OYO Owner Biography in Hindi | रितेश अग्रवाल की जीवनी

You are currently viewing OYO Owner Biography in Hindi | रितेश अग्रवाल की जीवनी

Ritesh Agarwal (OYO owner) Biography in Hindi – Date of Birth, Age, Family, Education, net-worth, Career, Struggle, Story of OYO, and achievements (रितेश अग्रवाल की जीवनी हिंदी में – जन्म तिथि, आयु, परिवार, शिक्षा, नेट वर्थ , करियर, संघर्ष, OYO की कहानी और उपलब्धियां

कौन हैं रितेश अग्रवाल? (Who is Ritesh Agarwal)

रितेश अग्रवाल एक भारतीय Entrepreneur और Businessperson है, जिनका जन्म 16 नवंबर 1993 को उड़ीसा के रायगढ़ में हुआ था। यह ऑनलाइन होटल व्यवसाय से जुड़ी कंपनी OYO rooms के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) है। रितेश अग्रवाल ने OYO Hotel की शुरुआत साल 2013 में की थी, जो इंडिया की लार्जेस्ट हॉस्पिटैलिटी कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी होटल कंपनिओं में से एक है।

Ritesh Agarwal (oYO founder) Biography in Hindi

name/नामरितेश अग्रवाल
DOB/जन्म तिथि16 नवंबर 1993
birthplace/जन्मस्थानरायगढ़, ओडिशा, भारत
age/उम्र28 साल (2021)
profession/पेशाउद्यमी, व्यवसायी
parents/माता-पिताज्ञात नहीं
marital status/वैवाहिक स्थितिअविवाहित
net-worth/नेट-वर्थ$1.1 बिलियन (2022)
famous/प्रसिद्धOYO के मालिक के रूप में
start of OYO2013 में
religion/धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
OYO Owner Biography in Hindi

OYO Owner Ritesh Agarwal’s story in Hindi

ओयो के मालिक की कहानी 16 नवंबर 1993 को शुरू हुई जब उड़ीसा में स्थित रायगढ़ के बिसम कटक में रितेश अग्रवाल का जन्म हुआ। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा scared heart school से प्राप्त की। और इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करने के लिए रितेश अग्रवाल कोटा आ पहुंचे। और 16 साल की उम्र में उन्हे टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल सर्च में एशियन साइंस कैंप के लिए चुना गया।

रितेश अग्रवाल को बचपन से ही एक एंटरप्रेन्योर बनने का शौक था, उन्हें एंटरप्रेन्योर का मतलब भी नहीं पता था लेकिन आगे चलकर रितेश अग्रवाल की कड़ी मेहनत और जुनून ही था, जो उन्हें आज इतना कामयाब बनाया है। दरअसल बात तब की है, जब रितेश अग्रवाल दिल्ली और मुंबई के अलग-अलग सम्मेलन में हिस्सा लिया करते थे और अपना बजट के अनुसार वह होटलों में रुका करते थे, लेकिन वहां के होटलों में ना तो साफ सफाई रहती थी और ना ही रहने की सुख सुविधाएं, अगर बड़े होटल में की बात करें तो वहां महंगा चार्ज लगता था, इसी को देखते हुए रितेश अग्रवाल ने OYO Rooms की शुरुआत की।

Ritesh Agarwal struggle & success story in Hindi

अलग-अलग होटलों में सुख सुविधाएं तथा महंगा चार्ज की वजह से रितेश अग्रवाल ने साल 2012 में अपना पहला स्टार्टअप oravel stays की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य था, कम दाम पर कमरे उपलब्ध कराना। रितेश अग्रवाल का इस क्षेत्र में पहले से ही नॉलेज होना उन्हें बहुत काम आया और उन्हें अपने स्टार्टअप के लिए कई जगह से फंडिंग भी मिली। रितेश अग्रवाल का यह स्टार्टअप कम दाम पर कमरे उपलब्ध तो करा रहा था, लेकिन उनकी सुख सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा था, जिसके चलते oravel stays की खामियां के वजह से स्टार्टअप बंद होने की कगार पर था, लेकिन रितेश अग्रवाल ने इसी को ध्यान में रखते हुए अपने स्टार्टअप को अबकी बार कम दाम पर होटल अरेंज कराना तथा सुख सुविधाओं के साथ oravel stays के बदले OYO Room के नाम से दोबारा से शुरू किया।

अब लोगों को कम लागत पर कमरे तथा सुख सुविधाओं से कमरे उपलब्ध करना आसान हो गया था । और इसी वजह से रितेश अग्रवाल को जल्द ही अपने स्टार्टअप में सफलता मिली। इसी के साथ रितेश अग्रवाल ने OYO की शुरुआत कर भारत के सबसे कम उम्र के एंटरप्रेन्योर और बिलेनियर की उपाधि प्राप्त की है।

जानिए भारत के सबसे बड़े दानवीर कहे जाने वाले रतन टाटा के बारे में।

OYO biography in Hindi

19 साल की उम्र में रितेश अग्रवाल ने इंडिया की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी OYO की शुरुआत की और आज OYO Rooms का कारोबार करीब 74 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है। इसमें जापान, चाइना इंडोनेशिया, मलेशिया नेपाल, यूनाइटेड किंगडम, तथा फिलीपींस जैसे जैसे कई देश शामिल है। रितेश अग्रवाल का जूनून और कड़ी मेहनत का ही नतीजा है, जो OYO hotel & rooms दुनिया की सबसे बड़ी और टॉप होटल चैन कंपनियों में से एक है।

Ritesh Agarwal achievements

  • (2013) ’20 अंडर 20’ थिएल फैलोशिप जीतने वाले पहले निवासी एशियाई
  • (2013) टाटा फर्स्ट डॉट अवार्ड्स द्वारा शीर्ष 50 उद्यमियों में शामिल
  • (2014) में TIE-Loomis Entrepreneurial Excellence अवार्ड
  • ग्लोबल स्टूडेंट एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड्स-इंडिया के फाइनलिस्ट
  • दुनिया के सबसे कम उम्र के सीईओ

Ritesh Agarwal (life-changing) quotes in Hindi

छोटे से शुरू करे, उसे सफल करे, और फिर इसे बड़ा करे।

रितेश अग्रवाल

स्टार्टअप की वास्तविकता यह है कि आप बहुत बार असफल होते है।

रितेश अग्रवाल

अपनी टीम में ऐसे लोगो को लाओ जो कंपनी के मिशन के लिए अपनी गर्दन बाहर करने के लिए तैयार है।

रितेश अग्रवाल

अनुभव में सुधार के लिए हमेशा जगह होती है और इसे प्राप्त किया जा सकता है, यदि कोई ग्राहकों को ध्यान से सुनता है।

रितेश अग्रवाल

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

रितेश अग्रवाल की नेट वर्थ कितनी है?

इनकी कुल नेटवर्क $1.1 बिलियन है।

ओयो (OYO) की शुरुआत कब हुई?

साल 2013 में

ओयो का मालिक कौन है?

रितेश अग्रवाल

ओयो कंपनी कितने देशों में सर्विस देती है?

करीब 74 देशों से भी ज्यादा

see also – यह भी पढ़े

world richest man mukesh ambani biography in hindi ( full details)

नोट- यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम रितेश अग्रवाल को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

This Post Has One Comment

  1. נערת ליווי

    Itís difficult to find well-informed people in this particular subject, but you sound like you know what youíre talking about! Thanks

Leave a Reply