Rahul Chaudhary Biography in Hindi | राहुल चौधरी की जीवनी

You are currently viewing Rahul Chaudhary Biography in Hindi | राहुल चौधरी की जीवनी
Best kabaddi player in the world

राहुल चौधरी का जीवन परिचय – आयु, विकी, जीवन, कबड्डी टीम, जन्म तिथि, निवल मूल्य, माता-पिता, रिकॉर्ड, और पीकेएल ( Rahul Chaudhary biography in Hindi – age, wiki, life, kabaddi team, DOB, net-worth, parents, records and PKL ) ( raid machine rahul chaudhary biography in hindi )

राहुल चौधरी कौन है? ( Who is Rahul Chaudhary )

कबड्डी में राहुल चौधरी एक ऐसा नाम है, जो किसी ने नहीं सोचा होगा कि आज यह नाम कबड्डी के इतिहास में सबसे बड़े सितारों के रूप में उभरकर आएगा। राहुल चौधरी उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक है, जो सबसे ज्यादा रेड पॉइंट हासिल किए हो। एक डिफेंडर के तौर पर शुरू किया अपना करियर राहुल चौधरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेडर के रूप में गिने जाते हैं। उन्होंने अपनी उपलब्धि मेहनत पर कड़ी परिश्रम के बदौलत हासिल की है। तो चलिए जानते हैं, कबड्डी प्लेयर राहुल चौधरी के जीवन और उनके रिकॉर्ड्स के बारे में।

राहुल चौधरी जिन्हे कबड्डी में रेड मशीन के रूप में भी जाना जाता है, यह एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी है, जिनका जन्म 16 जून 1993 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर में हुआ था। राहुल चौधरी 2016 के दक्षिणी एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने वाली भारतीय नेशनल कबड्डी टीम के सदस्य थे। राहुल चौधरी पहले ऐसे कबड्डी खिलाड़ी है, जिन्होंने 500 से अधिक रेड पॉइंट हासिल किए हो। वर्तमान में यह कबड्डी टीम जयपुर पिंक पैंथर्स के हिस्सा है।

biography of rahul chaudhary in hindi – wiki, age, DOB and more..

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम राहुल चौधरी
nickname/उपनाम रेड मशीन
DOB/जन्म तिथि 16 जून 1993 ( उत्तर प्रदेश, बिजनौर )
age/उम्र28 वर्ष ( 2021 )
profession/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
parents/माता-पितारामपाल चौधरी/ माँ- ज्ञात नहीं
kabaddi team /कबड्डी टीमजयपुर पिंक पैंथर्स ( वर्तमान ) pKL season 9
net-worth/नेट-वर्थ10-15 करोड़ रुपए ( 2021)
religion/धर्महिन्दू, जाट
pro kabaddi debut/प्रो कबड्डी डेब्यूसीजन 1 ( 2014 )
coach/कोचउदय कुमार
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

rahul chaudhary kabaddi player biography in hindi

रेड मशीन कहे जाने वाले राहुल चौधरी का जन्म 16 जून 1993 को उत्तर प्रदेश में स्थित बिजनौर के एक जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम रामपाल चौधरी तथा उनके बड़े भाई का नाम विनोद कुमार है, जो कि कबड्डी के बड़े शौकीन थे।

इन्हीं को देखकर राहुल चौधरी को भी कबड्डी में दिलचस्पी बढ़ गई, लेकिन उनके माता-पिता को उनका कबड्डी खेलना पसंद नहीं था जिसके कारण राहुल को अपने माता-पिता से मार खानी पड़ती थी, उनका मानना था कि कबड्डी में अपना करियर बनाना बेकार है, लेकिन राहुल चौधरी को कबड्डी के प्रति उनका लगाव बढ़ते ही जा रहा था, जिस कारण उन्हें इस खेल के माध्यम से एक सरकारी नौकरी प्राप्त हुई और अपने माता-पिता को गलत साबित कर यह बताया कि हर खेल में भविष्य है। और इसके बाद उनके माता-पिता राहुल को काफी सपोर्ट करने लगे।

जानिए कबड्डी में Iceman कहे जाने वाले अजय ठाकुर के बारे में।

राहुल का कबड्डी करियर ( Rahul’s Kabaddi Career )

राहुल चौधरी ने अपना करियर वर्ष 2006 में करीब 13 वर्ष की आयु में शुरू किया था। कबड्डी से पहले उन्हें क्रिकेट में काफी लगा था, लेकिन बाकी लोगों को कबड्डी खेलता देख उनका मन भी कबड्डी की ओर मुड़ गया, राहुल को बचपन से खेलों में काफी दिलचस्पी रखते थे, शायद यही वजह है कि आज यह इतने सफल हो पाए हैं।

कबड्डी में शानदार प्रदर्शन करते हुए उनका टैलेंट उनके कोच उदय कुमार ने पहचाना, और जल्द ही उन्हें pro kabaddi league में शामिल कर लिया गया। और अपने प्रो कबड्डी के इतिहास में 500 से अधिक रेड पॉइंट बनाए जिससे उन्हें डिफेंडर के तौर पर कुछ टैकल प्वाइंट ही प्राप्त हुए।

राहुल चौधरी ने प्रो कबड्डी लीग सीजन वन में 161 पॉइंट्स लेकर दूसरे नंबर पर रहे जबकि कबड्डी में कैप्टन कूल कहे जाने वाले अनूप कुमार ने 169 रेड पॉइंट से लेकर पहला स्थान प्राप्त किया। राहुल चौधरी सीजन 6 में कबड्डी टीम तेलगु टाइटंस के कप्तान थे, जबकि सीजन 7 में वह तमिल थलाइवास का हिस्सा रहे। पीकेएल सीजन 8 में वह पुणेरी पलटन की टीम में थे। वर्तमान में होने वाले प्रो कबड्डी लीग सीजन 9 में राहुल चौधरी टीम जयपुर पिंक पैंथर्स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे।

raid machine rahul chaudhary records PKL in hindi

शोमैन‘ के नाम से मशहूर राहुल चौधरी लीग के इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। चौधरी ने सीजन 4 में अपना पहला सर्वश्रेष्ठ रेडर पुरस्कार जीता।चौधरी ने सीजन 4 में 150 अंकों के साथ लीग का नेतृत्व किया। और सीजन 7 में, चौधरी 1000 अंक हासिल करने वाले लीग में दूसरे व्यक्ति बने।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय राहुल चौधरी को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी राहुल चौधरी के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply