Nitin Tomar Biography In Hindi | नितिन तोमर का जीवन परिचय

You are currently viewing Nitin Tomar Biography In Hindi | नितिन तोमर का जीवन परिचय
India Kabaddi Player

नितिन तोमर का जीवन परिचय – उम्र, विकी, पत्नी, माता-पिता, कबड्डी टीम, जन्म तिथि, कुल मूल्य और रिकॉर्ड ( Nitin Tomar biography in Hindi – age, wiki, wife, parents, kabaddi team, DOB, net-worth and records ) ( kabaddi player nitin tomar success story in hindi )

नितिन तोमर कौन है? ( Who is Nitin Tomar )

नितिन तोमर भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं, जो इंडियन नेवी से लेकर कबड्डी में अपनी शोहरत पाई है। नितिन तोमर आज भारत के जाने-माने नाम हैं, जिन्हें भारतीय कबड्डी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में याद किया जाएगा। भले शुरुआती दिनों में कई मुसीबतों के दौर से गुजरना पड़ा हो लेकिन आज के समय में नितिन तोमर मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर बनाकर आय है। इन्होंने अपनी उपलब्धि काफी कम समय में हासिल की है, तो चले जानते हैं नितिन तोमर के जीवन तथा उनकी कबड्डी कैरियर के बारे में।

नितिन तोमर एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी है, जो वर्तमान में कबड्डी टीम पुणेरी पलटन का हिस्सा है, इनका जन्म 30 अप्रैल 1995 को उत्तर प्रदेश के मलकपुर में हुआ था। तोमर प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 में सबसे ज्यादा महंगे खिलाड़ी थे, जिसे यूपी योद्धा ने 93 लाख की बड़ी रकम अदा कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। यह भारतीय कबड्डी टीम के भी सदस्य हैं, जिन्होंने कबड्डी वर्ल्ड कप के दौरान अहम भूमिका निभाई थी।

biography of nitin tomar in hindi – age, wiki, DOB and more..

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम नितिन तोमर
nickname/उपनामयूपी का बाहुबली
DOB/जन्म तिथि 30 अप्रैल 1995 ( उत्तर प्रदेश, मलकपुर )
age/उम्र26 साल ( 2021 )
profession/पेशा भारतीय कबड्डी खिलाड़ी
parents/माता-पिताजितेंद्र तोमर/ माँ- ज्ञात नहीं
wife/पत्नीरुचि तोमर
kabaddi team/कबड्डी टीमपुणेरी पलटन ( 2021 )
net-worth/कुल मूल्य20-25 करोड़
famous for कबड्डी खिलाड़ी
hometown/गृहनगरमलकपुर, बागपत, उत्तर प्रदेश, भारत
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

Nitin Tomar ( kabaddi player ) Biography In Hindi

एक शानदार रेडर के तौर पर नितिन तोमर का जन्म 30 अप्रैल से 1995 को यूपी के मलकपुर के एक जाट परिवार में हुआ था, इनके पिता का नाम जितेंद्र तोमर तथा भाई का नाम निखिल तोमर है, इसके अलावा उनके चाचा भी है, जिनका नाम राजीव तोमर है यह एक अर्जुन पुरस्कार विजेता पहलवान है। नितिन तोमर ने अपने शुरुआती पढ़ाई महर्षि दयानंद पब्लिक स्कूल से की, जहा उन्हें कुश्ती खेलना पसंद था, लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण नितिन तोमर को कबड्डी में आना पड़ा।

जानिए कबड्डी में रेड मशीन कहे जाने वाले बेहतरीन प्लेयर राहुल चौधरी के बारे में।

nitin tomar career in hindi ( नितिन तोमर का करियर )

नितिन तोमर ने अपने pro kabaddi league की शुरुआत सीजन 3 से कबड्डी टीम बंगाल वॉरियर्स के साथ कि, जहां उन्होंने अपने पहले सीजन के 10 मैचों में 77 रेड प्वाइंट्स और 4 टैकल प्वाइंट्स बनाएं थे, और इस सीजन के मुख्य खिलाड़ी बने हुए थे।

इसके बाद जो हुआ वह काफी चौंकाने वाली खबर थी, क्योंकि इसी बीच उसका सिलेक्शन प्रो कबड्डी सीजन 5 में हुआ। कबड्डी की सीजन 5 की नई टीम यूपी योद्धा ने 93 लाख की बोली लगाकर नितिन तोमर को आश्चर्यचकित कर दिया तथा नितिन तोमर को प्रो कबड्डी सीजन 5 में यूपी योद्धा की टीम की ओर से खेले, यही नहीं उन्हें इस टीम का कप्तान भी बनाया गया। वर्तमान में नितिन तोमर पुनेरी पलटन की टीम का हिस्सा है।

kabaddi world cup 2016 in hndi

2016 में आयोजित हुए कबड्डी वर्ल्ड कप में नितिन तोमर ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं थी, 2016 के कबड्डी वर्ल्ड कप में नितिन तोमर ने अंतिम पलों मे 6 पॉइंट्स लेकर भारत को गोल्ड मेडल जीता ने मदद की। ऐसा करने वाले नितिन तोमर को सर्वश्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों में शामिल कर लिया गया।

nitin tomar records in PKL in hindi

सीज़न 5 में, उन्होंने 177 अंक बनाए और अपने पक्ष, यू.पी. योद्धा के लिए सर्वोच्च स्कोरर थे। तोमर ने भारत के साथ 2016 कबड्डी विश्व कप और 2017 एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप जीती है

अब आएगा मजा जब एक टीम में होंगे डुबकी किंग प्रदीप नरवाल और नितिन तोमर

दोस्तों हाल ही में हुए प्रो कबड्डी सीजन 9 का ऑक्शन हो गया है, और खिलाडियों की नीलामी हो गई है, ख़ुशी की खबर यह है, की यूपी योद्धा के पुराने खिलाडी यूपी योद्धा की में एक और बार कबड्डी खेलते दिखेंगे। यही नहीं इस सीजन आपको नितिन तोमर के साथ साथ कबड्डी के महारथी प्रदीप नरवाल का भी जलवा दिखेगा।

nitin tomar signature move-

रनिंग हैंड टच ( running hand touch )

some FAQ

वर्तमान में नितिन तोमर किस टीम की ओर से खेलेंगे?

यूपी योद्धा ( 2022-23 )

नितिन तोमर को कबड्डी में किस नाम से जाना जाता है?

कबड्डी में इन्हे यूपी का योद्धा के नाम से जाना जाता है।

नितिन तोमर कहा का रहने वाला है?

उत्तर प्रदेश, मलकपुर

नितिन तोमर का सिग्नेचर मूव क्या है?

रनिंग हैंड टच

नितिन तोमर का जन्म कब हुआ?

30 अप्रैल 1995

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय नितिन तोमर को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी नितिन तोमर के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply