Pradeep Narwal Biography In Hindi | प्रदीप नरवाल की जीवनी

You are currently viewing Pradeep Narwal Biography In Hindi | प्रदीप नरवाल की जीवनी
Dubki King

प्रदीप नरवाल का जीवन परिचय – आयु, विकी, पत्नी, जन्म तिथि, कबड्डी टीम, निवल मूल्य, रिकॉर्ड ( Pradeep narwal biography in Hindi – age, wiki, wife, DOB, kabaddi team, net-worth, records ) ( dubki king biography in hindi )

प्रदीप नरवाल कौन है? ( Who is Pradeep Narwal )

क्रिकेट हो या कबड्डी और भारत में इन खेलो के शौकीन हर जगह मिलेंगे, भारत में क्रिकेट जितना प्रसिद्ध है, उतना ही कबड्डी भी लोगों का एक पसंदीदा खेल बन गया है। यह खेल आने वाले भविष्य के लोगों के लिए एक उदाहरण बनकर उभरकर आया है, कबड्डी की बात करें तो यह भारतीय देशी खेल है इसमें खेलने वाले खिलाड़ी इस खेल को और भी मनोरंजक बनाते हैं, इसी में से एक है भारत के प्रसिद्ध कबड्डी प्लेयर प्रदीप नरवाल। इस नाम से कौन परिचित नहीं होगा क्योंकि अपने सिग्नेचर मूव डुबकी के नाम से जाने जाते हैं। तो चलिए जानते हैं प्रदीप नरवाल की कबड्डी प्लेयर बनने तक का सफर।

प्रदीप नरवाल जिन्हे डुबकी किंग के नाम से भी जाना जाता है, यह एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म 16 फरवरी सन 1997 को हरियाणा राज्य में हुआ था। यह प्रो कबड्डी लीग में पटना पायरेट्स की टीम की ओर से खेला करते थे, लेकिन अब प्रदीप नरवाल नई टीम यूपी योद्धा की ओर से खेलेंगे जिन्होंने प्रदीप नरवाल को सीजन 8 pro kabaddi league में 165 लाख की बोरी लगाकर अपनी टीम में जोड़ा है।

biography of pradeep narwal in hindi – wiki, age, wife and more..

question ( प्रश्न )answer ( उत्तर )
full name /पूरा नाम प्रदीप नरवाल
nickname/उपनामरिकॉर्ड ब्रेकर, डुबकी किंग
DOB/जन्म तिथि 16 फरवरी सन 1997
age/उम्र24 साल ( 2021 )
profession/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
parents/माता-पिताधर्मबीर नरवाल/बिरमती देवी
wife/पत्नीस्वाति बेनीवाल
kabaddi team/कबड्डी टीमयूपी योद्धा ( UP Yoddha )
net-worth/कुल मूल्यरु.2 करोड़ ( 2021 )
religion/धर्महिन्दू,जाट
jersey number/जर्सी संख्या7 जर्सी नंबर
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

dubki king ( pradeep narwal ) biography in hindi

भारत के मशहूर कबड्डी प्लेयर प्रदीप नरवाल का जन्म हरियाणा के एक मध्यम वर्ग परिवार में साल 1997 को हुआ था। यह एक जाट परिवार से संबंध रखते हैं, इनके पिता का नाम धर्मबीर नरवाल है, जो कि एक किसान के रूप में काम करते हैं। तथा उनकी माता का नाम बिरमति देवी है।

और इसके अलावा प्रदीप नरवाल के परिवार में उनका छोटा भाई भी है, जिसका नाम नवीन नरवाल है. यह भी एक भारतीय कबड्डी प्लेयर है, जो कि पटना पायरेट्स की टीम की ओर से खेलते हैं।प्रदीप नरवाल की शुरुआती पढ़ाई हरियाणा के ही एक स्कूल से हुई तथा अपने स्कूल की ओर से कबड्डी मैच खेला करते थे।

कबड्डी प्लेयर बनने तक का सफर –

प्रदीप नरवाल को शुरू से ही लोगों को कबड्डी खेलता देख उनका मन भी कबड्डी खेलने की ओर चला जाता था, इसलिए महज़ 7 वर्ष की आयु में प्रदीप नरवाल ने कबड्डी खेलना शुरू किया, तथा अपनी पढ़ाई को नजरअंदाज न करते हुए कबड्डी और पढ़ाई दोनों पर ध्यान दिया।

धीरे-धीरे कबड्डी में माहिर होने से प्रदीप नरवाल को पूरा हरियाणा पहचानने लगा था, और जब भी हरियाणा में कबड्डी का आयोजन होता तब प्रदीप नरवाल हर बार शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया करते थे।

क्योंकि यू तो हरियाणा में कबड्डी एक महत्वपूर्ण खेल था, इसलिए इस खेल का कॉन्पिटिशन भी बहुत ज्यादा था। एक से एक कबड्डी प्लेयर कबड्डी के मैच में धूल चटाने आते थे, उसमें से एक थे उभरते हुए कबड्डी प्लेयर प्रदीप नरवाल, जिन्होंने अपने शानदार परफॉर्मन्स को जारी रखा और काफी लोकप्रिय।

Pradeep narwal in pro kabaddi league ( प्रो कबड्डी लीग में प्रदीप नरवाल )

जैसी जैसी प्रदीप नरवाल कबड्डी में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे, तभी कबड्डी को बड़े स्तर पर एक नई पहचान मिलने जा रही थी। क्योंकि star sports द्वारा लाया गया pro kabaddi league उभरते हुए नए सितारों के लिए गोल्डन मौका था, फिर क्या था पटन की फ्रेंचाइजी पटना पायरेट्स ने प्रदीप नरवाल को अपनी टीम का हिस्सा बनाकर अपनी टीम में जोड़ा।

और सीजन 1 से लेकर सीजन 7 तक पटना पायरेट्स की टीम का हिस्सा रहे यही नहीं प्रदीप नरवाल ने पटना पाइरेट्स के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए दो बार pro kabaddi league की ट्रॉफी जिताने में मदद की है।

physical state of Pradeep narwal in Hindi –

height ( कद )1.78 मीटर
weight ( वजन )80 किलो
chest ( छाती )42 इंच

pradeep narwaal Records in PKL in hindi

प्रदीप नरवाल ने छह सीजन में 107 मैच खेले हैं और 1160 पॉइंट्स बनाए हैं। उन्होंने पिछले छह सीजन में 53 सुपर रेड के साथ PKLके इतिहास में सबसे ज्यादा सुपर रेड का रिकॉर्ड भी बनाया है। यही नहीं प्रदीप नरवाल ने सीजन 5 में 18 सुपर रेड लगाकर एक नया कीर्तिमान बनाया है। पीकेएल इतिहास में सबसे ज्यादा सुपर 10 का रिकॉर्ड भी प्रदीप नरवाल के नाम है। उन्होंने 107 मैचों में 59 सुपर टेन बनाकर पहले स्थान पर बने हुए हैं, तथा इसके बाद ठीक राहुल चौधरी का नाम आता है, जिनके नाम 40 सुपर टेन है।

प्रदीप नरवाल के नाम एक सीजन में रेडर द्वारा सर्वाधिक अंक हासिल करने का रिकॉर्ड भी है। सीजन 5 में उन्होंने 369 रेड पॉइंट बनाए थे। तथा सीजन 5 में हरियाणा स्टीलर्स के खिलाफ प्रदीप नरवाल ने एक रेड सबसे ज्यादा 8 पॉइंट्स लिए थे, जो की इतिहास के पन्नो में सबसे अनोखो रिकॉर्ड है। इन्ही सब रिकॉर्ड को तोड़ने के चलते प्रदीप नरवाल को record breaker कहा जाता है।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय प्रदीप नरवाल को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी प्रदीप नरवाल के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

This Post Has 6 Comments

    1. mr.rathor

      Hello Mr. Kavin thanks for the beautiful comment

Leave a Reply