Nicholas Pooran (WI Cricketer) वेस्टइंडीज का धांसू क्रिकेटर

You are currently viewing Nicholas Pooran (WI Cricketer) वेस्टइंडीज का धांसू क्रिकेटर

निकोलस पूरन – उम्र, जन्मतिथि, पत्नी, कुल संपत्ति, क्रिकेट करियर, आईपीएल जर्नी , और बहुत कुछ ( Nicholas Pooran biography in Hindi – age, DOB, wife, net-worth, cricket career, IPl journey, records and awards, and more )

निकोलस पूरन कौन है? (Who is Nicholas Pooran)

निकोलस पूरन वेस्टइंडीज के क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो वर्तमान में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के t20 और एक दिवसीय क्रिकेट के कप्तान है। इनका जन्म 2 अक्टूबर 1995 को त्रिनिदाद और टोबैगो में हुआ था। यह अपनी घरेलू क्रिकेट टीम त्रिनिदाद और टोबैगो तथा आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हैं। उन्होंने सितंबर 2016 में वेस्टइंडीज के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। इसके साथ निकोलस पूरन बाए हाथ की बल्लेबाज के साथ-साथ वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के प्रमुख विकेट कीपर हैं।

Nicholas Pooran’s biography in Hindi

question (प्रश्न) answer (उत्तर)
name/नाम निकोलस पूरन
DOB/जन्म तिथि 2 अक्टूबर 1995 (कौवा, त्रिनिदाद और टोबैगो)
profession/पेशा क्रिकेटर (वेस्टइंडीज)
Wife/पत्नीKathrina Miguel
Net-Worth/कुल मूल्य$1 मिलियन डॉलर (2022)
National team/राष्ट्रीय टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीम
IPL Team /आईपीएल टीमसनराइजर्स हैदराबाद ( 2022 )
religion/धर्म ईसाई धर्म
nationality/राष्ट्रीयता त्रिनिदादियन 
Nicholas Pooran’s biography in Hindi

domestic career (घरेलू करियर)

निकोलस पूरन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2012 में त्रिनिदाद और टोबैगो क्रिकेट टीम के साथ की। जहां उन्होंने अपना शानदार फॉर्म सभी के सामने प्रस्तुत किया। इसके बाद साल 2016 में उन्हें बारबाडोस ट्राइडेंट्स क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। 2016 से 2018 तक निकोलस पूरन बारबाडोस की टीम का हिस्सा रहे। और बाद में साल 2017 में आईपीएल IPL यानी इंडियन प्रीमीयर लीग में मुंबई इंडियंस द्वारा 30 लाख रुपए में खरीदे गए, हालाकि उन्होंने इस सीजन में कोई मैच नहीं खेला लेकिन इसके बाद निकोलस पूरन को 2019 के आईपीएल में पंजाब किंग की टीम में शामिल किया, जहाँ उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के जरिए भारतीय प्रशंसकों का दिल जीता। 2019 से लेकर 2021 तक निकोलस पूरन पंजाब किंग्स की टीम का हिस्सा रहे।

इसके बाद उन्हें 2022 के आईपीएल में एक नई आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की ओर से खेलने का मौका मिला और अपनी टीम के लिए अहम बल्लेबाज साबित हुए।

जानिए यूज़ी के नाम से जाने जाते इंडियन क्रिकेटर युजवेंद्र चहल के बारे में।

आईपीएल करियर (IPL career)

2017 मुंबई इंडियंस (not played)
2019 – 2021पंजाब किंग (IPL debut)
2022 सनराइजर्स हैदराबाद

निकोलस पूरन का अंतरराष्ट्रीय करियर (International cricket of Nicholas Pooran)

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज निकोलस पूरन ने अपनी बल्लेबाजी के जरिए कई लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी है, इसी वजह से चयनकर्ताओं ने निकोलस पूरन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खिलाना सही समझा जहां निकोलस पूरन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 23 सितंबर 2016 को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में से खिलाफ t20 मैच में की। लेकिन निकोलस पूरन अपने डेब्यू मैच में कुछ खास प्रदर्शन तो नहीं कर पाए लेकिन आगे चलकर उन्होंने इस फॉर्मेट में अपनी मजबूत पकड़ बना ली। जिसके चलते उन्हें वर्तमान मे t20 मैच का कप्तान बनाया गया है।

t20 के बाद निकोलस पूरन ने एकदिवसीय यानी ODI में भी अपनी शुरुआत की जहां उन्होंने अपनी ओडीआई करियर की शुरुआत 20 फरवरी 2019 को इंग्लैंड के खिलाफ की। वर्तमान में निकोलस पूरन t20 और एकदिवसीय मैच के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होने के चलते वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के अहम बल्लेबाज माने जाते हैं। उन्होंने बेहद कम समय में ही कैप्टंसी का ताज अपने नाम किया, जिसे वह बखूबी से निभाते आ रहे हैं।

FAQ

निकोलस पूरन कौन है?

यह एक वेस्टइंडीज की क्रिकेट खिलाड़ी है।

निकोलस पूरन किस टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं?

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का

निकोलस पूरन अपने t20 करियर कब शुरू किया?

23 सितंबर 2016 को

निकोलस पूरन की वाइफ का नाम क्या है?

kathrina miguel

See also – इन्हे भी पढ़े

glenn maxwell biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम निकोलस पूरन को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

This Post Has One Comment

  1. נערת ליווי

    It is difficult to find well-informed people on this particular subject, but you sound like you know what you are talking about! Thanks

Leave a Reply