Pawan Sehrawat Biography in Hindi | पवन सहरावत की जीवनी

You are currently viewing Pawan Sehrawat Biography in Hindi | पवन सहरावत की जीवनी
Best Player in Kabaddi

पवन सहरावत का जीवन परिचय – आयु, विकी, जन्म तिथि, कुल संपत्ति, कबड्डी टीम, रिकॉर्ड ( Pawan Sehrawat Biography in Hindi – age, wiki, DOB, net worth, kabaddi team, records ) ( hi-flyer Pawan Sehrawat in hindi )

पवन सहरावत कौन है? ( Who is Pawan Sehrawat )

पवन सहरावत इस नाम से तो सब वाकिफ होंगे, शुरुआती प्रो कबड्डी लीग में कुछ खास प्रदर्शन ना करने के कारण उन्हें गेम के बाहर बैठाया जाता था, साथ ही शुरुआती प्रो कबड्डी लीग में 53 पॉइंट्स लेकर कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन आज वही पवन सहरावत जिसे हम हाई फ्लायर के रूप में जानते हैं, उसी पवन सहरावत ने सीजन 6 और सीजन 7 में रेड पॉइंट की झड़ी लगाकर सबसे ज्यादा रेड पॉइंट हासिल करने वाला कबड्डी खिलाड़ी बन गया। उन्होंने अपनी उपलब्धि काफी कम समय में हासिल की है। तो चलिए जानते हैं पवन सहरावत के रिकार्ड्स और उनके करियर के बारे में।

पवन कुमार सहरावत जिन्हे हाई फ्लायर्स पवन सहरावत के रूप में भी जाना जाता है, यह भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी हैं, जो वर्तमान में Vivo pro kabaddi टीम तमिल थलाइवाज का हिस्सा है। इनका जन्म 9 जुलाई 1996 को नई दिल्ली में हुआ था। यह प्रो कबड्डी सीजन 6 और 7 के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी थे, उनके नाम एक मैच में सबसे ज्यादा 39 रेड पॉइंट्स लेने का रिकॉर्ड है।

Pawan Sehrawat Biography in Hindi – age, wiki, DOB and more

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम पवन कुमार सहरावत
nickname/उपनामहाय-फ्लायर ( hi-flyer )
DOB/जन्म तिथि 9 जुलाई 1996 ( नई दिल्ली )
age/उम्र25 साल ( 2021 )
profession/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
kabaddi team/कबड्डी टीम तमिल थलाइवाज ( 2022 ) PKL season 9
net-worth/कुल मूल्य10-20 करोड़ ( 2021 )
famous for / कबड्डी खिलाड़ी
best record/सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड39 रेड पॉइंट्स ( एक मैच में )
position/स्थितिरेडर
jersey number/ जर्सी नंबर17 जर्सी
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
fAQ table

pawan sehrawat pro kabaddi league in hindi

पवन कुमार सहरावत ने प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत 2015 में बेंगलुरू बुल्स के साथ की, जहा उन्होंने 13 मैचों में 53 पॉइंट हासिल किए, इसके बाद पवन सहरावत सीजन 4 और 5 में 21 केवल पॉइंट हासिल किए, जो कि एक निराशाजनक परफॉर्मेंस था। लेकिन इसके बाद जो हुआ तब एक अलग नए पवन सहरावत लोगों के सामने आए। pro kabaddi legue सीजन 6 में उन्होंने कुल 375 रेड्स में से 282 रेड पॉइंट्स हासिल किए, जो कि उससे पहले तीनों सीजन का प्रदर्शन से भी ज्यादा था। उन्हें सीजन के फाइनल में 22 प्वाइंट्स लेकर एक रिकॉर्ड स्थापित किया था। इनकी टीम इस सीजन की चैंपियन भी बनी।

यही नहीं पवन सहरावत का तूफानी परफॉर्मन्स अभी बाकी था, क्योंकि प्रो कबड्डी लीग के सीजन 7 में 461 रेड्स करी और जिसमें से 360 रेड पॉइंट हासिल किए तथा इस सीजन में उन्होंने एक मैच में सर्वाधिक 39 रेड पॉइंट्स लेकर एक अनोखा रिकॉर्ड हासिल किया।

pawan sehrawat records in PKL in hindi –

सहरावत के नाम एक मैच में सबसे अधिक 39 अंक हासिल करने का रिकॉर्ड है। पवन सहरावत 7 में 300 रेड पॉइंट अभियान रिकॉर्ड करने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी थे। सीजन 6 के फाइनल में सहरावत के 22 अंक किसी भी खिलाड़ी द्वारा फाइनल में सबसे अधिक हैं।

signature move-

रनिंग हैंड टच ( running hand touch )

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय पवन सहरावत को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी पवन सहरावत के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply