Neeraj Chopra Biography in Hindi | टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक रचा इतिहास

You are currently viewing Neeraj Chopra Biography in Hindi | टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक रचा इतिहास
Neeraj Chopra

नीरज चोपड़ा हिंदी में – आयु, जन्मतिथि, करियर, टोक्यो ओलंपिक, भाला कैरियर, स्वर्ण पदक, पुरस्कार और उपलब्धि, और बहुत कुछ ( Neeraj Chopra biography in Hindi – age, by, DOB, career, Tokyo Olympics, javelin career, gold medal, award, and achievement, and more )

कौन हैं नीरज चोपड़ा ? ( Who is Neeraj Chopra )

7 अगस्त 2021, यह दिन भारत के लोग कभी भी नहीं भूलेंगे,तथा भारत को गोल्ड दिलाने वाले नीरज चोपड़ा को तो बिल्कुल नहीं, क्योकि टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए एथलीट में गोल्‍ड मेडल जीतकर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचा है।

121 साल एथलीट में मेडल के लिए सपना देख रहा भारत, उसे नीरज चोपड़ा ने 2021 में हो रहे टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन में भाला फेंक सीधा गोल्ड मैडल पर निशाना मारा है, दरसल नीरज चोपड़ा ने अपने फाइनल मैच में 87.58 मीटर का भाला फेंक एक रिकॉर्ड कायम किया।

नीरज चोपड़ा एक भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट में भाला फेंकने वाले खिलाड़ी हैं, जिनका जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरयाणा के पानीपत में हुआ था। नीरज ने 2021 में हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधत्व करते हुए एथलीट में 87.58 मीटर का भाला फेंककर गोल्ड अपने नाम किया है, यह करने वाले नीरज चोपड़ा भारत के दूसरे ऐसे खिलाडी बन गए है जिन्होंने एथलीट में भारत के लिए गोल्ड हासिल किया है। नीरज को एथलीट में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

name/नामNeeraj Chopra ( नीरज चोपड़ा)
DOB/जन्म तिथि 24 दिसंबर 1997 ( पानीपत )
profession/पेशा ट्रैक और फील्ड एथलीट में भाला फेंक
parents/माता-पितासरोज देवी/सतीश कुमार
best throw/बेस्ट थ्रो 87.58 मीटर ( टोक्यो ओलंपिक )
coach/कोचउवे होन (विदेशी)
nationlity/राष्ट्रीयता भारतीय
Neeraj Chopra biography in Hindi

Neeraj Chopra Biography in Hindi

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरयाणा राज्य के पानीपत के एक छोटे से गाँव खांद्रा में हुआ था। इनके पिता का नाम के सतीश कुमार है, जो की पेशे से एक छोटे किसान हैं, और इनकी माता सरोज देवी एक हाउस वाइफ है।
भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हरियाणा से ही की। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने चंडीगढ़ में एक BBA कॉलेज से जुड़े, और वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।

मोटापा बना आज भारत का लाल –

नीरज के परिवार वाले बताते है, की नीरज अपने बचपन में काफी मोटे थे , जिसके कारण उनके दोस्त और दूसरे बच्‍चे उनका मजाक उड़ाते थे, छोटी से उम्र में बहुत मोटा होने के कारण उनके परिवार वाले के लिए यह परेशानी का डर था , इसलिए उनके परिवार के कहने पर उनके चाचा ने नीरज को 13 साल की उम्र से दौड़ लगाने के लिए स्‍टेडियम ले जाने लगे।

स्‍टेडियम जाने के दौरान उन्‍होंने वहां पर दूसरे खिलाड़ियों को भाला फेंकते हुए देखा जिसके चलते नीरज का ध्यान भाला फेकने की और मुड़ गया। इसके बाद उन्होने इसी फील्ड में अपने करियर बनाने में लगा दिया। नीरज की कड़ी मेहनत और परिश्रम के चलते नीरज चोपड़ा को 2021 में संपन्न हुआ टोक्यो ओलंपिक में जाने को मिला, सभी भारतीय लोगो से अनजान नीरज चोपड़ा ने टोक्यो में अपना शानदार प्रदर्शन दिया और एथलीट में 87.58 मीटर का भाला फेंककर एक नया रिकॉर्ड कायम करते हुए भाला को गोल्ड पर दे मारा और भारत के लिए गोल्ड मैडल हासिल किया। गोल्ड जितने से पहले सभी भारतीय लोग इस खिलाडी से अनजान थे, अब नीरज चोपड़ा ने भारत का नाम ऊंचा करते हुए कई फिल्म सितारों से ज्यादा पुरे भारत में काफी लोकप्रिय हुए है।

गोल्ड जीतने पर नीरज चोपड़ा के लिए इनामों की बारिश –

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर ने चोपड़ा को 6 करोड़ रुपये का नकद इनाम दिया है। खट्टर ने यह भी घोषणा की है कि चोपड़ा को पंचकूला में आगामी एथलेटिक्स सेंटर फॉर एक्सीलेंस का प्रमुख बनाया जाएगा।
  • बीसीसीआई ने नीरज चोपड़ा के लिए एक करोड़ रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है।
  • आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स ने भी चोपड़ा के लिए एक करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया है।
  • इंडिगो ने घोषणा की कि नीरज को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद चोपड़ा को एक साल के लिए अनलिमिटेड मुफ्त यात्रा की पेशकश की जाएगी।
  • BYJU’S ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा के लिए 2 करोड़ रुपये के नकद इनाम की घोषणा की है।
  • स्टार्टअप ने अन्य छह पदक विजेताओं में से प्रत्येक के लिए 1 करोड़ रुपये की घोषणा की, जिन्होंने खेलों में देश का नाम रौशन किया है।

नीरज चोपड़ा द्वारा जीते गए मैडल –

टोक्यो ओलंपिक 2021गोल्ड मेडल
एशियन गेम्स 2018गोल्ड मेडल
कॉमनवेल्थ गेम्स 2018गोल्ड मेडल
एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017गोल्ड मेडल
वर्ल्ड यू-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2016गोल्ड मेडल
साउथ एशियन गेम्स 2016गोल्ड मेडल
एशियन जूनियर चैंपियनशिप 2016सिल्‍वर मेडल

Some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने कितने मीटर का भाला फेंका है?

87.58 मीटर

नीरज चोपड़ा कौन है?

एक भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट में भाला फेंकने वाले खिलाड़ी हैं

नीरज चोपड़ा का जन्म कब हुआ?

24 दिसंबर 1997 पानीपत में।

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने कौन सा मेडल जीता है?

गोल्ड मेडल।

नीरज चोपड़ा कौन से पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

अर्जुन पुरस्कार।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप Neeraj Chopra Biography in Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply