ था। यह वर्तमान में प्रो कबड्डी लीग और भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम का हिस्सा है, जो कबड्डी में एक डिफेंडर के भूमिका निभाते है। रविंदर पीकेएल सीजन 9 में तेलगु टाइटंस के सदस्य, तथा इससे पहले वह गुजरात की टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपने प्रो कबड्डी की शुरुआत सीजन 1 में दबंग दिल्ली के साथ की और अपने शुरूआती करियर से लेकर रविंदर पहल ने अब तक 120 मैचों में कुल 338 टैकल पॉइंट्स हासिल किये है।

Ravinder Pahal Biography in hindi – DOB, age, and more.

name/नामरविंदर पहल
known/जाने जातेडिफेंडर के रूप में
DOB/जन्म तिथि 7 दिसम्बर 1990
birthplace/जन्मस्थानहरियाणा, सोनीपत
age/उम्र31 साल (2021)
profession/पेशाकबड्डी खिलाड़ी
family/परिवारज्ञात नहीं
sports/खेलकबड्डी
PKL team/पीकेएल टीमतेलगु टाइटंस (season 9)
National team/राष्ट्रीय टीमभारतीय कबड्डी टीम
height/कद178 सेमी
famous for/प्रसिद्धडिफेंडर के रूप में
religion/धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय

Ravinder Pahal (kabaddi) Biography in Hindi

कबड्डी में मशहूर खिलाड़ी रविंदर का जन्म भारत के हरियाणा के सोनीपत जिले में एक मध्यमवर्गीय किसान परिवार में हुआ था। उन्हें बचपन से ही कबड्डी खेलने में दिलचस्पी हो गई खासकर तब जब अपने गाँव के बुजुर्गों और उनकी ताकत की प्रशंसा करने वालो से उनका हौसला और भी बढ़ गया। छोटी सी उम्र से ही रविंदर पहल अपने दोस्तों के साथ कबड्डी खेलने के लिए निकल जाते। आज उन्होंने अपने कबड्डी करियर की वह सफलता हासिल कर ली, जिसे वह चाहते थे। शायद इसलिए रविंदर पहल का नाम आज प्रो कबड्डी के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ डिफ़ेंडरो में लिया जाता है।

जानिए कबड्डी में रेड मशीन कहे जाने वाले बेहतरीन प्लेयर राहुल चौधरी के बारे में।

Ravinder Pahal kabaddi’s career ( रविंदर पहल कबड्डी करियर )

कबड्डी जगत में सुर्खियां बटोरने वाले रविंदर पहल ने अपने PKL यानि प्रो कबड्डी की शुरुआत साल 2014 में प्रो कबड्डी के सीजन 1 से की, जहां वह एक डिफेंडर के तौर पर भूमिका निभाते हुए नज़र आये। पहल अपने शुरुआती सीजन में दबंग दिल्ली की टीम का हिस्सा बने और केवल 9 मैचों में शानदार 29 टैकल पॉइंट्स अर्जित किये। इसके बाद वह 2015 में हुए पीकेएल सीजन 2 में भी दबंग दिल्ली की टीम में देखे, जहा उन्होंने पिछली बार से भी बेहद शानदार खेल दिखाया। उन्होंने 14 मैच खेले और 60 टैकल और 4 रेड पॉइंट्स हासिल किये।

अब तक रविंदर पहल का प्रदर्शन देखने लायक था, लेकिन साल 2016 के पीकेएल सीजन 3 में दिल्ली की टीम का हिस्सा रहे रविंदर पहल का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, उन्होंने इस सीजन में 11 मैचों में कुल 26 टैकल पायंट्स अर्जित किये, हालाँकि उन्होंने दो बार हाई-फाइव पुरे किये, लेकिन यही प्रदर्शन उनके अगले पीकेएल में भी दिखा, जहाँ वह अब की बार पुणेरी पलटन की टीम में शामिल हुए। उन्होंने इस सीजन में कुल 14 मैच खेले और 37 टैकल पॉइंट्स हासिल किये। अपने ख़राब फॉर्म को रविंदर पहल ने जल्दी ढूंढ लिया और अपने गेम में फिर से वापसी करते हुए प्रो कबड्डी सीजन 5 में फिर से कमाल करके दिखाया।

उन्होंने पीकेएल सीजन 5 में बेंगलुरु बुल्स की टीम का हिस्सा बन, अपना दम पुरे कबड्डी खिलाड़िओं को दिखाया। इस सीजन में उन्होंने 19 मैचों में 52 टैकल और दो रेड पॉइंट्स अर्जित किये। इसके बाद पहल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और प्रो कबड्डी के सीजन 6, 7 और सीजन 8 में शानदार खेल दिखाया। वर्तमान में उन्होंने अपने शुरुआती करियर से लेकर अब तक 120 मैच खेले और शानदार 338 टैकल पॉइंट्स और 14 रेड पॉइंट्स हासिल किये।

Achievements (उपलब्धियों)

  • पीकेएल में 300 टैकल पॉइंट्स को हासिल करने वाले दूसरे डिफेंडर।

see also – इन्हे भी पढ़े

pradeep narwal biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम रविंदर पहल को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply