Rahul Tewatia Biography In Hindi | राहुल तेवतिया का जीवन परिचय

You are currently viewing Rahul Tewatia Biography In Hindi | राहुल तेवतिया का जीवन परिचय

Rahul Tewatia Biography In Hindi – Age, DOB, parents, net-worth, cricket career, IPl performance, and more (राहुल तेवतिया की जीवनी हिंदी में – आयु, जन्मतिथि, माता-पिता, कुल संपत्ति , क्रिकेट करियर, आईपीएल प्रदर्शन, और बहुत कुछ)

who is Rahul Tewatia? ( कौन हैं राहुल तेवतिया )

दोस्तों आज हम जिस क्रिकेटर की बात करने जा रहे हैं, वह सिर्फ अपने नाम से ही नहीं जाने जाते बल्कि अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए क्रिकेट में अपना नाम बना रहे हैं। छोटे से गांव से निकलकर क्रिकेट की दुनिया का सफर करना इनके लिए काफी कठिन था, लेकिन आज उस क्रिकेटर ने अपनी पहचान सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि देश विदेश में भी पाई है। जी हां हम बात कर रहे हैं, आईपीएल में अपना नाम बनाने वाले राहुल तेवतिया के बारे में, जिन्होंने अपने आईपीएल के कुछ वर्षों में ही आईपीएल प्रशंसक के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है। तो चलिए जानते हैं राहुल तेवतिया का क्रिकेट करियर बनने का सफर।

राहुल तेवतिया जिन्हें तेवतिया के नाम से भी जाना जाता है, यह भारतीय क्रिकेटर खिलाड़ी है, जिनका जन्म 20 मई 1953 को हरियाणा के फरीदाबाद में हुआ था। यह बाएं हाथ के बल्लेबाज और राइट आर्म लेग ब्रेक गेंदबाजी के रूप में भूमिका निभाते हैं। यह अपनी घरेलू टीम हरियाणा तथा आईपीएल टीम गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं। इन्होंने अपना आईपीएल करियर राजस्थान रॉयल्स के साथ शुरू किया। और 2020 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए राहुल तेवतिया ने पंजाब के खिलाफ एक ओवर में 5 छक्के लगाए जिसके बाद उन्होंने यह मैच अपनी टीम की झोली में करा।

Rahul Tewatia Biography In Hindi

name/नामराहुल तेवतिया
nickname/उपनामThe Iceman
DOB/जन्म तिथि20 मई 1953 को (हरियाणा)
profession/पेशाक्रिकेटर
parents/माता-पिताकृष्ण पाल तेवतिया – माँ – ज्ञात नहीं
age/उम्र28 वर्ष (2021)
net-worth/कुल संपत्ति$3.5 मिलियन (2022)
wife/पत्नीरिद्धि पन्नू
IPL team/आईपीएल टीमगुजरात टाइटंस
jersey Number/जर्सी नंबर#14
religion/धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Rahul Tewatia Biography In Hindi

Biography of Rahul Tewatia In Hindi (क्रिकेट करियर)

आईपीएल में अपना रुतबा बढ़ाने वाले राहुल तेवतिया ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी में साल 2013 में हरियाणा के साथ की। रणजी ट्रॉफी में राहुल तेवतिया का प्रदर्शन शानदार रहा जिसके बाद चयनकर्ताओं ने राहुल तेवतिया को परखा और साल 2014 वह साल जब राहुल तेवतिया को आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग का हिस्सा बनाया गया। और अपनी आईपीएल की शुरुआत साल 2014 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए की, हालांकि यह सीजन इनके लिए किफायती साबित ना हुआ हो लेकिन 2014 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा बनने के बाद राहुल तेवतिया को साल 2016 किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया।

लेकिन यह सीजन भी उनके लिए ज्यादा खास नहीं रहा और अपने प्रदर्शन से राहुल तेवतिया खुश नहीं थे लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेट स्किल को बेहतर किया। जिसके बाद राहुल तेवतिया को आईपीएल की एक नई टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ जुड़ने का मौका मिला। बात साल 2018 की है, जब राहुल तेवतिया दिल्ली की टीम की ओर से खेलते हुए नजर आ रहे थे, यह सीजन उनके लिए पिछले आईपीएल सीजन से बेहतर रहा। इसके बाद राहुल तेवतिया ने अपने गेम में और बदलाव किया और अपने क्रिकेट की खूबियों को बेहतर बनाया जिसके बाद उनकी यह मेहनत लाई।

जानिए ऑलराउंडर कहे जाने वाले जड्डू यानि रविंद्र जडेजा के बारे में।

Rahul Tewatia 5 sixes

राहुल तेवतिया को आईपीएल में असली पहचान तब मिली जब उन्हें 2020 में दोबारा आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स में शामिल किया गया उन्होंने इस टीम के लिए कई रन और विकेट निकालें जिसका फायदा उनकी टीम को मिला। यही नहीं राहुल तेवतिया ने इस सीजन में ऐसा कारनामा करके दिखाया जो कि किसी ने नहीं सोचा होगा कि भविष्य में ऐसा सितारा भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करेगा। दरसल बात 2020 की है, जब राहुल तेवतिया अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए पंजाब के खिलाफ शोल्डेन कैंट्रेल की गेंदबाजी पर एक ओवर में 5 छक्के लगाकर शानदार बल्लेबाजी की और यह मैच अपनी टीम की झोली में किया।

इसके बाद राहुल तेवतिया को एक नई पहचान मिली जहां तेवतिया का आत्मविश्वास और भी बढ़ गया। इसके बाद राहुल तेवतिया को साल 2021 में दोबारा राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेलने का मौका मिला और इस सीजन भी राहुल तेवतिया का बल्ला सर चढ़कर बोला जहां उन्होंने अपनी टीम के लिए काफी रन बटोरे और काफी विकेट भी निकाली। एक ऑलराउंडर की भूमिका में राहुल तेवतिया को साल 2022 के आईपीएल मेगा ऑप्शन में आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस में शामिल कर लिया गया। यहां भी राहुल तेवतिया के बल्ले से रन निकले। गुजरात टाइटंस कि टीम में शामिल होने के चलते राहुल तेवतिया ने इस टीम के लिए एक ऐसा कारनामा करके दिखाया जोकि पूरी टीम को अंदाजा भी नहीं था कि यह मैच भी जीता जा सकता है।

IPL का नया सितारा के रूप में

दरसल राहुल तेवतिया को गुजरात टाइटंस की ओर से खेलते हुए पंजाब के खिलाफ आखरी दो बॉल पर 12 रन चाहिए थे, तब उन्होंने पंजाब के खिलाफ आखरी 2 बॉल में 12 रन बनाकर यह असंभव कार्य संभव किया। और अपनी टीम को मैच जिताने में कारगर साबित हुए। आज राहुल तेवतिया आईपीएल में अपना नाम बनाने के साथ-साथ उन हीटर बल्लेबाज में शामिल हो गए हैं, जो फिनिशर के तौर पर गेम को अपनी मुट्ठी में ले जाते हैं।

IPL batting performance

formatematchrunshigh scoreaveragestrike rate
IPL617365326.29130.73

IPL bowling performance

formatematchwicketBBIeconstrike rate
IPL61323/187.9234.25

see also – इन्हें भी पढ़ें

Rohit Sharma (crickter) biography in Hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम अराहुल तेवतिया को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply