Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi | शेयर मार्केट के किंग

You are currently viewing Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi | शेयर मार्केट के किंग

Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi – age, DOB, birthplace, family, career, stock market, net worth, death, and death reason (राकेश झुनझुनवाला की जीवनी हिंदी में – आयु, जन्मतिथि, जन्म स्थान, परिवार, करियर, शेयर बाजार, निवल संपत्ति, मृत्यु और मृत्यु का कारण)

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे, भारत में शेयर मार्केट के किंग और वारेन बफेट कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के बारे में। अगर बात की जाये की शेयर मार्केट को भारत में बढ़ावा देने की, तो उसका श्रय राकेश झुनझुनवाला को ही जाता है। जहाँ लोगों पहले शेयर मार्केट को एक जुआ के रूप में समझते थे वही झुनझुनवाला ने भारत के लोगों को स्टॉक मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने का एक नज़रिया समझाया है। तो इसी लेख में आपको उनके जीवन से जुडी सभी जानकारिया आपको देंगे।

राकेश झुनझुनवाला कौन है? (Who is Rakesh Jhunjhunwala)

राकेश झुनझुनवाला जिन्हे भारत का वारेन बफेट और शेयर मार्केट के किंग के रूप में जाना जाता था। यह एक भारतीय अरबपति बिजनेस मैग्नेट, स्टॉक ट्रेडर और निवेशक थे, जिनका जन्म 5 जुलाई 1960 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ। साथ ही झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष थे। यह भारत के सबसे धनी व्यक्तिओ में शामिल में थे, जो जून 2022 के अंत में $5.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। 14 अगस्त 2022 को राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया।

Rakesh Jhunjhunwala Biography In Hindi ( राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय )

name/नामराकेश झुनझुनवाला
nickname/उपनामभारत का वारेन बफेट और शेयर मार्केट के किंग
DOB/जन्म तिथि5 जुलाई 1960
bithplace/जन्मस्थानहैदराबाद, तेलंगाना,भारत
profession/पेशाबिजनेस मैग्नेट, स्टॉक ट्रेडर और निवेशक
family/परिवारपिता- राधेश्याम झुनझुनवाला
मां – उर्मिला झुनझुनवाला
पत्नी – रेखा झुनझुनवाला
बच्चे – निष्ठा झुनझुनवाला, आर्यमन झुनझुलवाला, आर्यवीर झुनझुनवाला
wife/पत्नीरेखा झुनझुनवाला
net-worth/कुल मूल्य$5.8 अरब डॉलर (14/8/2022)
education/शिक्षासाइडेंहम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स
द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया
indian rank/भारतीय रैंक#36 (2022)
world rank/विश्व रैंक#438 (2022)
famous for/प्रसिद्धशेयर मार्केट के किंग
death/मौत14 अगस्त 2022
death reason/मौत का कारणवह मधुमेह और गुर्दे से संबंधित कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे,
age (मृत्यु के समय)62 साल (2022)
religion/धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय

rakesh jhunjhunwala biography in hindi language

पांच हजार से अरबपति के सफर को छूने वाले राकेश झुनझुनवाला की कहानी की शुरुआत 5 जुलाई 1960 को हुई, जहाँ उनका जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ। परिवार में उनके पिता का नाम राधेश्याम झुनझुनवाला था, जो की एक इनकम टैक्स अफसर थे। वही उनकी माँ उर्मिला झुनझुनवाला एक हाउस वाइफ। झुनझुनवाला के पिता को शेयर मार्केट की अच्छी खासी जानकारी थी। जब झुनझुनवाला 14 साल के थे, तक उन्होंने पहली बार अपने पिताके मुँह से शेयर मार्केट का नाम सुना और तभी से धीरे धीरे शेयर मार्केट की जानकरी हासिल करते रहे।

आज आप जान ही सकते हो की राकेश झुनझुनवाला शेयर मार्केट में क्यों इतने प्रसिद्ध थे। आज उन्हें की नक्शेकदम पर लोगों शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते है।

Share Market career – कैसे बने एक अरबपति

अपनी उच्च स्तरीय की शिक्षा पूरी करने के बाद झुनझुनवाला ने CA यानि चार्टर्ड एकाउंटेंट की उपाधि हासिल की, जिसके बाद वह शेयर मार्केट की दुनिया में उतरे। लेकिन शुरुआत में झुनझुनवाला के पास ज्यादा कुछ पैसे नहीं थे, उन्होंने सिर्फ पांच हज़ार से शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट किया, तभी से झुनझुनवाला के जीवन में सफलताओ की सीढ़ियां शुरू हो गई। और अपनी सूझबूझ से काफी मुनाफा कमाया।

उन्होंने सबसे पहले साल 1986 में टाटा टी (TATA TEA) कंपनी के 43 रुपए प्रति शेयर के रूप में पांच हज़ार शेयर खरीदे और कुछ महीने बाद उन्होंने वही पांच हज़ार शेयर्स 143 रुपए प्रति शेयर के रूप में बेच दिए, जिसके बाद उन्हें करीब पांच लाख का मुनाफा हुआ। उन्होंने सिर्फ तीन चार सालो में लगभग 25 लाख रुपए कमाए। यह तो बस उनकी अभी शुरुआत ही थी, क्योकि उन्होंने साल 2002 में कुछ ऐसा दाव खेला जिसके बाद झुनझुनवाला एक करोड़पति इंसान बन गए।

उन्होंने 2002 में टाइटन (TITAN) कंपनी के 6 हज़ार शेयर ख़रीदे वो भी 3 रुपए प्रति शेयर के रूप में। वही शेयर आगे चलकर 3 रुपए से 390 रुपए का हुआ, जिसकेबाद झुनझुनवाला को लगभग 2100 करोड़ का मुनाफा देखने को मिला। और इस तरह राकेश झुनझुनवाला एक करोड़पति इंसान बन गए। हालाँकि उन्हें कुछ समय शेयर मार्केट में घटा झेलना पड़ा लेकिन अपने तेज दिमाग के कारन उन्होंने अपनी सम्पति में बढ़ोतरी करी। साथ ही झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष थे.

साल 2022 तक वह एक अरबपति की लिस्ट में भारत के 36वें सबसे धनि व्यक्ति थे, जिनकी कुल सम्पति अगस्त 2022 के अनुसार करीब 5.8 अमेरिकी बिलियन डॉलर देखि गई। तो दोस्तों इन्ही सब वजह के कारण झुनझुनवाला को लोगों भारत में शेयर मार्केट के किंग कहते है।

death reason (निधन )

14 अगस्त 2022 को राकेश को स्वास्थ्य में कुछ बेचैनी महसूस हुई, जिसके कारण उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया। सुबह करीब साढ़े छह बजे झुनझुनवाला का निधन हो गया। डॉक्टरों ने बताया कि वह मधुमेह और गुर्दे से संबंधित कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे।

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

राकेश झुनझुनवाला कौन है?

एक भारतीय बिजनेस मैग्नेट, स्टॉक ट्रेडर और निवेशक थे।

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु कैसे हुई?

वह मधुमेह और गुर्दे से संबंधित कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म कब हुआ था?

5 जुलाई 1960 को।

राकेश झुनझुनवाला का पिता का नाम क्या है?

राधेश्याम झुनझुनवाला।

राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु कब हुई?

14 अगस्त 2022 को।

भारत का वारेन बफेट किसे कहते है?

राकेश झुनझुनवाला को।

see also – इन्हें भी पढ़ें

microssoft founder bill gates biography in hindi

tesla owner elon musk biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम राकेश झुनझुनवाला को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply