Rakesh Sharma Biography in Hindi | राकेश शर्मा का जीवन परिचय

You are currently viewing Rakesh Sharma Biography in Hindi | राकेश शर्मा का जीवन परिचय

राकेश शर्मा का जीवन परिचय – आयु, जन्मतिथि, पत्नी, जीवन, करियर, शिक्षा, अंतरिक्ष कैरियर, मिशन, पुरस्कार और उपलब्धियां ( Rakesh Sharma Biography in Hindi – age, DOB, wife, life, career, education, Space career, mission, awards, and achievements )

राकेश शर्मा कौन है? (Who is Rakesh Sharma)

राकेश शर्मा एक भारतीय पूर्व परीक्षण पायलट और अंतरिक्ष यात्री थे, जिनका जन्म 13 जनवरी 1949 को पटियाला पंजाब में हुआ था। राकेश शर्मा भारतीय वायुसेना के एक पूर्व पायलट है, जिन्होंने सोवियत इंटरकॉसमॉस कार्यम के दौरान 3 अप्रैल 1984 को उड़ान भरी थी। साथी यह अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले भारत के पहले तथा एकमात्र नागरिक हैं। राकेश शर्मा को भारत को एक नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भारत सरकार सबसे उच्च बहादुरी पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया है।

3 अप्रैल 1984 को राकेश शर्मा ने एक ऐसा कीर्तिमान स्थापित किया, जो कि भारत के लिए एक खास उपलब्धि थी। क्योंकि इस दिन राकेश शर्मा ने अंतरिक्ष में भारत का परचम लहराकर 7 दिन स्पेस में बताएं, जिसके चलते राकेश शर्मा भारत के पहले ऐसे व्यक्ति बन गए जिन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की। साथ ही वह विश्व के 138वें अंतरिक्ष यात्री का नाम दर्ज कराया। अंतरिक्ष मिशन में राकेश शर्मा ने कई जगह की फोटोग्राफी भी की, जिससे भारत को अंतरिक्ष के बारे में और भी कुछ जानने को मिला।

Rakesh Sharma Biography in Hindi – name, age, DOB, and more…

question (सवाल)answer (उत्तर)
name/नाम राकेश शर्मा
dOB/जन्म तिथि 13 जनवरी 1949 (पटियाला, पंजाब)
profession/पेशासैन्य कर्मचारी, अंतरिक्ष यात्री
age/उम्र73 वर्ष (2021)
parents/माता-पितादेवेंद्र शर्मा/तृप्ता शर्मा
wife/पत्नीमधु शर्मा
award/पुरस्कार अशोक चक्र
religion/धर्महिन्दू धर्म
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
rakesh sharma Biography in Hindi

Rakesh Sharma Biography in Hindi

भारतीय मशहूर अंतरिक्ष यात्री और पूर्व पायलट राकेश शर्मा का जन्म 13 जनवरी 1949 को पंजाब के पटियाला शहर में हुआ था . उनके पिता का नाम देवेंद्र शर्मा तथा माता का नाम तृप्ता शर्मा था। राकेश वर्मा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हैदराबाद के सेंट जॉर्ज ग्रामर स्कूल से की। और बाद में हैदराबाद में ही उस्मानिया यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद राकेश शर्मा साल 1966 को वायुसेना के प्लेट के रूप में राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी में भर्ती हुए।

Rakesh Sharma career (राकेश शर्मा का करियर)

राकेश शर्मा का करियर एक एनडीए (NDA) में शुरू हुआ क्योंकि साल 1966 को राकेश शर्मा का चयन राष्ट्रीय सुरक्षा अकेडमी के एक एनडीए के रूप में हुआ। और एनडीए के बाद उन्होंने 1970 में भारतीय वायु सेना में एक टेस्ट पायलट के रूप में शामिल हुए। धीरे-धीरे अपनी योग्यता को लोगों के सामने दर्शाया, जिसके चलते राकेश शर्मा 1984 में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर पदोन्नत किए गए।

Rakesh Sharma Space Career (राकेश शर्मा अंतरिक्ष करियर)

राकेश शर्मा को 20 सितंबर 1992 को इंडियन स्पेस रिसर्च (Indian Space Research Center ) सेंटर में चयन हुआ। सोवियत संघ इंटरकोसमॉस में एक अंतरिक्ष मिशन के सिलेक्शन के दौरान राकेश शर्मा अंतरिक्ष यात्रा करने का मौका मिला। और आखिरकार वो दिन आ गया जिसका पूरे भारतवासी इस दिन का इंतजार कर रहे थे, क्योंकि 3 अप्रैल 1984 वह दिन था जब भारत के राकेश शर्मा ने अंतरिक्ष की यात्रा कर स्पेस में 7 दिन बिताए थे। स्पेस में राकेश शर्मा के साथ-साथ अंतरिक्ष यान के कमांडर वाई. वीं मालीशेव और फ्लाइट इंजीनियर जी.एम स्ट्राकोलॉफ थे। राकेश शर्मा ने स्पेस में 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट बिताए थे, जिसके चलते राकेश शर्मा का नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों में शामिल हो गया।

सोयुज टी – 11 पर सवार राकेश शर्मा की अंतरिक्ष यात्रा के बाद भारत उन देशों में शामिल हो गया जिन्होंने बाहरी अंतरिक्ष में एक आदमी को भेजा हो। इसी के साथ भारत 14 राष्ट्रीय बन गया जिसमें अंतरिक्ष में आदमी को भेजा हो। अंतरिक्ष करियर से पहले राकेश शर्मा एक विंग कमांडर के रूप में सेनानिवृत्त हुए थे। और यही अपनी कामयाबी की शुरुआत की।

Rakesh Sharma awards (राकेश शर्मा पुरस्कार)

राकेश शर्मा को भारत सरकार द्वारा सबसे उच्च बहादुरी पुरस्कार ‘अशोक चक्र’ से सम्मानित किया। इसके आलावा राकेश शर्मा के अंतरिक्ष (space ) से लौटने के दौरान सोवियत सरकार ने ‘हीरो ऑफ़ सोवियत यूनियन’ का सम्मान दिया। साथ ही राकेश शर्मा को Sangram Medal, Videsh Seva Service Medal से भी सम्मानित किये गए है।

Some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

राकेश शर्मा कौन है?

एक सैन्य कर्मचारी और भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री

राकेश शर्मा का जन्म कब और कहाँ हुआ?

13 जनवरी 1949 पंजाब के पटियाला शहर में।

राकेश शर्मा अंतरिक्ष पर कब गए थे?

3 अप्रैल 1984 को

राकेश शर्मा के स्पेस स्टेशन का क्या नाम था?

सोवियत स्पेस स्टेशन, जहा वे अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे।

अंतरिक्ष में प्रथम भारतीय व्यक्ति कौन था ?

विंग कमांडर राकेश शर्मा

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय राकेश शर्मा को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी राकेश शर्मा के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply