Mukesh Ambani in Hindi | मुकेश अंबानी की जीवनी

You are currently viewing Mukesh Ambani in Hindi | मुकेश अंबानी की जीवनी

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय – आयु, जन्मतिथि, करियर, विश्व रैंकिंग, निवल मूल्य, कंपनियां, निर्भरता उद्योग, पत्नी, JIO करियर और पुरस्कार ( Mukesh Ambani in Hindi – age, DOB, career, world ranking, net-worth, companies, reliance industries, wife, JIO career and awards )

मुकेश अंबानी कौन है? (Who is Mukesh Ambani)

मुकेश धीरूभाई अंबानी जिन्हे मुकेश अंबानी के नाम से जाना जाता है। यह एक भारतीय व्यापारी, उद्यमी और प्रसिद्ध उद्योगपति है। मुकेश अंबानी भारत के साथ-साथ पूरे एशिया के सबसे धनी व्यक्ति है, जिनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन की राजधानी अदेन (aden) में हुआ था। यह प्रसिद्ध रिलायंस इंडस्ट्री और जिओ (JIO) मोबाइल इंडस्ट्री के मालिक है। आज मुकेश अंबानी 93 बिलीयन USD डॉलर के साथ दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति में से एक हैं,जिनका स्थान विश्व के 11वें सबसे अमीर व्यक्तिओ में शामिल है।

मुकेश अंबानी जिनका नाम शायद ही कोई नहीं जानता होगा, बात चाहे भारत की करें चाहे पूरे देश विदेश की, मुकेश अंबानी का नाम हर जगह मशहूर है क्योंकि यह एशिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक है, जोकि एशिया के टॉप टॉप टेन बिजनेसमैन की लिस्ट में टॉप वन पर आते हैं। मुकेश अंबानी वर्तमान समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन और एमडी के रूप में काम कर रहे हैं, और इनकी यह कंपनी पूरे विश्व भर में सबसे लोकप्रिय यानी फेमस कंपनियों में से एक है।

Mukesh Ambani Biography in Hindi – details

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम मुकेश अंबानी
DOB/जन्म तिथि 19 अप्रैल 1957 ( यमन,अदेन )
age/उम्र64 साल (2021)
profession/पेशा व्यापारी, उद्यमी, उद्योगपति
net-worth/कुल मूल्य$92.7 billion
wife/पत्नीनीता अंबानी
world rank/विश्व रैंक11वीं
inda rank /भारत रैंक1 (पहला स्थान)
industry/उद्योगरिलायंस इंडस्ट्री
Hometown/गृहनगरमुंबई, महाराष्ट्र
Caste/जातिवैश्य (गुजराती मोध बनिया)
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Mukesh Ambani Biography in Hindi

प्राथमिक जीवन और शिक्षा (life and education)

साल 1957 में जन्मे मुकेश अंबानी धीरूभाई अंबानी के पुत्र हैं, जोकि भारत के जाने-माने उद्योगपति में से एक थे। धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्री की स्थापना की थी। दरअसल जिस वक्त मुकेश अंबानी यमन देश में पैदा हुए थे, उस वक्त मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी अपनी पत्नी के साथ यमन में ही रहा करते थे। धीरूभाई अंबानी की माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी है, और मुकेश अंबानी के एक भाई भी हैं, जिनका नाम अनिल अंबानी है यह भी भारत के जाने-माने उद्योगपतियों में से एक है, जो की वर्तमान समय में रिलायंस इंडस्ट्री के प्रमुख है। मुकेश अंबानी की दो बहने भी हैं, जिनका नाम नीना और दीप्ति अंबानी है, जो वर्तमान समय में खुशहाल विवाहित जीवन व्यतीत कर रही हैं।

शिक्षा – मुकेश अंबानी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के हिल ग्रेस हाई स्कूल से की, जिसके बाद उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई केमिकल इंजीनियर विषय में मुंबई के रसायन औद्योगिक संस्थान से कि। अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद आगे की शिक्षा हासिल करने के लिए मुकेश अंबानी अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और इसके बाद बताया जाता है, कि मुकेश अंबानी ने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़कर भारत वापस आने की इच्छा जाहिर की और भारत वापस आ गए।

मुकेश अंबानी का करियर (mukesh ambani career)

बताया जाता है की, मुकेश अंबानी का जन्म जिस वक्त हुआ था तब इनका परिवार इतना अमीर नहीं हुआ करता था। वह एक मिडिल क्लास फैमिली हुआ करती थी। जिस वक्त यह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी एमबी की पढ़ाई कर रहे थे, उस वक्त उनके पिता को गवर्नमेंट से पॉलिस्टर फिलामेंट यार्न के विनिर्माण से जुड़ा हुआ लाइसेंस मिला था, जिस लाइसेंस के मिलने के बाद धीरूभाई अंबानी पॉलिस्टर फिल्म एनटीआर का प्लांट खोलने के लिए मुकेश अंबानी को भारत वापस बुला लिया जिससे वह अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ इस प्रोजेक्ट में साथ मिलकर काम कर सकें। मुकेश अंबानी जब 18 साल के थे, तभी वह अपने पिता का व्यापार संभालने लगे थे, साथ ही इसी उम्र में धीरूभाई अंबानी ने अपनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड मेंबर में मुकेश अंबानी को शामिल कर लिया था।

वैसे तो मुकेश अंबानी को इनका व्यापार यानी रिलायंस इंडस्ट्री जिसकी वजह से यह आज इतने बड़े मुकाम पर पहुंच गए हैं, यह व्यापार इनको विरासत में इनके पिता से मिला था, लेकिन अपनी मेहनत और लगन से मुकेश अंबानी ने आज अपने पिता धीरूभाई अंबानी की इस रिलायंस इंडस्ट्री को आज विश्व भर में एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया है, जिससे हम कह सकते हैं कि मुकेश अंबानी उसके लायक थे जो इंडस्ट्री उन्हें विरासत में मिली थी। साथ ही आज इनका पूरा परिवार उनकी पत्नी नीता अंबानी और उनके सभी बच्चे आज इस कंपनी के लिए अपना पूरा सहयोग देते हैं, जिसकी वजह से आज रिलायंस इंडस्ट्री 230 बिलीयन यूएसडी डॉलर यानी 1710000 करोड का बिजनेस करती है।

रिलायंस इंडस्ट्री को दो ग्रुप में बाँटना

सब कुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन साल 2002 में धीरूभाई अंबानी का निधन के बाद कुछ विवादी मस्लो की वजह से धीरूभाई अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री को दो ग्रुप में बांट दिया गया, जिससे एक ग्रुप मुकेश अंबानी को मिला जिसका नाम उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड रखा और दूसरा ग्रुप अनिल अंबानी को मिला जिसका नाम उन्होंने अनिल धीरूभाई इंडस्ट्री रखा।

मुकेश अंबानी की प्रमुख कंपनी (Major company of Mukesh Ambani)

1. Network 18

जिओ और रिलायंस पेट्रोलियम की शुरुआत करने से पहले मुकेश अंबानी ने Network18 की स्थापना की, जो एक भारतीय मीडिया कंपनी है, इसकी स्थापना 1996 में हुई थी। 1996 में एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर इस कंपनी को, 2006 में एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदल दिया गया। वेब18 सॉफ्टवेयर सर्विसेज, टीवी18 ब्रॉडकास्ट, कैपिटल18 Network18 की होल्डिंग कंपनी है।

2.  Jio

जियो (JIO) जो के मोबाइल इंडस्ट्री कंपनी है, जिसकी स्थापना 15 फरवरी 2007 में हुई थी। आज केसमय में भारत और विश्व में शायद ही कोई ऐसा होगा जो JIO का नाम नहीं जानता हो, क्योंकि जिओ ने आते ही मार्केट में ऐसी धूम मचा दी थी, कि आज जिओ मोबाइल इंडस्ट्री मार्केट में अपनी एक अलग पहचान जमाकर बैठा हुआ है। आज भारत भर में जिओ के काफी ज्यादा यूजर हैं, जो कि काफी सालों से चलते आ रही एयरटेल कंपनी को भी पीछे करते हुए काफी आगे निकल गई है, और अब जिओ कंपनी ने अपना जिओ फाइबर भी लॉन्च कर दिया है, जोकि वर्तमान समय में धीरे धीरे काफी ज्यादा मार्केट हासिल कर रहा है।

3. Reliance Petroleum

रिलायंस पेट्रोलियम एक भारतीय पेट्रोलियम कंपनी है, जो भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनियों में से एक मणि जानती है। तथा आईएनएस कंपनी के मालिक मुकेश अम्बानी है, जिसका मुख्यालय (headquartered) अहमदाबाद, गुजरात, में स्थित है।

4. Reliance Retail

रिलायंस रिटेल एक भारतीय रिटेल कंपनी है और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जिसकी स्थापना करीब 16 साल पहले 2006 में में हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक मुकेश अंबानी है, जिसका मुख्यालय (Headquarter) महाराष्ट्र में स्थित मुंबई में है।

जानिए TATA मोटर्स के चेयरमैन और भारतीय उद्योगपति रतन टाटा के बारे में।

बिग बिज़नेस आईडिया इन हिंदी

मुकेश अंबानी पत्नी (Mukesh Ambani wife)

भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी है, जिनसे उनका विवाह साल 1985 में हुआ। साथ ही मुकेश अंबानी के वर्तमान समय में 3 बच्चे हैं, जिनमें से 2 लड़के एवं एक लड़की है लड़कों का नाम आकाश अंबानी और अनंत अंबानी है, और लड़की का नाम ईशा अंबानी है।

मुकेश अंबानी दान (Mukesh Ambani charity)

देश के धनी व्यक्तिओ में से एक मुकेश अंबानी के परिवार में मुकेश अंबानी ही नहीं पूरा परिवार ही व्यापार को देखता है, मुकेश अंबानी कई सारी चैरिटेबल ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं, और उनकी पत्नी नीता अंबानी भी काफी सारे चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ जुड़कर कार्य करती है, और काफी बिजनेस संभालती है। इसके अलावा मुकेश अम्बानी ने कोरोना महामारी से निपटने में मदद करने के लिए लगभग 66 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता है , साथ ही अपनी संपत्ति का 0.08 प्रतिशत दान करने वाले मुकेश अंबानी भारत के प्रसिद्ध परोपकारी व्यक्ति मने जाते है।

मुकेश अंबानी विवाद (Mukesh Ambani controversy)

जब 2002 में रिलायंस इंडस्ट्री के सस्थापक धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ तब एक लम्बा विवाद खड़ा होकर सामने आय। क्योकि मुकेश अंबानी ( mukesh ambani ) और अनिल अंबानी (Anil Ambani) के बीच संपत्ति के बंटवारे के बाद पारिवारिक विवादों सामने आय, हालाँकि इसके बाद मुकेश अम्बानी की माँ कोकिलाबेन के रहते हुए यह विवाद को हल किया गया।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति (Mukesh Ambani net worth)

फोर्ब्स के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 2021 के मुताबिक 4 अरब डॉलर बढ़कर 92.7 अरब डॉलर हो गई है। जिसके चलते भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी विश्व के सबसे आमिर व्यक्तिओ की गिनती में 11वें स्थान पर है।

मुकेश अंबानी मुंबई इंडियंस टीम owner

मुकेश अंबानी ने साल 2008 में आईपीएल (IPL) की मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी को खरीदा था।और यह टीम आईपीएल की सबसे प्रसिद्ध टीमों में से एक साबित हुई जो कि वर्तमान समय में भी सबसे सफल टीम बनी हुई है। इस टीम की इस वक्त कीमत करीबन 809 करोड़ यानी 115 मिलीयन यूएसडी डॉलर है।

सामान्य प्रश्न (FAQ)

मुकेश अंबानी कौन है ?

एक भारतीय व्यापारी उद्योगपति

मुकेश अंबानी का जन्म कब और कहा हुआ ?

19 अप्रैल 1957 को यमन की राजधानी अदेन में

मुकेश अंबानी की कुल सम्पत्ति कितनी है ?

92.7 अरब डॉलर

मुकेश अंबानी के घर का नाम क्या है ?

एंटीलिया हाउस

मुकेश अंबानी ने JIO की शुरुयात कब की ?

15 फरवरी 2007 को

मुकेश अंबानी की पत्नी कौन है ?

नीता अंबानी

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय मुकेश अंबानी को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी मुकेश अंबानी के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

This Post Has 3 Comments

  1. Display attraction

    मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

Leave a Reply