Bob Chapek Biography In Hindi | बॉब चापेक जीवनी हिंदी में

You are currently viewing Bob Chapek Biography In Hindi | बॉब चापेक जीवनी हिंदी में
The walt Disney CEO

बॉब चापेक कौन है ? ( who is bob chapek )

Bob Chapek एक अमेरिकी मीडिया कार्यकारी और बिजनेसमैन हैं, जिनका जन्म 21 अगस्त, 1960 को अमेरिका में हुआ था। यह The Walt Disney Company के CEO यानि chief executive officer हैं,जिन्हे को विश्व के सर्वश्रेष्ठ सीईओ में से एक गिना जाता है। बॉब चापेक को 25 फरवरी, 2020 को द वॉल्ट डिज़नी कंपनी का नया सीईओ बनाया गया था।

Name/नामBob Chapek ( बॉब चापेक )
DOB/जन्म तिथि 21 अगस्त, 1960 ( अमेरिका )
Profession/पेशाBusinessperson (व्यापारी)
Parents/माता-पिता बर्नार्ड चापेक/ मैरी (लोफे)
Net-Worth/नेट-वर्थ$50 Million
Age/उम्र60 years ( 2020 )
Nationality/राष्ट्रीयताअमेरिकन (American)

Biography of Bob Chapek In Hindi

बॉब चापेक का जन्म 21 अगस्त, 1960 को अमेरिका के हैमंड, इंडियाना नाम की एक जगह पर हुआ था। इनके पिता का बर्नार्ड चापेक है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के एक अनुभवी तथा एक तेल रिफाइनरी मशीनिस्ट के रूप में काम करते थे, जबकि उनकी माँ मैरी (लोफे) एक बीमा एजेंसी में काम किया करती थी। जबकि बॉब चापेक की शादी 1980 से उनकी पत्नी सिंथिया एन फोर्ड से हुई है, और उनके तीन बच्चे है।

बॉब चापेक ने जॉर्ज रोजर्स क्लार्क जूनियर/सीनियर से स्नातक किया। बाद में उन्होंने इंडियाना यूनिवर्सिटी ब्लूमिंगटन में माइक्रोबायोलॉजी में स्नातक की डिग्री पूरी की और मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

Career with The Walt Disney Company

बॉब चापेक ने 1993 में वॉल्ट डिज़नी कंपनी के साथ अपना करियर शुरू किया। उन्होंने कंपनी के बुएना विस्टा होम एंटरटेनमेंट डिवीजन के लिए मार्केटिंग डायरेक्टर के रूप में शुरुआत की, हालाँकि चापेक के CEO बनने से पहले पूर्व डिज़्नी कंपनी के सीईओ Michael Eisner थे, लेकिन बॉब चापेक का अपने काम प्रति इतनी लगन थी की, DVD और बाद में ब्लू-रे डिस्क पर संपत्तियों को जारी करने पर ध्यान केंद्रित करके, डिज़्नी के होम एंटरटेनमेंट डिवीजन को डिजिटल युग में लाने का श्रेय बॉब चापेक को दिया जाता है।

जुलाई 2006 में, उन्हें बुएना विस्टा होम एंटरटेनमेंट का अध्यक्ष बनने के लिए promoted किया गया था, जिसमें सभी विभिन्न डिवीजनों के लिए सभी होम वीडियो, DVD और ब्लू-रे रिलीज़ शामिल थे। 2006 में अध्यक्ष ( president ) promoted किया गया बॉब चापेक को 2009 में वॉल्ट डिज़नी स्टूडियो के डिस्ट्रीब्यूशन के अध्यक्ष बनाये गए।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – We Attribute This Post To bob chapek Biography In Hindi. Since This Entire Biography Is Based On Suresh Raina’s Life, We Have Made A Small Effort To Throw Light On His Life.

Leave a Reply