Neal Mohan Biography in Hindi – कौन है, YouTube के नए CEO

You are currently viewing Neal Mohan Biography in Hindi – कौन है, YouTube के नए CEO
YouTube CEO
  • Post category:Businessman

Neal Mohan biography in Hindi | Neal Mohan story in Hindi, Neal Mohan information, age, DOB, family, work, career, youtube achievement, and more (नील मोहन की जीवनी हिंदी में | नील मोहन की कहानी हिंदी में, नील मोहन की जानकारी, उम्र, जन्मतिथि, परिवार, काम, करियर, यूट्यूब उपलब्धि, और बहुत कुछ)

who is Neal Mohan? | कौन हैं नील मोहन?

नील मोहन एक भारतीय-अमेरिकी प्रसिद्ध बिज़नेस एग्जीक्यूटिव हैं,, जो YouTube के वर्त्तमान सीईओ (CEO) है। इनका जन्म भारत लखनऊ में हुआ था। 16 फरवरी 2023 को नील मोहन बनाया गया। इससे पहले सुसान वोजिकी यूट्यूब की सीईओ रही। सीईओ से पहले नील मोहन YouTube के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के रूप में कार्यरत थे।

वह भारत के उन चुनिंदा सीईओ में शामिल हो गए है, जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों का पद संभल रहे है। कंपनी की बात करे, सबसे पहला नम Google अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला, आईबीएम के अरविंद कृष्ण, और एडोब के शांतनु नारायण और अब YouTube के नील मोहन का नाम शामिल हो गया था।

Neal Mohan biography in Hindi | नील मोहन का जीवन परिचय

name/नामनील मोहन
know as/के रूप में जानें जातेयूट्यूब के सीईओ के रूप में
DOB/जन्म तिथि1975/1976
birthplace/जन्म स्थानलखनऊ, भारत
age/उम्र47-48 साल
profession/पेशाव्यवसायी
parents/माता-पिताज्ञात नहीं
wife/पत्नीहेमा सरीन मोहन
CEO of/सीईओYouTube
net-worth/नेट-वर्थ2023 – लगभग 150 मिलियन डॉलर
religion/धर्मज्ञात नहीं
nationality/राष्ट्रीयताअमेरिकन
Neal Mohan biography in Hindi

Early Life and Education | प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

भारत का नाम ऊँचा करने वाले नील मोहन का जन्म 1975 में भारत में हुआ था। उनके परिवार के बारे में ज्यादा जानकरी तो उपलब्ध नहीं है, बाद में वह अपने परिवार के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। लेकिन वह टेक्सास राज्य में पले-बढ़े और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। नील मोहन ने इसी विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री प्राप्त की।

google CEO – sundar pichai story in hindi

करियर की शुरूआत | Neal Mohan in hindi

यूट्यूब का CEO ( मुख्य अधिकारी कार्यकारी ) का सफर तय करने वाले नील मोहन ने एक्सेंचर में एक प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया, जहां उन्होंने प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त किया। इसके बाद उन्होंने विज्ञापन नेटवर्क, प्रमुख विज्ञापन प्रौद्योगिकी समस्याओं और एक विज्ञापन एक्सचेंज को व्यापक बनाने पर ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी DoubleClick में शामिल हो गए।

इसके बाद नील मोहन 2007 में, google के साथ जुड़ गए और प्रोडक्ट और विज्ञापन रणनीति के प्रेसिडेंट के रूप में Google का महत्वपूर्ण काम किया ,क्योकि नील मोहन ने Google के कुछ सबसे महत्वपूर्ण एडवरटाइसमेन्ट प्रोडक् , जैसे Google Analytics DoubleClick, और AdWords, जैसे कई के विकास में महत्वपूर्ण रोल निभाया।

youtube के ceo बनने का सफर

2007 में गूगल से जड़ने के बाद साल 2015 में नील मोहन ने Chief Product Officer (CPO) के रूप में गूगल कंपनी छोड़ YouTube में शामिल में हो गए। यूट्यूब में शामिल होते ही नील मोहन ने यूट्यूब में अपनी खास भूमिका निभाई।, उन्होंने यूट्यूब के विकास को बढ़ाने के लिए अपनी भूमिका में, YouTube TV , YouTube Music,, YouTube Premium, और YouTube Shorts सहित नए प्रोडक्ट्स और सुविधाओं के विकास की देखरेख की है। मोहन के नेतृत्व में, YouTube लगातार बढ़ता रहा है और ऑनलाइन वीडियो उद्योग में सबसे आगे बनाने में नील मोहन की अहम भूमिका रही।

नील मोहन के सीईओ बनने से पहले यूट्यूब की सीईओ सुसान वोजिकी थी, जिन्होंने अपने स्वास्थ्य और निजी जीवन का का ख्याल रखते हुए YouTube के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद, नील मोहन को YouTube के चौथे और वर्तमान सीईओ घोषित किया हैं।

FAQ | अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नील मोहन कौन है?

एक भारतीय- अमेरिकी व्यवसायी और यूट्यूब के सीईओ।

youtube का नया सीईओ कौन है?

नील मोहन।

नील मोहन की वाइफ का नाम क्या है?

हेमा सरीन मोहन।

नील मोहन से पहले यूट्यूब का सीईओ कौन था?

सुसान वोजिकी (महिला)

see also – इन्हें भी पढ़ें

bill gates (microsoft) biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम नील मोहन को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?