Ranveer Singh Biography in Hindi | रणवीर सिंह का जीवन परिचय

You are currently viewing Ranveer Singh Biography in Hindi | रणवीर सिंह का जीवन परिचय

Ranveer Singh Biography in Hindi – age, DOB, family, net worth, wife, children, film career, awards and achievements (रणवीर सिंह की जीवनी हिंदी में – उम्र, जन्मतिथि, परिवार, कुल संपत्ति, पत्नी, बच्चे, फिल्मी करियर, पुरस्कार और उपलब्धियां)

actor Ranveer Singh in Hindi

रणवीर सिंह भवनानी जिन्हें रणवीर सिंह के नाम से जाना जाता है, यह भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जो हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय के लिए जाने जाते हैं। इनका जन्म 6 जुलाई 1985 को महाराष्ट्र में हुआ था। इन्होने साल 2010 में बैंड बाजा बारात से अपने फिल्म करियर की शुरुआत की और देखते ही देखते गुंडे पद्मावत, बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों में काम कर रणवीर सिंह ने काफी लोकप्रियता हासिल की। आज वह बॉलीवुड के हाईएस्ट पैड एक्टर में से एक हैं, जिन्हें साल 2016 में बेस्ट एक्टर के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

रणवीर सिंह का जीवन परिचय ( Ranveer Singh Biography in Hindi )

name/नामरणवीर सिंह
nickname/उपनामरेम्बो
DOB/जन्म तिथि6 जुलाई 1985
birthplace/जन्मस्थानमहाराष्ट्र, मुंबई
age/उम्र37 साल (2021)
profession/पेशाअभिनेता
father/पिताजगदीश सिंह
mother/माँअंजू
wife/पत्नीदीपिका पादुकोण
marriage date/शादी की तारीख14 नवंबर 2018
marriage place/विवाह स्थानकोमो झील, इटली
net-worth/कुल मूल्य$44 मिलियन अमेरिकी डॉलर (2022)
religion/धर्महिंदू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय

Ranveer Singh Biography in Hindi

बॉलीवुड में अपनी बादशाहत बनाने वाले रणवीर सिंह की कहानी की शुरुआत 6 जुलाई 1985 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शहर से हुई। उनके पिता का नाम जगदीश सिंह तथा मां का नाम अंजू है, इसके अलावा रणवीर सिंह के परिवार में उनकी एक बड़ी बहन है, जिसका नाम रितिका भवनानी है। रणवीर सिंह को बचपन से ही एक्टिंग में काफी शौक था, लेकिन एक वक्त उन्हें ऐसा लगता था, कि फिल्म उद्योग में सफलता प्राप्त करना आसान नहीं है लेकिन उन्होंने अपने हुनर को प्रस्तुत करते हुए कई हिट फिल्म दी जिसके चलते आज रणवीर कपूर अपने प्रशंसकों के पसंदीदा एक्टर के साथ साथ बॉलीवुड के जाने माने अभिनेताओं में से एक हैं।

तो चलिए जानते हैं, गली बॉय, सूर्यवंशी तथा और भी उनके फिल्म तथा करियर के बारे में कि कैसे उन्होंने बॉलीवुड में अपनी सुपरहिट फिल्म के जरिए लोकप्रियता हासिल की।

फिल्म करियर

तो दोस्तों रणवीर सिंह ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत साल 2010 में बैंड बाजा बारात से की, जहाँ उन्होंने बिट्टू शर्मा का किरदार निभाया, और अपने गजब के रोल के जरिए यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई इसके बाद उन्होंने 2013 में लुटेरा में भी शानदार अभिनय किया।

लेकिन रणवीर सिंह को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान तब मिली जब उन्हें गलियों की रासलीला रामलीला में राम राजारी की भूमिका निभाने को मिली, इस फिल्म में रणवीर सिंह के साथ भारतीय फिल्म उद्योग की जानी मानी अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी थी। यह फिल्म काफी सुपरहिट साबित हुई, जिसने कई करोड़ों की कमाई की थी।

इसके बाद रणवीर सिंह ने 2014 से लेकर 2018 तक कई फिल्मों में काम किया, उन्होंने इन वर्षों के बीच गुंडे, हाय ब्रो, दिल धड़कने दो, बेफिक्रे, पद्मावत और सिंबा जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। पद्मावत में उन्होंने काफी शानदार अभिनय किया जहाँ उन्होंने अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभाते हुए भारतीय लोगों के दिलो में अपनी जगह बनाई।

जानिए सोनू सूद के बारे में, एक विलेन से रेल हीरो की कहानी

गली ब्वॉय फिल्म का डंका

इसके बाद रणवीर सिंह ने साल 2019 में आई फिल्म गली ब्वॉय में भी बेहतरीन अभिनय किया, इस फिल्म में उनके साथ सुपरहिट अभिनेत्री आलिया भट्ट भी मौजूद थी जिन्होंने इस फिल्म को चांद चांद लगा दिए। यह फिल्म बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई जहां रणवीर सिंह को इस फिल्म के लिए कई अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने 2021 में भी कई सुपरहिट फिल्में दी जहां उन्होंने सूर्यवंशी तथा भारतीय पूर्व क्रिकेटर कपिल देव पर आधारित फिल्म 83 में भी भूमिका निभाई। इसके बाद रणबीर सिंह ने टेलीविजन गेम शो द बिग पिक्चर में एक होस्ट के तौर पर काम किया। तो दोस्तों यह था, रणवीर सिंह का फिल्म करियर का सफर। आज रणवीर सिंह बॉलीवुड के जाने-माने हस्ती है, जिन्होंने बॉलीवुड में काम कर कई सुपरहिट फिल्में दी हैं, इन्ही सफलताओं के चलते आज रणवीर सिंह बॉलीवुड के हाईएस्ट पैड एक्टर में से एक हैं, जिनकी हर फिल्म देखने लायक होती है।

Ranveer Singh film list in Hindi

2010 – बैंड बाजा बारात
2013 – लूटेरा
2013 – गोलियों की रासलीला रामलीला
2014 – गुंडे
2015 – हे ब्रो
वर्ष 2015 – दिल धड़कने दो
2015 – बाजीराव मस्तानी (फ़िल्म)
2016 – बेफिक्रे
2018 – पदमावत
2018 – सिंम्बा
2019 – गली बॉय
2021 – सूर्यवंशी
वर्ष 2021 – 83
2021 – 2022 द बिग पिक्चर

Ranveer Singh Awards and Achievements (रणवीर सिंह पुरस्कार और उपलब्धियां)

  • 2011 में बेस्ट मेल डेब्यू के लिए फिल्म फेयर अवार्ड।
  • 2011 में star डेब्यू ऑफ द ईयर मेल के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड।
  • 2014 में बेस्ट एक्टर के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड।
  • 2016 में बेस्ट एक्टर के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड।
  • 2014 में अर्जुन कपूर के साथ जोड़ी ऑफ द ईयर के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड।
  • 2019 में गली बॉय में सॉन्ग ऑफ द ईयर के लिए जी साइन अवार्ड।
  • 2015 में मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर इन रोमांटिक फिल्म के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड।
  • 2015 में बेस्ट एक्टर इन ए लीडिंग रोल के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड।
  • 2018 में हाईएस्ट गुरु सिंह एक्टर आर्डर के लिए। ETC बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड।
  • 2016 में बेस्ट ऑन स्क्रीन जोड़ी ऑफ द ईयर के लिए टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवार्ड।

see also – यह भी पढ़े

Arjun Kapoor biography in Hindi

नोट- यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम रणवीर सिंह को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply