Ratan Tata Biography in Hindi | Age, Net worth, Family, Life

You are currently viewing Ratan Tata Biography in Hindi | Age, Net worth, Family, Life
Ratan Tata Biography In Hindi Language

Ratan Tata – the legend of Indian industrialist

आज हम बात करेंगे भारत के बेस्ट उद्योगपति Ratan Tata जी के जीवन के बारे में रतन टाटा कौन है। और क्यों इन्हे लोग इतना पसंद करते है । इस पोस्ट में आपको Ratan Tata की सम्पूर्ण Biography In Hindi में पढ़ने को मिलेगी।

रतन टाटा हजारों लाखों लोगों के लिए आदर्श है इन्होंने अपने जीवन में कड़े संघर्ष मेहनत की बदौलत यह मुकाम हासिल किया है। रतन टाटा ने 1991 में टाटा ग्रुप के अध्यक्ष बने थे और 28 दिसंबर 2012 में रतन टाटा ने टाटा ग्रुप की अध्यक्षता से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि रतन टाटा अभी भी टाटा ग्रुप के ट्रस्ट के अध्यक्ष बने हैं। रतन टाटा, टाटा ग्रुप के अलावा टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा टी, टाटा केमिकल्स, इंडियन होटल्स और टाटा टेलीसर्विसेज के अध्यक्ष भी रहे हैं। रतन टाटा ने अपनी अगुवाई में टाटा ग्रुप को नई बुलंदियों पर पहुंचाने का काम किया है

रतन टाटा भारत के प्रमुख उद्योगपतियों में से एक हैं, जिनका जन्म 28 दिसंबर 1937 में सूरत शहर में हुआ था, आज रतन टाटा TATA GROUP के अध्यक्ष है. जो की भारत का सबसे बड़ा व्यपारिक ग्रुप है. जिसकी स्थापना 1868 में जमशेदजी टाटा ने की थी.\

Ratan Tata Biography in Hindi

full Name/ नामरतन नवल टाटा
Dob , Age / जन्म थिति, उम्र28 दिसंबर 1937 (उम्र 83)
Parents / माता पितानवल टाटा और सोनू टाटा
Net Worth / निवल मूल्य $1 Billion ( 7416 Crore INR )
Wife /पत्नीअविवाहित
Ratan Tata Education / रतन टाटा एजुकेशनकॉर्नेल विश्वविद्यालय हार्वर्ड विश्वविद्यालय
ratan tata trust SRTT Sir Ratan Tata Trust / सर रतन टाटा ट्रस्ट
religionPersia / पारसी
houseBombay House / बॉम्बे हाउस
chairman / अध्यक्ष tata Group / टाटा समूह
Ratan Tata Biography in Hindi

Ratan Tata Family, Wife And Education In Hindi

रतन टाटा नवल टाटा के बेटे हैं जिन्हे नवजबाई टाटा ने अपने पति रतनजी टाटा के मृत्यु के बाद गोद लिया था। जब रतन टाटा दस साल के थे तभी उनके पिता नवल टाटा और माँ सोनू टाटा 1940 के दशक में एक दुसरे से अलग हो गए. उसके बाद उनका पालन-पोषण उनकी दादी नवजबाई टाटा द्वारा किया गया। रतन टाटा के एक सौतेले भाई भी है जिसका नाम नोएल टाटा है। रतन टाटा ने अपने जीवन में चार गंभीर गर्लफ्रेंड होने की बात कही है और उन्होंने ‘एक बार सगाई भी कर ली थी , लेकिन कार्ड छपने से पहले ही इसे तोड़ दिया’। और फिर उन्होंने कभी शादी नहीं की।

The business tycoon Azim Premji Biography In Hindi Click Here

रतन की शुरूआती शिक्षा मुंबई के कैंपियन स्कूल से हुई और माध्यमिक शिक्षा कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से। इसके बाद उन्होंने अपना BS वास्तुकला में स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग के साथ 1962 में कॉर्नेल विश्वविद्यालय से पूरा किया। उसके बाद उन्होंने harvard business school से सन 1975 में एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम पूरा किया।

Ratan Tata Net Worth In Hindi – नेट वर्थ

आपको जानकर हैरानी होगी के TATA GROUP की Net Worth US$113 billion (2021) है और टाटा ग्रुप अध्यक्ष Ratan Tata की Net Worth $1 Billion यानि 7416 Crore INR है आप सोच रहे होंगे रतन टाटा सर की Net Worth इतनी कम क्यों वो इसलिए क्योकि रतन टाटा सर अपनी कमाई का 66 दान (Donate) करते है. उनके कंपनी का जो भी प्रॉफिट होता है वो समाज कल्याण के लिए दान कर देते है.वह पैसा उनकी निजी financial statement(वित्तीय विवरण) मैं दर्ज नहीं होता। अगर वो ये चैरिटी में दान (Donate) देना बंद करदे तो आज वो मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ इंडिया के सबसे आमिर व्यक्ति बन सकते है।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस की जीवनी हिंदी में

sir ratan tata trust in hindi

साल 1919 सर रतनजी टाटाकी इच्छा के अनुसार भारतीय ₹8 मिलियन की राशि के साथ स्थापित यह ट्रस्ट अब भारत में सबसे पुराना अनुदान प्रदान करने वाला ट्रस्ट है। और इसने चैरिटी के पारंपरिक विचारों को बदलने में अग्रणी भूमिका निभाई है। टाटा ट्रस्ट लगभग एक सदी से विकास प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है, चाहे वो फिर ग्रामीण आजीविका और शिक्षा, स्वास्थ्य, नागरिक समाज के क्षेत्रों में संस्थानों को अनुदान प्रदान करना

एक ऐसे देश में जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का घर है, जब इसके सबसे बड़े उद्यमों में से एक परोपकारी संगठन होता है, तो यह एक आशाजनक और टिकाऊ भविष्य की उम्मीदें उठाता है । देश भर के लोगों के लिए, टाटा ट्रस्ट मानवतावाद का प्रतीक है और सामाजिक और आर्थिक विकास की नई सीमाओं को आगे बढ़ाने वाली विलक्षण ताकत को दर्शाता है।

Other trust and foundations

Tata Education and Development Trust – टाटा एजुकेशन एंड डेवलपमेंट ट्रस्ट

साल 2008 के सितंबर में स्थापित, टाटा एजुकेशन एंड डेवलपमेंट ट्रस्ट की गतिविधियां बहुआयामी प्रकृति की हैं और राष्ट्रीय विकास पर काफी महत्व रखते हुए सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देती हैं।

Bai Hirabai J. N. Tata Navsari Charitable Institution – बाई हीराबाई जे. टाटा नवसारी चैरिटेबल संस्था

7 दिसंबर, 1923 को ट्रस्ट एक विलेख द्वारा बाई हीराबाई जेएन टाटा नवसारी चैरिटेबल संस्था की स्थापना गई थी, जो सर रतन टाटा ट्रस्ट के समान न्यासी बोर्ड था।

Sarvajanik Seva Trust – सार्वजनिक सेवा ट्रस्ट

1975 में सर्वजानिक सेवा ट्रस्ट को एक सार्वजनिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत किया गया था जो भारत में उच्च अध्ययन करने के लिए योग्य छात्रों को अनुदान/छात्रवृत्ति देने के अलावा चिकित्सा उपचार के लिए किए गए खर्च की प्रतिपूर्ति के लिए व्यक्तियों को अनुदान प्रदान करता है।

ratan tata company list

  • Titan.
  • Tata Motors.
  • Tata Power,
  • Tata Consultancy Services,
  • Tata Steel,
  • Tata Capital,
  • Tata Chemicals,
  • Tata Consumer Products,
  • Tata Advanced Systems,
  • Indian Hotels.
  • Tata Communications.

see also – इन्हे भी पढ़े

महान उद्योगपति मुकेश अंबानी का जीवन परिचय है।

एयरटेल के मालिक सुनील का जीवन परिचय।

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय रतन टाटा को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी रतन टाटा के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

This Post Has 8 Comments

  1. Sahil Mirza

    आपने जो भी अपने इस ब्लॉग में रतन टाटा जी के बारे में बताया है। वह मुझे बहुत अच्छा लगा है। रतन टाटा हमारे देश के अनमोल रतन है। मैं आपके माध्यम से रतन टाटा जी के बारे में और भी बहुत कुछ जानना चाहता हूं। आप अगर अपने इस ब्लॉग के माध्यम से मुझे और भी रतन टाटा जी के बारे में जानकारी दें। तो मैं बहुत आपका आभारी रहूंगा

  2. rama

    I have read so many posts about the blogger lovers however this post is really a good piece of writing, keep it up

  3. lina

    whoah, this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

  4. lina

    whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

  5. lina

    I have read so many posts about the blogger lovers howeverthis post is really a good piece of writing, keep it up.

  6. rama

    whoah this blog is wonderful i really like reading your articles. Keep up the great paintings! You realize, a lot of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

  7. selection of modern and classic books waiting to be discovered. All free and available in most ereader formats. download free books https://www.skylineuniversity.ac.ae/advisory-council

    I have read so many posts about the blogger lovers howeverthis post is really a good piece of writing, keep it up.

Leave a Reply