Navdeep Saini Biography in Hindi | भारत के तेज गेंदबाज की कहानी

You are currently viewing Navdeep Saini Biography in Hindi | भारत के तेज गेंदबाज की कहानी

नवदीप सैनी का जीवन परिचय – आयु, जन्म तिथि, निवल मूल्य, करियर, घरेलू टीम, आईपीएल टीम, अंतर्राष्ट्रीय करियर, पुरस्कार और रिकॉर्ड ( Navdeep Saini Biography in Hindi – age, DOB, net-worth, career, domestic team, IPL team, international career, awards, and records )

नवदीप सैनी कौन है? [ Who is Navdeep Saini ]

नवदीप अमरजीत सैनी जिन्हें नवदीप सैनी के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भारतीय पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी है, जोकि राइट आर्म फास्ट गेंदबाजी के लिए तथा दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए जाने जाते हैं। इनका जन्म 23 नवंबर 1992 को हरियाणा के करनाल में हुआ था। यह अपनी घरेलू टीम दिल्ली तथा आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की ओर से खेलते हैं। नवदीप सैनी ने 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था।

नवदीप सैनी उन गेंदबाजों में शामिल है, जिन्होंने अपना सफर कई परेशानियों के दौर से हासिल किया। छोटी सी उम्र में तेज गेंदबाज बनने का जज्बा नवदीप सनी को शुरू से ही था, शुरुआती दिनों में घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण वह अपने क्रिकेट से संबंधित साधन जुटा नहीं पाते थे, लेकिन शुरू से ही तेज गेंदबाज बनने का जुनून कुछ इस कदर था, की आज भारत क्रिकेट टीम में नवदीप सैनी का नाम सबसे सफल गेंदबाजों में लिया जाता है। वर्तमान में नवदीप सैनी विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों को धूल चटाने का दमखम रखते हैं, तो आइए जानते हैं, नवदीप सैनी का भारतीय क्रिकेट टीम में आने तक का सफर।

Navdeep Saini Biography in Hindi – details

question ( प्रश्न ) Answer (उत्तर)
name/नाम नवदीप सैनी
DOB/जन्म तिथि 23 नवंबर 1992 (हरियाणा,करनाल)
age/उम्र 29 साल (2021)
professtion/पेशा भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी
parents/माता – पिता अमरजीत सिंह/माँ- ज्ञात नहीं
role playing/भूमिका गेंदबाजी/बल्लेबाजी
net-worth $2 मिलियन (2021)
IPL team/आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु
bowling style/गेंदबाजी शैली राइट आर्म फास्ट गेंदबाजी
batting style/बल्लेबाजी शैली दाएं हाथ के बल्लेबाज
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

Navdeep Saini Early Life and Education (नवदीप सैनी प्रारंभिक जीवन और शिक्षा)

भारत के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी का जन्म 23 नवंबर 1992 को हरियाणा के करनाल में हुआ था। उनकी परवरिश एक साधारण परिवार में हुई थी। उनकी मां एक homemaker (ग्रहणी) तथा उनके पिता का नाम अमरजीत सिंह सैनी,जोकि हरियाणा सरकार में एक ड्राइवर थे। इसके अलावा नवदीप सैनी के एक बड़े भाई हैं, जिनका नाम मनदीप सिंह सैनी है। नवदीप सैनी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई करनाल की एक दयाल सिंह स्कूल से की, और आगे की पढ़ाई करने के लिए नवदीप सनी ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में अपनी b.tech की पढ़ाई पूरी की।

Navdeep Saini’s domestic cricket career ( नवदीप सैनी का घरेलु क्रिकेट करियर )

आज नवदीप सैनी भारत के तेज गेंदबाज है, जिनका सफर 2013 में शुरू हुआ। नवदीप सैनी ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत तब शुरू की जब उन्होंने 14 दिसंबर 2013 को रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की ओर से खेलते हुए फर्स्ट क्लास क्रिकेट जानी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना डेब्यू मैच खेला। उन्होंने विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ मैच खेलते हुए 16 ओवर में 2 विकेट अपने नाम किए, जिसके चलते नवदीप सैनी रणजी ट्रॉफी में काफी सुर्खियों में आए थे।

इसके बाद नवदीप सैनी ने रणजी ट्रॉफी के बाद 10 दिसंबर साल 2015 में विजय हजारे ट्रॉफी में अपना कैरियर शुरू किया जहां नवदीप सैनी ने दिल्ली की ओर से खेलते हुए 2 विकेट अपने नाम कर शानदार प्रदर्शन किया। नवदीप सैनी को अपनी कामयाबी तब मिली जब उन्हें 2016 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का हिस्सा बनाया गया। नवदीप सैनी ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का हिस्सा बनकर अपना t20 करियर शुरू किया। साथ ही नवदीप सैनी ने भारत अ क्रिकेट टीम के लिए खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका खिलाफ दो मैचों में 7 विकेट अपने नाम कर एक कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया।

Navdeep Saini International Cricket Career (नवदीप सैनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर)

घरेलू क्रिकेट टीम में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नवदीप सैनी चयनकर्ताओं के नजर में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए, जिसके बाद नवदीप सैनी को भारतीय क्रिकेट टीम यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला। नवदीप सैनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 3 अगस्त 2019 को t20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ की, जहां नवदीप सैनी ने 4 ओवरों में 1 मिडन ओवर डालते हुए 17 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए, यह नवदीप सैनी का सबसे शानदार डेब्यु मैच था, जिसके चलते नवदीप सैनी को आगे के मैचों में भी खिलाया गया।

विश्व के धाकड़ बल्लेबाज में से के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी डेविड वॉर्नर का जीवन परिचय

t20 में अपना करियर शुरू करने के बाद नवदीप सैनी ने जल्द ही एक दिवसीय यानी ओ डी आई क्रिकेट मैच में अपना डेब्यू किया। नवदीप सैनी ने अपनी ओ डी आई क्रिकेट मैच की शुरुआत 22 दिसंबर 2019 को बाराबाती स्टेडियम में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ की, जहा नवदीप ने 10 ओवरों में 58 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। नवदीप सैनी उन खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्होंने लगातार अपने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन कर एक से अधिक विकेट अपने नाम किए हो।

इसके बाद नवदीप सैनी को एकदिवसीय क्रिकेट मैच में शानदार प्रदर्शन के चलते टेस्ट मैच में भी जल्द ही जगह मिल गई। और नवदीप सैनी ने अपने टेस्ट मैच की शुरुआत 7 जनवरी 2021 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के खिलाफ की, जहा नवदीप सैनी ने 13 ओवर में 65 रन देकर शानदार दो विकेट और 13 गेंदों में 3 रन बनाए।

navdeep saini Bowling Record with easy ways

format match bowls runs wicket
test match22511724
ODI match84204816
T20 match1119723513
Bowling career

navdeep saini batting Record with easy ways

format match innning runs highest score
test match 2385
ODI match 8510745
T20 match 1131211
batting career

Navdeep Saini IPL career (नवदीप सैनी आईपीएल करियर)

नवदीप सैनी तीनों क्रिकेट फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन के चलते चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी और आकर्षित करने में कामयाब हुए। बचपन से क्रिकेट खेलने में दिलचस्पी थी, इसीलिए उन्हें जल्दी कामयाबी की राह भी मिली। क्योंकि नवदीप सैनी को आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने का मौका मिला। और नवदीप सैनी ने अपनी आईपीएल करियर की शुरुआत करते हुए 23 मार्च 2019 को एमए चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपना पहला आईपीएल मैच खेला, जहां नवदीप सैनी ने 4 ओवर में 24 रन दिए लेकिन यहां नवदीप सैनी अपने खाते में एक भी विकेट हासिल करने में नाकाम हुए।

लेकिन नवदीप सैनी को टीम के बाहर नहीं रखा और जल्द ही वापसी करते हुए नवदीप सैनी ने दोबारा आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए नवदीप सैनी ने कई विकेट अपने नाम किए और आईपीएल में एक ऐसा सितारा बन गए, जो किसी ने नहीं सोचा होगा कि आगे जाकर यह तेज गेंदबाज भारत का एक सफल गेंदबाज के रूप में उभरेगा।

achievement (नवदीप सैनी उपलब्धि)

  • 2017-18 में नवदीप सैनी रणजी ट्रॉफी सीजन में दिल्ली के लिए सर्श्रेष्ठ विकेट लेने वाले गेंदबाज बने जिन्होने 8 मैचों में 34 विकेट लिए
  • नवदीप सैनी ने 2018-19 में विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली की और से खलेट हुए 8 मैचों में 16 विकेट लेकर प्रमुख विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

social media (navdeep saini Instagram )

FAQ (सामान्य प्रश्न)

Q: नवदीप सैनी की बॉलिंग स्पीड कितनी है ?

Ans : 152.85kph

Q: नवदीप सैनी की IPL टीम कौन ही है ?

Ans : रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु

Q: नवदीप सैनी कौन है?

Ans : एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी

Q: नवदीप सैनी का जन्म कब हुआ था ?

Ans : 23 नवंबर 1992 को हरियाणा के करनाल में।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय नवदीप सैनी को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी नवदीप सैनी के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply